Over Sleeping Side Effects

Over Sleeping Side Effects: लंबे समय तक सोना सेहत पर पड़ सकता है बुरा असर, इन बीमारियों का बढ़ता है खतरा

Over Sleeping Side Effects: लंबे समय तक सोना सेहत पर पड़ सकता है बुरा असर, इन बीमारियों का बढ़ता है खतरा

Edited By :   Modified Date:  October 23, 2024 / 08:13 AM IST, Published Date : October 23, 2024/8:13 am IST

नई दिल्ली: Over Sleeping Side Effects इस भाग दौड़ की जिंदगी में आज हम जिम्मेदारियों से गुजर रहे हैं। जिसकी वजह से अब अपने स्वास्थ का ध्यान नहीं रख पाते। ये तो सभी जानते हैं कि खान पान के साथ साथ सोना भी जरूरी होता है। लेकिन ज्यादा सोने से स्वास्थ्य पर बुरा असर भी पड़ सकता है। अक्सर विशेषज्ञ 7 से 8 घंटे की नींद लेने की सलाह देते हैं। लेकिन कम सोने से भी आपके शरीर पर असर पड़ सकता है। जी हां अगर आप भी 8 घंटे से ज्यादा सोते हैं तो आपको इससे सेहत को होने वाले नुकसान को समझ लेना चाहिए।

Read More: Bigg Boss 18 Shakuni Mama: बिग बॉस 18 के इस कंटेस्टेंट को मिला ‘शकुनि मामा’ का टैग, नॉमिनेशन लिस्ट में भी शामिल हुआ नाम 

ज्यादा सोने पर होने वाले नुकसान

1. डिप्रेशन का शिकार

Over Sleeping Side Effects जरूरत से ज्यादा सोने वाले व्यक्ति को कई परेशानियों को सामना करना पड़ सकता है। ज्यादा सोने से आप डिप्रेशन का हो सकते हैं। एक्सपर्ट के रिपोर्ट के मुताबिक ज्यादा सोना डिप्रेशन का कारण बन सकता है। जब आप ज्यादा सोते हैं तो इससे सुस्ती बनी रहती है काम में मन नहीं लगता।

Read More: Aaj ka Rashifal: मेष और मकर वालों को आज होगा धन लाभ, इन 3 राशिवालों को सतर्क रहने की जरूरत, जानिए कैसा रहेगा आपका दिन 

2. दिल के रोग

आजकल लोग रात भर जागते हैं और फिर सुबह लेट तक या यूं कहें कि दिन तक सोते रहते हैं, मगर ऐसा करना सेहत के लिहाज से सही नहीं होता है। ज्यादा देर तक सोने से महिलाओं में हृदय रोग होने की संभावनाएं बढ़ जाती हैं। एक रिसर्च में पाया गया कि जो महिलाएं 9 से 11 घंटे सोती हैं, उनमें 38% तक हार्ट की बीमारी का खतरा बढ़ जाता है।

Read More: IAS officers Transferred List PDF : त्योहारी सीजन में तबादलों का दौर जारी.. IAS अधिकारियों का फेरबदल, यहां देखें लिस्ट 

3. पीठ दर्द की समस्या

अक्सर लोग छुट्टियों के दिन में देर तक सोते हैं। लंबे समय तक सोने से आपको पीठ दर्द की समस्या के साथ शरीर में दर्द की समस्या भी हो सकती है। इससे आपके शरीर में ब्लड सरकुलेशन सही नहीं होता है। इस वजह से पीठ दर्द या बदन दर्द की परेशानी हो सकती है।

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से राय अवश्य लें। आइबीसी24 की ओर से जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

खबरों के तुरंत अपडेट के लिए IBC24 के Facebook पेज को करें फॉलो