Tips to Become Rich: अमीर बनने के 5 शानदार टिप्स, अपना लिया तो गारंटी के साथ हो जाएंगे मालामाल | Tips to Become Rich

Tips to Become Rich: अमीर बनने के 5 शानदार टिप्स, अपना लिया तो गारंटी के साथ हो जाएंगे मालामाल

Tips to Become Rich: बहुत से लोग नहीं जानते कि अमीर होने का वास्तव में क्या मतलब है और इसके लिए क्या आवश्यक है।

Edited By :   Modified Date:  July 5, 2024 / 09:12 PM IST, Published Date : July 5, 2024/9:12 pm IST

Tips to Become Rich: हर कोई धनवान बनने का सपना देखता है। लेकिन यह सीमित आमदनी में भी संभव हो पाता है। यहां कुछ ही लोग होते हैं जो अपने सपने को पूरा कर पाते हैं। लोग चाहते हैं कि उनके पास सुंदर घर, पावरफुल कार और शानदार छुट्टियां बिताने के लिए पर्याप्त धन हो, लेकिन बहुत से लोग नहीं जानते कि अमीर होने का वास्तव में क्या मतलब है और इसके लिए क्या आवश्यक है।

Read more: Amritpal Singh: ‘मेरा बेटा खालिस्तान समर्थक नहीं…’, अमृतपाल की मां ने की रिहाई की मांग 

आमदनी के बावजूद भी अगर आप अमीर बनना चाहते हैं तो आज से बचत करना शुरू कर दें। जीवन में कमाने के साथ सेविंग्स भी जरूरी है। लेकिन अपनी बचत पर सबसे अधिक रिटर्न कमाना अमीर बनने की बुनियादी शर्त है। यहां हम आपको बताने जे रहे हैं कि अमीर बनने का आसान फॉर्मूला क्या है? इन फॉर्मूले को अगर आपने सही से फॉलो कर लिया तो जिंदगी में कभी भी आपको पैसे की कमी नहीं आएगी। इतना ही नहीं कोई आपको करोड़पति बनने से नहीं रोक पाएगा।

अपने कौशल का करें विकास

किसी एक चीज को किसी से बेहतर करने को अपना लक्ष्य बनाएं। उस पर काम करें, उसे सीखें, अभ्यास करें। उसका मूल्यांकन करें और उसे परिष्कृत करें। आप पाएंगे कि महेंद्र सिंह धोनी व विराट कोहली जैसे अधिकांश खेल-खिलाड़ी या मनोरंजन करने वाले करोड़पति हैं। और ऐसा इसलिए है क्योंकि वे अपने कौशल का पूरी तरह से उपयोग कर रहे हैं। यदि कोई ऐसी चीज है जिसमें आप अच्छे हैं तो संभावना है कि आप उससे काफी रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं।

ज्यादा बचाएं

अगर किसी ने 25 साल की उम्र से शुरूआत कर दी तो सिर्फ एक लाख रुपये सालाना का निवेश उसे 60 साल में पांच करोड़ का मालिक बना देगा। इसके लिए 12 प्रतिशत सालाना रिर्टन का अनुमान लगाया गया है। अगर निवेश शुरू करने में 10 साल की देर हो जाए तो इतनी ही संपत्ति जुटाने के लिए सालाना निवेश 3.5 लाख रुपये करना पड़ेगा। अगर आप 45 साल की उम्र में बचत शुरू करें तो अगले 15 साल में पांच करोड़ जुटाने के लिए आपको सालाना 12 लाख रुपये का निवेश करना होगा।

खर्च में समझदारी दिखाना जरूरी

खर्च में समझदारी का काम करें, क्रेडिट या डेबिट कार्ड का बहुत अधिक इस्तेमाल न करें। जब बोनस मिले तो इसे भी एक सैलरी की तरह मानकर खर्च और बचत करें।

बचत बढ़ाएं

सालाना बचत की रकम बढ़ाते रहने से आप अपने वित्तीय लक्ष्य को जल्द प्राप्त कर सकेंगी। इसकी मदद से आप बड़े लक्ष्य को भी आसानी से प्राप्त कर पाएंगे। अगर आप बचत में वृद्धि नहीं कर पाएंगे तो महंगाई की वजह से आपकी बचत में असल बढ़ोत्तरी नहीं होगी।

सही जगह निवेश करना जरूरी

अपनी बचत का निवेश सही जगह पर करेंगे तो आपको बेहतरीन रिटर्न कमाने में मदद मिलेगी। नुकसान का डर बहुत से लोगों में लाभ की खुशी से अधिक असर डालता है। आपको डर से बाहर निकलना होगा।

Read more: Dry Fruits Benefit for Diabetes: डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहतरीन हैं ये ड्राई फ्रूट्स

ऑटो इन्वेस्ट करें

निवेश के अनुशासन को बनाए रखना जरूरी है। लंबी अवधि के सिप शुरू करें। नियमित अंतराल पर पोर्टफोलियोकी समीक्षा करें।

फंड का उपयोग दूसरे काम में नहीं करें

निवेश को लक्ष्य से लिंक करें। किसी एक लक्ष्य के लिए किए जा रहे निवेश से दूसरा काम नहीं करें। इससे आपको फंड समय से पहले निकालने की जरूरत पड़ेगी और निवेश सही तरीके से नहीं बढ़ पाएगा।

लॉक इन वाले निवेश में लगाएं पैसे

Tips to Become Rich: निवेश को सुरक्षित रखने का एक तरीका यह भी हैँ कि आप उसे लॉक इन वाले विकल्पों में लगाएं। एक तो इनमें समय से पहले निवेश भुनाने की सुविधा नहीं होती और अगर किसी वजह से हो भी तो काफी नुकसान उठाना पड़ता है।

 

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp