Eat these dry fruits to get rid of constipation problem

Constipation Relieve : प्रतिदिन करें इन ड्राई फ्रूट्स का सेवन, कब्ज से मिलेगा छुटकारा

Eat these dry fruits to get rid of constipation problem: खराब खान-पान और सुस्त जीवनशैली की वजह से कब्ज एक गंभीर समस्या बन गया है।

Edited By :   Modified Date:  September 15, 2023 / 07:43 PM IST, Published Date : September 15, 2023/7:43 pm IST

Eat these dry fruits to get rid of constipation problem : नई दिल्ली। खराब खान-पान और सुस्त जीवनशैली की वजह से कब्ज (Constipation) एक गंभीर समस्या बन गया है। बहुत से कब्ज और इसके गंभीर लक्षणों से पीड़ित रहते हैं। कब्ज (Constipation) जैसी समस्या को लोग गंभीरता से नहीं लेते हैं और यही वजह है कि उन्हें लंबे समय बाद बवासीर, मोटापा, थकान और कमजोरी जैसी कई गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ता है। हम आपको ऐसे उपायों एवं खाने की चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे कब्ज की परेशानी से बहुत हद तक छुटकारा पाया जा सकता है।

read more : Asia Cup 2023 IND vs BAN Live Match : बांग्लादेश के खिलाफ रविंद्र जडेजा ने बनाया ये बड़ा रिकॉर्ड, कपिल देव को छोड़ा पीछे, यहां देखें लाइव 

 

भीगे हुए अखरोट

ब्रेन पॉवर, मेमोरी और फोकस बढ़ाने के लिए आप अखरोट का सेवन शुरू कर सकते हैं। रात को अखरोट भिगोकर रख दीजिए और सुबह इनका सेवन कर लीजिए। बच्चे की मैमोरी बढ़ाने के लिए यह बड़े लाभकारी साबित होते हैं।

रोज सुबह उठकर खाएं भीगे हुए अखरोट, मिलेंगे ये चमत्कारी फायदे

ड्राई प्लम

प्लम को आलूबुखारा भी कहा जाता है। ये कब्ज को ठीक करने में मदद करता है। ये फाइबर से भरपूर होता है। कब्ज की समस्या से राहत पाने के लिए आप ड्राई प्लम भी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

Dry Fruit Hub आलू बुखारा 250 ग्राम,सूखे फल में सूखे बेर, आलू बोकरा,सूखे प्लम,  आलु बुखारा, सूखे प्लम, आलू भुकारा : Amazon.in: ग्रॉसरी और गूरमे फ़ूड

सूखी खुबानी

आप सूखी खुबानी खा सकते हैं। इसमें फाइबर होता है। सूखी खुबानी में कैलोरी कम होती है। इसमें आयरन जैसे पोषक तत्व भी होते हैं। सूखी खुबानी खाने से आपको कब्ज की समस्या छुटकारा पाने के साथ-साथ वजन घटाने में भी मदद मिलती है। सूखी खुबानी खाने से खून की कमी भी दूर होती है।

सूखी खुबानी के फायदे, उपयोग और नुकसान - Dried Apricot Benefits, Uses and  Side Effects in Hindi

खजूर

खजूर बहुत ही स्वादिष्ट होता है। इससे आप कई तरह के स्वादिष्ट डिशेज बना सकते हैं। खासतौर से खजूर के लड्डू सेहत के लिए बहुत ही स्वादिष्ट और फायदेमंद होते हैं। कब्ज की समस्या से राहत पाने के लिए आप खजूर भी खा सकते हैं।

Health Tips, Benefits Of Eating Dates On An Empty Stomach, Benefits Of Date  Palm | इन 5 समस्याओं से मिलेगा निजात, अगर सुबह खाली पेट खाएं खजूर

काली किशमिश

आप काली किशमिश को पानी में भिगोकर खा सकते हैं। काली किशमिश में फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट गुण भरपूर मात्रा में होतो हैं। काली किशमिश आपको कब्ज की समस्या से राहत दिलाती है। ये इम्युनिटी को भी बढ़ाती है। बालों के लिए भी काली किशमिश बहुत अच्छी होती है।

Black Raisins: काली किशमिश खाने से सेहत को मिलेंगे कई फायदे, जानें | Black  Raisins know the health benefits of black raisins | TV9 Bharatvarsh

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में किसकी सरकार बनाएंगे आप, इस सर्वे में क्लिक करके बताएं अपना मत

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें