Use of Pistachio Peel: बड़े काम की चीज है पिस्ते का छिलका, फेंकने की न करें भूल, इस तरह करें इस्तेमाल |Use of Pistachio Peel

Use of Pistachio Peel: बड़े काम की चीज है पिस्ते का छिलका, फेंकने की न करें भूल, इस तरह करें इस्तेमाल

Use of Pistachio Peel: बड़े काम की चीज है पिस्ते का छिलका, फेंकने की न करें भूल, इस तरह करें इस्तेमाल Garnish with pistachio shells

Edited By :   Modified Date:  June 19, 2024 / 09:36 PM IST, Published Date : June 19, 2024/9:36 pm IST

Use of Pistachio Peel: सेहत के लिए प्रोटीन सबसे जरूरी पोषक तत्व होता है क्योंकि यह मांसपेशियों का निर्माण करता है। प्रोटीन हड्डियों को मजबूत बनाता है और ओवरऑल हेल्थ को बढ़ाता है। ड्राई फ्रूट्स भी प्रोटीन से भरपूर होते हैं जिनका सेवन आपके शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होता है। ड्राई फ्रूट्स कैटेगरी में शामिल पिस्‍ता में हाई प्रोटीन से लेकर हेल्दी फैट्स, एंटी-ऑक्सीडेंट्स, मैग्नीशियम, पोटेशियम, विटामिन बी 6 आदि पाए जाते हैं। पिस्ता तो हर किसी को पसंद होता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसके छिपके के भी गजब के फायदे हैं।

Read More: Health Risk: सावधान…! इस वजह से कैंसर रोगियों के लिए बढ़ रहा हृदय रोग और मौत का खतरा, रिसर्च में हुआ चौंकाने वाला खुलासा 

पिस्ते के छिलके का ऐसे करें उपयोग  

  • पिस्ता के छिलके को Soil Drainage के रूप में आप उपयोग में ला सकते हैं। आप इन्हें गमले के बॉटम में रखें, इन्‍हें आप उन महंगे पेबल्स और स्टोन की जगह प्रयोग में लाए, जो पौधों के जल निकासी के लिए खरीदे जाते हैं। अगर आप घर पर ही कम्पोस्ट बिन की मदद से खाद बनाने की सोच रहे हैं तो भी यह आपके काम की चीज होगी।
  • पिस्ता के छिलके से आप घरों को सजाने के लिए खूबसूरत डिजाइन से कुछ सजावटी समान भी बना सकते हैं।
  • पिस्ता के छिलके की मदद से आप घर पर होम मेड एक्सेसरीज बना सकती हैं। महिलाएं पिस्ता के छिलकों की मदद से बेहद आसानी से ब्रेसलेट, हेयरपिन और नेकपीस बना सकती हैं।

Read More: How To Find Lost Mobile Phone: चोरों की आएगी शामत, इस ट्रिक से वापस मिलेगा चोरी हुआ फोन 

  • पिस्ता के छिलके में ऑयल कंटेंट मौजूद होते हैं जिस वजह से इनका उपयोग आग जलाने के रूप में भी किया जा सकता है।
  • घर, गार्डन और वॉल डेकोरेशन के रूप में भी आप इसका प्रयोग कर सकते हैं। इससे आप सुंदर कैंडल होल्‍डर बनाकर उन्हें सिल्‍वर या गोल्‍डन कलर में पेंट कर सकते हैं।
  • पिस्ता के छिलके से आप वॉल आर्ट भी बना सकते हैं। आप वॉल हैंगिंग, फोटो फ्रेम आदि को इससे डेकोरेट कर एथनिक लुक दे सकते हैं।
  • अपनी फोटो को अलग इफेक्ट देने के लिए आप पिस्ते के छिलके से फोटो फ्रेम बना सकते हैं।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp