World No Tobacco Day is being celebrated today

World No Tobacco Day : आज मनाया जा रहा World No Tobacco Day, तंबाकू का सेवन छोड़ने लोगों को किया जाता है प्रोत्साहित

World No Tobacco Day : तंबाकू से होने वाले नुकसान के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए हर साल 31 मई को वर्ल्ड नो टोबैको डे मनाया जाता है।

Edited By :   Modified Date:  May 31, 2024 / 01:53 PM IST, Published Date : May 31, 2024/1:53 pm IST

नई दिल्ली : World No Tobacco Day :  तंबाकू का सेवन इंसान के लिए जानलेवा हो सकता है। तंबाकू से होने वाले नुकसान के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए हर साल 31 मई को वर्ल्ड नो टोबैको डे यानी विश्व तंबाकू निषेध दिवस मनाया जाता है। इस दिन पूरी दुनिया को तंबाकू का सेवन छोड़ने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। इसके साथ ही इस दिन तंबाकू खाने वाले लोगों को कई प्रकार के कैंसर और गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं के खतरे के बारे में भी जानकारी दी जाती है।

यह भी पढ़ें : Weather Update: राजधानी में मौसम लेगा करवट, हल्की बारिश के साथ आने वाला है तूफान, IMD ने दिया अपडेट 

थीम के साथ सेलिब्रेट किया जाता है तंबाकू निषेध दिवस

World No Tobacco Day : हर साल विश्व तंबाकू निषेध दिवस को एक खास थीम के साथ सेलिब्रेट किया जाता है। इस साल तंबाकू निषेध दिवस 2024 की थीम है ‘Protecting Children From Tobacco Industry Interference’. इसका मतलब बच्चों को तंबाकू उद्योग के हस्तक्षेप से बचाना है। साल 2023 में विश्व तंबाकू निषेध दिवस की थीम ‘वी नीड फूड-नॉट टोबैको’ थी।

यह भी पढ़ें : Hyderabad News: छात्रों के परिजनों को बड़ी राहत, प्राइवेट स्कूल से यूनिफॉर्म, किताबें और स्टेशनरी खरीदना जरूरी नहीं 

आसान नहीं स्मोकिंग की लत छोड़ना

World No Tobacco Day : स्मोकिंग की लत छोड़ना इतना आसान नहीं है, लेकिन कुछ फूड्स की मदद से स्मोकिंग क्रेविंग को कम किया जा सकता है। निकोटिन की क्रेविंग को कम करने लिए डार्क चॉकलेट, साबुत अनाज, हर्बल टी, सलाद, ड्राई फ्रूट्स, चीज, दूध, दही और डेयरी प्रोडक्ट खा सकते हैं। इन्हें मुंह को ज्यादा देर तक चबाना पड़ता है और इससे शरीर को जरूरी न्यूट्रिएंट्स भी मिल जाते हैं। बता दें, विश्व स्वास्थ्य संगठन ने साल 1987 में विश्व तंबाकू निषेध दिवस मनाने का फैसला लिया था. इसके पीछे वजह थी कि तंबाकू के सेवन से होने वाले स्वास्थ्य जोखिम के प्रति दुनिया भर के लोगों को जागरूक किया जा सके। इस अवसर पर कई तरह के कार्यक्रमों का आयोजन होता है, जिसके जरिए लोगों इसके खतरों को समझ सकें।

इस बार देश में किसकी बनेगी सरकार? पीएम के तौर पर कौन है आपकी पसंद? आप भी दें अपनी राय IBC24 के एग्जिट पोल सर्वे में…

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp