Clove Milk Benefits in Hindi

Clove Milk Benefits: दूध में लौंग डालकर पीने से मिलेंगे ये चमत्कारी फायदें, सेहत में होंगे कई बदलाव

Clove Milk Benefits: क्या आपको पता है कि दूध में लौंग मिलाकर पिलाने से उसका फायदा और बढ़ जाता है। लौंग में प्रोटीन, आयरन, कार्बोहाइड्रेट्स,

Edited By :   Modified Date:  December 13, 2023 / 09:24 PM IST, Published Date : December 13, 2023/9:24 pm IST

नई दिल्ली : Clove Milk Benefits: भारतीय किचन में कई प्रकार के मसाले मौजूद होते हैं और ये मसाले खाने के स्वाद को बढ़ाने का काम करते हैं। खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ कई मसाले सेहत के लिए भी बहुत ज्यादा लाभदायक होते हैं। इन्ही में से एक मसाला है लौंग। लौंग एक एक टुकड़ा खाने के स्वाद को दुगुना कर देता है। इसके साथ ही लौंग इंसान के शरीर को फौलाद बनाने का दम रखती है। लौंग का उपयोग घर के कई अन्य कामों में में किया जाता है।

लेकिन क्या आपको पता है कि दूध में लौंग मिलाकर पिलाने से उसका फायदा और बढ़ जाता है। लौंग में प्रोटीन, आयरन, कार्बोहाइड्रेट्स, कैल्शियम समेत कई पोषक तत्व होते हैं और दूध के साथ मिलकर इनका असर कई गुना बढ़ जाता है।

यह भी पढ़ें : गुरूवार को बदलेगी इन 5 राशिवालों की किस्मत, भगवान विष्णु की कृपा से होगी धन की वर्षा 

दूध में लौंग डालकर पीने के फायदे…

इंस्टेंट एनर्जी

Clove Milk Benefits: लौंग वाला दूध पीने से शरीर में ताकत आती है और थकान-आलस दूर होता है। इसमें कैल्शियम, पोटेशियम होता है जो शरीर को नई ऊर्जा से भर देता है।

स्वस्थ पाचन

जो लोग पेट से जुड़ी बीमारियां जैसे कब्ज, अपच, पेट दर्द से परेशान रहते हैं उन्हें दूध में लौंग डालकर पीना चाहिए। इससे पाचन तंत्र मजबूत होता है और पेट को साफ करने में मदद करता है।

यह भी पढ़ें : नए साल से बदलने वाली है इन 3 राशियों की किस्मत, राहु इन लोगों पर रहेंगे मेहरबान, धन-संपत्ति में होगा मुनाफा 

ब्लड प्रेशर

दूध में लौंग डालकर पीने से शरीर का ब्लड प्रेशर लेवल कंट्रोल में रहता है। लौंग में ऐसे कई सारे गुण पाए जाते हैं जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में बहुत मदद करते हैं। बीपी के रोगियों को लौंग वाला दूध पानी चाहिए।

हड्डी और दांत

Clove Milk Benefits: लौंग मे कैल्शियम होता है और दूध में इसे डालकर पीने से कैल्शियम की गुणवत्ता बढ़ जाती है। इसके सेवन से हड्डियां और दांत मजबूत बने रहते हैं। दांत में दर्द, मसूड़े फूलना, सूजन, मूंह की बदबू जैसी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए ये काफी मददगार होता है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp