Top 5 Superfoods For Good Health

Top 5 Superfoods For Good Health: तलने, भूंजने की जगह उबालकर खाएं ये सब्जियां.. बुढ़ापे में भी रहेंगे तंदुरुस्त, सेहत रहेगी जवां

Top 5 Superfoods For Good Health: तलने, भूंजने की जगह उबालकर खाएं ये सब्जियां.. बुढ़ापे में भी रहेंगे तंदुरुस्त, सेहत रहेगी जवां

Edited By :   Modified Date:  September 18, 2024 / 06:01 PM IST, Published Date : September 18, 2024/6:01 pm IST

Top 5 Superfoods For Good Health: कई हेल्थ एक्सपर्ट का मानना है कि सब्जियों और फलों को कच्चा खाना ही बेस्ट होता है। ऐसा इसलिए क्योंकि उससे उनके सारे पौषक तत्व हमें मिल जाते हैं। कई ऐसी सब्जियां और खाद्य पदार्थ हैं, जिन्हें उबालने से उनमें मौजूद पोषक तत्व हमारे शरीर के लिए दोगुने फायदेमंद साबित हो सकते हैं। कहा जा सकता है कि कुछ खाद्य पदार्थों को उबालकर खाने से वह पोषक तत्वों के पावरहाउस बन जाते हैं। इतना ही नहीं उबली हुई चीजें खाना हमारे शरीर की डाइजेशन प्रक्रिया को भी आसान बनाता है। ऐसे में हम आपको 5 ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में बताएंगे जो उबालने पर और ज्यादा पौष्टिक हो जाते हैं।

Read More: Blood Sugar Kaise Kam Kare: हाई ब्लड शुगर कंट्रोल करने में बेहद मददगार है सौंफ, बस ऐसे करना होगा इस्तेमाल

Top 5 Superfoods For Good Health

ब्रोकली

बहुत से लोग ब्रोकली को अपने डाइट में शामिल करते हैं। ब्रोकली को उबालने से ग्लूकोसाइनोलेट्स को रिलीज करने और उसका बैलेंस बनाए रखने में मदद मिल सकती है। उबालने से ब्रोकली नरम हो जाती है, जिससे इसे चबाने और डाइजेस्ट करने में आसानी होती है। ग्लूकोसाइनोलेटस, कंपाउंड्स का एक ऐसा समूह है, जिसमें कैंसर को जड़ से ठीक करने के गुण होते हैं।

टमाटर

टमाटर में लाइकोपीन नामक एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट गुण पाया जाता है, जो कैंसर के खतरे को कम करने में मदद करता है। टमाटर को उबालने पर यह और भी मजबूत हो जाता है। उबालना कैरोटीनॉयड के अवशोषण में सुधार करता है, जरूरी एंटीऑक्सीडेंट को प्रिजर्व करता है। उबले हुए टमाटर लो-कैलोरी फूड्स में शामिल हैं। जो लोग वजन घटाना चाहते हैं उनके लिए ये बेस्ट ऑप्शन हो सकता है।

Read More: Kaju Khane ke Fayde: काजू खाने से मिलते हैं कई गजब के फायदे, डायबिटीज कंट्रोल करने के साथ वजन भी करता है कंट्रोल

शकरकंद

शकरकंद में विटामिन्स,मिनरल्स और फाइबर भरपूर मात्रा मे आए जाते हैं। शकरकंद उबालने से इसमें मौजूद बीटा-कैरोटीन की सोखने की शक्ति बढ़ जाती है। शकरकंद से मिलने वाला विटामिन ए आपकी आंखों की रोशनी, आपके इम्यून सिस्टम और त्वचा के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।

पालक

पालक कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसे उबालने से इसका ऑक्सालेट लेवल काफी कम हो जाता है, जिससे कैल्शियम और आयरन का अवशोषण बढ़ जाता है। जिनके शरीर में कैल्शियम या आयरन की कमी हैं उन्हें जरूर पालक उबालकर खाना चाहिए। इसके अलावा, उबालने से पालक आसानी से डाइजेस्ट भी हो जाती है।

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

खबरों के तुरंत अपडेट के लिए IBC24 के Facebook पेज को करें फॉलो

 

 
Flowers