26.3% voting till 11 am, the highest voting in Himachal Pradesh so far

Lok Sabha Election 2024 : 11 बजे तक हुआ 26.3 फीसदी मतदान, हिमाचल प्रदेश में अब तक सबसे ज्यादा हुई वोटिंग

Lok Sabha Election 2024 : सातवें चरण में सुबह 11 बजे तक 26.3 फीसदी मतदान दर्ज किया गया है। इन राज्यों में सबसे ज्याद हिमाचल प्रदेश में

Edited By :   Modified Date:  June 1, 2024 / 12:54 PM IST, Published Date : June 1, 2024/12:54 pm IST

नई दिल्ली : Lok Sabha Election 2024 : देश में 19 अप्रैल से लोकसभा का चुनाव शुरु होकर अंतिम चरण में पहुंच गया है। सातवें और अंतिम चरण के लिए 1 जून को 7 राज्यों और 1 केंद्र शासित प्रदेश की कुल 57 सीटों पर मतदान शुरू हो चुका है। अंतिम चरण के लिए मतदान की प्रक्रिया आज सुबह 7 बजे से शुरू हो गई है। सातवें और अंतिम चरण के मतदान में पीएम मोदी, कंगना रनौत, अनुराग ठाकुर, रविशंकर प्रसाद जैसे कई दिग्गज नेताओं की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है।

यह भी पढ़ें : CG Lok Sabha Election Candidate: रिजल्ट से पहले छत्तीसगढ़ के चुनावी उम्मीदवार का निधन, इस सीट में सबसे कम उम्र के थे उम्मीदवार

11 बजे तक 26.3 फीसदी मतदान

कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच लोकसभा के सातावें और अंतिम चरण में 57 सीटों पर सुबह 7 बजे से मतदान जारी है। सातवें चरण में सुबह 11 बजे तक 26.3 फीसदी मतदान दर्ज किया गया है। इन राज्यों में सबसे ज्याद हिमाचल प्रदेश में सबसे ज्याद 31.92 फीसदी मतदान अब तक दर्ज हुआ है। वहीं दूसरे स्थान पर झारखंड में 29.55 फीसदी वोट दर्ज किए गए है। तीसरे स्थान की बात करें तो पश्चिम बंगाल में 28.10 वोट दर्ज किए गए।

बंगाल में हुई झड़प

फिलहाल इन प्रमुख राज्यों में मतदान जारी है. हालांकि कुछ सीटों पर छिटपुट झड़प की घटनाए सामने आई है, खासकर पश्चिम बंगाल से छिटपुट झड़प की घटनाएं आ रही है। पश्चिम बंगाल में तो दोगुटों में झड़प के बाद EVM और VVPT मशीन को पानी फेंक दिया।

वहीं मतदान से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 7वें एवं अंतिम चरण के तहत मतदान वाली सीटों के मतदाताओं से लोकतंत्र के इस महापर्व में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेने की अपील की है। उन्होंने मतदाताओं खासकर युवा और महिलाओं से वोट डालने के लिए रिकॉर्ड संख्या में आगे आने की अपील की है।

यह भी पढ़ें : Salman Khan Attack News : सलमान खान के लिए हो चुकी थी पूरी फील्डिंग… सिर्फ गोली चलाना था बाकी, यहां से मंगवाए थे खतरनाक हथियार 

EVM में कैद होगी 904 उम्मीदवारों की किस्मत

Lok Sabha Election 2024 : आखिरी चरण की बात करें तो 57 सीटों पर कुल 904 उम्मीदवार मैदान में हैं। वहीं पजांब की बात करें 328, उत्तर प्रदेश 144, 134 बिहार से, 66 ओडिशा से, 52 झारखंड से, 37 हिमाचल प्रदेश से और चार उम्मीदवार चंडीगढ़ से अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। सातवें और अंतिम चरण में जिन हस्तियों की साख दांव पर होगी, उनमें नरेंद्र मोदी, कंगना रनौत, रवि किशन, अनुराग ठाकुर, अभिषेक बनर्जी, अफजाल अंसारी, मनीष तिवारी, रविशंकर प्रसाद, पवन सिंह, चरणजीत सिंह चन्नी, मीसा भारती और हरसिमरत कौर बादल आदि शामिल हैं।

उत्तर प्रदेश में वाराणसी, महाराजगंज, गोरखपुर, कुशीनगर, देवरिया, बांसगांव, घोसी, गाजीपुर, बलिया, सलेमपुर, चंदौली, मिर्जापुर, रॉबर्ट्सगंज। पंजाब की 13 सीटों पर चुनाव है तो बिहार में 8 सीटों पर चुनाव, पश्चिम बंगाल में 9 सीटों पर, हिमाचल प्रदेश में 4 सीटों पर ओडिशा में 6 सीटों पर, झारखंड में 3 सीटों पर चुनाव पर है।

इस बार देश में किसकी बनेगी सरकार? पीएम के तौर पर कौन है आपकी पसंद? आप भी दें अपनी राय IBC24 के एग्जिट पोल सर्वे में…

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp