Benefits Of Fish: सबसे हेल्दी फूड में से एक है मछली, हफ्ते में एक बार जरूर करें खाने में शामिल, मिलेंगे कई फायदे |

Benefits Of Fish: सबसे हेल्दी फूड में से एक है मछली, हफ्ते में एक बार जरूर करें खाने में शामिल, मिलेंगे कई फायदे

Benefits Of Fish: सबसे हेल्दी फूड में से एक है मछली, हफ्ते में एक बार जरूर करें खाने में शामिल, मिलेंगे कई फायदे

Edited By :   Modified Date:  September 28, 2024 / 11:32 PM IST, Published Date : September 28, 2024/11:29 pm IST

Benefits Of Fish: हेल्दी खानपान हमारे शारीरिक स्वास्थ्य से लेकर मानसिक रूप से स्वस्थ रहने तक में अहम भूमिका निभाता है, इसलिए अनहेल्दी रूटीन और खराब खानपान की वजह से आजकल लोग बढ़ती उम्र की बीमारियों का शिकार यंग एज में ही हो जाते हैं। कहा जाता है कि, मछली खाने से भूलने की बीमारी की समस्या कम हो जाती है।हेल्दी खानपान हमारे शारीरिक स्वास्थ्य से लेकर मानसिक रूप से स्वस्थ रहने तक में अहम भूमिका निभाता है, इसलिए अनहेल्दी रूटीन और खराब खानपान की वजह से आजकल लोग बढ़ती उम्र की बीमारियों का शिकार यंग एज में ही हो जाते हैं। कहा जाता है कि, मछली खाने से भूलने की बीमारी की समस्या कम हो जाती है।

Read More: XXX Actress Aabha Paul New Sexy video: ‘गंदी बात’ की हसीना ने शेयर किया सेक्सी वीडियो, फिर जलवा देखने के लिए बेकरार हैं फैंस 

बता दें कि, मछली खाना स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है क्योंकि यह पोषक तत्वों से भरपूर होती है। इसमें प्रोटीन, ओमेगा-3 फैटी एसिड, विटामिन डी, बी12, और कई मिनरल्स पाए जाते हैं, जो शरीर को विभिन्न तरीकों से लाभ पहुंचाते हैं। मछली में मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड दिल की धमनियों में जमा होने वाले बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करता है, जिससे हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा कम होता है।

Read More: #SarkarOnIBC24 : हरियाणा का दंगल, किसका होगा मंगल? किसे मिलेगा कुर्सी का सियास फल? 

स्टडीज से ये भी पता चला है कि मछली में एन-3 ऑयल पाया जाता है जो अस्थमा के जोखिम को कम करता है. अस्थमा के साथ-साथ मछली क्रॉनिक ऑब्‍सट्रक्टिव पल्‍मोनरी डिजीज यानी सीओपीडी और इंफ्लेमेटरी बाउल डिजीज जैसे डायरिया और स्किन एलर्जी के लिए फायदेमंद मानी जाती है। मछली में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण शरीर में सूजन को कम करने में मदद करते हैं, जो जोड़ों के दर्द और आर्थराइटिस जैसी समस्याओं के इलाज में मददगार साबित होते हैं।

Read More: IND vs BAN T20 Squad: बांग्लादेश के खिलाड़ी टी20 सीरीज में टीम की कमान संभालेंगे सूर्य कुमार यादव, इन खिलाड़ियों को भी मिली जगह 

Benefits Of Fish: मछली में पाए जाने वाले पोषक तत्व आंखों की रोशनी के लिए भी फायदेमंद होते हैं. यह उम्र बढ़ने के साथ होने वाली दृष्टि संबंधी समस्याओं को कम करता है। गर्भावस्था के दौरान मछली का सेवन मां और बच्चे दोनों के लिए फायदेमंद होता है। यह भ्रूण के मस्तिष्क के विकास में मदद करता है और मां को आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करता है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp