Post Pregnancy Weight Loss Tips

Post pregnancy weight loss tips: क्या आप भी हैं आपने पोस्ट प्रेगनेंसी वेट को लेकर परेशान तो जानिए कुछ आसान से टिप्स जो आपको प्रेगनेंसी के बाद बढे वजन को घटाने में होंगे बेहद फायदेमंद

पोस्ट प्रेगनेंसी वेट लॉस टिप्स: क्या आप भी हैं आपने पोस्ट प्रेगनेंसी वेट को लेकर परेशान तो जानिए कुछ आसान से टिप्स जो आपको प्रेगनेंसी के बाद बढे वजन को घटाने में होंगे बेहद फायदेमंद.......

Edited By :   Modified Date:  September 11, 2023 / 05:20 PM IST, Published Date : September 11, 2023/12:44 pm IST

Post pregnancy weight loss tips: दिल्ली। अक्सर प्रेगनेंसी के वक्त महिलाओं का वजन बढ़ जाता है। लेकिन डिलीवरी के बाद भी उस वजन के साथ जीवन जीना मुश्किल हो जाता है। ऐसे में पोस्ट प्रेगनेंसी वेट लॉस कर पाना महिलाओं के लिए बेहद जरूरी हो जाता है। पोस्ट प्रेगनेंसी वेट लॉस के लिए सबसे जरूरी है की महिलाएं आपने खान पान का तरीका बदलें, साथ ही रेगुलर एक्सरसाइज करना बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है। खासतौर पर डिलीवरी के बाद कुछ ऐसी चीजें खाने से परहेज करना चाहिए, जिनसे वजन बढ़ता है। आइए हम आपको बताते हैं पोस्ट प्रेगनेंसी वेट लॉस के कुछ बेहतरीन टिप्स, जिसको 2 हफ्ते फॉलो करने से ही आपको अपनी बॉडी में जबरदस्त बदलाव दिखेंगे।

इन चीजों का करें सेवन

  • Post pregnancy weight loss tips: डिलीवरी के तुरंत बाद की डाइट में ताजे और सीजनल फलों शामिल करना आपके और बच्चे की सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। शरीर में एनर्जी लेवल बढ़ाने के लिए विटामिन और कार्बोहाइड्रेट जैसे आवश्यक पोषक तत्व बढ़ जाते हैं।
  • Post pregnancy weight loss tips: सिर्फ हरी पत्तेदार सब्जियां ही नहीं, सफेद, नारंगी और कई अन्य सब्जियां आपके और आपके बच्चे के लिए फायदेमंद हैं। सब्जियों में मौजूद विटामिन, कैल्शियम और आयरन जैसे पोषक तत्व आपके स्वास्थ्य में बहुत कुछ शामिल कर सकते हैं।
  • Post pregnancy weight loss tips: डिलीवरी के बाद वापस अपना वजन सामान्य कर पाना हर मां के लिए एक चैलेंज है, जिसके लिए उन्हें कड़ी मेहनत करनी पड़ती है, वेट लॉस के लिए कई महिलाएं डाइटिंग करती हैं, तो अच्छी बात हैं लेकिन डाइटिंग के समय भी अपने आपको अंदर से स्वस्थ्य रखना बेहद जरूरी है ऐसे में घी आपके स्वास्थ्य को ठीक करने और वापस सामान्य होने में बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है। अगर आप सही मात्रा में घी का सेवन करते हैं, तो यह मांसपेशियों को मजबूत करने में मदद कर सकता है। गोंद लड्डू और पंजिरी में भी घी का उपयोग किया जाता है, जो मां और बच्चे के लिए बहुत अच्छा होता है।
  • Post pregnancy weight loss tips: गर्भावस्था में हार्मोन के कारण, महिलाओं में कब्ज एक बहुत ही सामान्य दुष्प्रभाव है। वास्तव में, प्रसव के बाद भी कुछ कमजोरी हो सकती है। समस्याओं को दूर करने के लिए फाइबर का सेवन करना महत्वपूर्ण है। तो, दलिया शरीर में फाइबर बढ़ा सकता है और आपके स्वास्थ्य को बेहतर बना सकता है। खजूर का सेवन नेचुरल शुगर का सेवन करने का एक तरीका है। चीनी आपके शरीर में ऊर्जा प्राप्त करने में मदद करती है। आप रोजाना लगभग 4-5 खजूर खा सकते हैं।

Vegetable Basket Stock Photo - Download Image Now - Vegetable, Fruit, Basket - iStock

इन चीजों का सेवन न करें

Post pregnancy weight loss tips: कॉफी और चाय में कैफीन अधिक मात्रा में होता है। यह आपके शिशु के लिए अच्छा नहीं है। यह आपके और बच्चे के लिए नींद के लिए भी ठीक नहीं है इसलिए जितना हो सके, डिलीवरी के बाद कॉफी से बचना चाहिए।

 

Beyond Caffeine: How the Coffee Experience Enhances Brain Readiness - Neuroscience News

Post pregnancy weight loss tips: मछली प्रोटीन और ओमेगा-3 फैटी एसिड का एक समृद्ध स्रोत हैं। हालांकि, स्तनपान के दौरान कम मात्रा में इसका सेवन करना चाहिए। कुछ प्रकार की मछलियों में हाई लेवल का पारा होता है जो आपके बच्चे को नुकसान पहुंचा सकता है। ज्यादा ऑयली फूड जैसे पकोड़े, समोसे और बाहर की तली भुनी चीजों को अवॉइड करना चाहिए क्योंकि इससे पेट की आतों में सूजन या इन्फेक्शन का खतरा बढ़ जाता है। जो मां और बच्चे दोनों को नुकसान पहुंचा सकता है। साथ ही इसके मौजूद कलोरीज आपके कोलेस्ट्रोल लेवल को बढ़ा देती हैं जिसके कारण आपका वजन तो बढ़ता हैं साथ ही आपको अपच की समस्या भी हो सकती है।

यह भी पढ़े- करीना की हरकतें देखकर भड़के यूजर्स ने सोशल मीडिया पर पढ़ाया धर्म का पाठ,वीडियो हुआ वायरल

यह भी पढ़े- नम्रता मल्ला ने कातिलाना अंदाज से बिखेरा अपना जलवा, वीडियो को मिले करोड़ों व्यूज 

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें-