Smelly Urine Symptoms Of Diseases

Smelly Urine Symptoms Of Diseases: आपके भी यूरिन से आती है बदबू तो हो जाएं सावधान! हो सकती है ये घातक बीमारियां

Smelly Urine Symptoms Of Diseases: आपके भी यूरिन से आती है बदबू तो हो जाएं सावधान! हो सकती है ये घातक बीमारियां

Edited By :   Modified Date:  September 8, 2023 / 12:44 PM IST, Published Date : September 8, 2023/12:44 pm IST

Smelly Urine Symptoms Of Diseases: हम जब भी डॉक्टर के पास जाते हैं तो वो हमारी आंखे, नाखून चेक करता है। ऐसा इसलिए क्योंकि शरीर के कई अंग जैसे की आंख, कान, नाखून और पेशाब बीमारियों का संकेत देते हैं। आज हम बात कर रहे हैं पेशाब से आने वाली गंध और बदलते रंग के बारे में। हालांकि खान-पान और दवाईयों की वजह से यूरिन के रंग और गंध आने लगता है, लेकिन अगर रोजाना आपके पेशाब से दुर्गंध आती है, तो ये कोई नॉर्मल बात नहीं हो सकती है। इसे हल्के में लेने की भूल बिल्कुल न करें। ये गंभीर बीमारियों का संकेत देते है। आइए जानते हैं कि पेशाब से आने वाली गंध किन बीमारियों का संकेत देती है-

Read More:  Rupal Ogre murder case: एयर होस्टेस की हत्या मामले में बड़ा अपडेट, वारदात को अंजाम देने वाले आरोपी ने लॉकअप में की आत्महत्या 

यूरिन से बदबू आने पर हो सकती है ये बीमारियां

डिहाइड्रेशन

जब आपके शरीर में पानी की कमी होगी तो भी आपका यूरिन स्मेल करेगा। जब शरीर में पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं जाएगा तो शरीर का अन्य तरल पदार्थ भी सही से काम नहीं करेगा। इस स्थिति में यूरिन से स्मेल आएगा।

गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल फिस्टुला

गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल फिस्टुला में पेट या आंत में छेद हो जाता है। इससे शरीर का कंटेंट लीक होने लगता है। यह मुख्य रूप से ब्लैडर के आसपास होता है। यह एक बेहद खतरनाक बीमारी है। इस बीमारी का लक्षण पेशाब से गंध आना भी है। इसलिए अगर यूरिन से स्मेल आए तो गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल फिस्टुला के भी संकेत हो सकते हैं।

सिस्टीटिस

यदि आपके यूरिन से बिना किसी कारण के स्मेल आ रहा है तो आपको सिस्टीटिस की बीमारी हो सकती है। सिस्टीटिस की बीमारी में ब्लैडर में सूजन हो जाती है। इससे ब्लैडर में जलन भी होगी। सिस्टीटिस इंफेक्शन यानी यूटीआई की वजह से भी हो सकता है या बिना इंफेक्शन भी हो सकता है। हालांकि दोनों स्थितियों में पेशाब से गंध आती है।

Read more: Shehnaaz Gill Sexy Video: ऑरेंज आउटफिट में शहनाज गिल ने दिए हद से ज्यादा सेक्सी पोज, वीडियो देख छूटे फैंस के पसीने 

डायबेट्स कीटोएसिडोसिस

यह डायबिटीज के मरीजों में होता है। जब डायबिटीज की बीमारी में इंसुलिन का प्रोडक्शन बहुत कम हो जाए तो डायबेट्स कीटोएसिडोसिस होने लगता है। इस स्थिति में पेशाब में बहुत तीखी गंध आती है। डायबिटीज के मरीज इसे बिल्कुल भी नजरअंदाज न करें।

टाइप 2 डायबिटीज

जब ब्लड शुगर ज्यादा बनने लगे तब भी यूरिन से स्मेल आने लगता है. यह डायबिटीज आउट ऑफ कंट्रोल की स्थिति में होता है.

मेपल सिरप यूरिन डिजीज

मेपल सिरप यूरिन डिजीज दुर्लभ आनुवांशिक बीमारी है जो शैशवावस्था में जाकर उजागर होने लगता है। जब यह बीमारी ज्यादा परेशान करने लगती है तब आपके यूरिन से स्मेल आने लग सकता है।

मेटाबोलिक डिसॉर्डर

यह भी दुर्लभ बीमारी है। मेटाबोलिक डिसॉर्डर में जब हम भोजन करते हैं और उससे जो एनर्जी बनती है, उसे बनाने के तरीके में परिवर्तन आने लगता है। अगर मेटाबोलिक डिसॉर्डर होने वाला होता है तो इससे पहले यूरिन से स्मेल आने लगता है।

मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव में किसकी सरकार बनाएंगे आप, इस सर्वे में क्लिक करके बताएं अपना मत

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में किसकी सरकार बनाएंगे आप, इस सर्वे में क्लिक करके बताएं अपना मत

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें