Exercise After Delivery: Women should do workouts 40 days after delivery

Exercise After Delivery: डिलीवरी के कितने दिन बार शुरू करना चाहिए वर्कआउट, जानिए क्या है एक्सपर्ट की सलाह

Exercise After Delivery: डिलीवरी के कितने दिन बार शुरू करना चाहिए वर्कआउट, जानिए क्या है एक्सपर्ट की सलाह

Edited By :   Modified Date:  September 24, 2024 / 01:47 PM IST, Published Date : September 24, 2024/1:47 pm IST

नई दिल्ली: Exercise After Delivery प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं को कई प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। महिला के शरीर में कई प्रकार के उतार चढ़ाव आते हैं। वहीं बच्चे को जन्म देने के बाद मां को बेड रेस्ट की जरूरत होती है। ऐसे में डिलीवरी के कितने दिनों बाद एक्सरसाइज शुरू किया जाए या इसे नहीं करना चाहिए, इसे लेकर कई तरह के सवाल होते हैं।

Read More: वेबसीरीज Money Heist के किरदारों का नाम रखकर चला रहे थे ड्रग्स रैकेट, राजधानी में प्रोफेसर गैंग के 3 ड्रग पैडलर गिरफ्तार

Exercise After Delivery दरअसल, बच्चे को जन्म देने के बाद महिला पूरी तरह से बदल जाती है। ऐसे में डिलीवरी के बाद जल्द से जल्द शेप में आने की चाह रखती है। इसके लिए खानपान और एक्सरसाइज सबसे अच्छा ऑप्शन होता है। एक्सपर्ट की माने तो महिलाओं को नॉर्मल या सिजेरियन डिलीवरी के 40 दिन बाद एक्सरसाइज करना चाहिए। हालांकि, डिलीवरी के दो हफ्ते के बाद हल्की कीगल्स एक्सरसाइज महिलाएं कर सकती हैं लेकिन इससे पहले अपने डॉक्टर से कंसल्ट जरूर करना चाहिए।

Read More: CG Anganwadi Bharti 2024: आंगनबाड़ी कार्यकर्ता-सहायिका के पद पर निकली बंपर भर्ती, इस तारीख तक कर सकते हैं आवेदन, यहां जानें पूरी डिटेल 

डिलीवरी के बाद एक्सरसाइज शुरू करने से पहले क्या करें

डॉक्टर्स का कहना है कि, डिलीवरी के दो हफ्ते के भीतर वॉकिंग जैसी लाइट एक्सरसाइज की जा सकती है. हालांकि, एक्सरसाइज शुरू करने से पहले सबसे जरूरी है कि किसी एक्सपर्ट्स या अपने डॉक्टर से इसकी चर्चा जरूर करना चाहिए। उनकी सलाह के बाद ही सही समय पर एक्सरसाइज शुरू करना चाहिए।

Disclaimer: इस खबर में दी गई जानकारी सोशल मीडिया रिपोर्ट पर आधारित है। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह ले।

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

खबरों के तुरंत अपडेट के लिए IBC24 के Facebook पेज को करें फॉलो