Karwa Chauth 2024 Sargi Time

Karwa Chauth 2024 Sargi Time: आप भी रखने जा रहीं करवा चौथ का व्रत? तो जान लें सरगी खाने का शुभ मुहूर्त और महत्व

Karwa Chauth 2024 Sargi Time: आप भी रखने जा रहीं करवा चौथ का व्रत? तो जान लें सरगी खाने का शुभ मुहूर्त और महत्व

Edited By :   Modified Date:  October 18, 2024 / 04:10 PM IST, Published Date : October 18, 2024/4:10 pm IST

Karwa Chauth 2024 Sargi Time: सुहागिन महिलाओं और अविवाहित लड़कियों के लिए करवा चौथ के पर्व का विशेष महत्व है। अखंड सौभाग्य की कामना के साथ महिलाएं करवा चौथ व्रत करती हैं। धार्मिक मान्यता है कि इस व्रत के पुण्य प्रताप से विवाहित महिलाओं को अखंड सुहाग की प्राप्ति होती है और पति की लंबी आयु होती है। इस साल करवा चौथ 20 अक्टूबर 2024, रविवार को है। करवा चौथ से पहले सरगी की परंपरा को निभाया जाता है। बता दें कि सरगी सास अपनी बहु को देती है। ऐसे में अगर आप भी इस बार करवा चौथ का व्रत रखने जा रही हैं तो सरगी खाने का सही समय यानि शुभ मुहूर्त (Sargi Subh Muhurt) के बारे में जरूर जान लें..

Read More: Karwa Chauth 2024 Mehndi Design: इस बार करवा चौथ पर हाथों में लगाएं चंद्र पूजन की थीम वाली ये मेहंदी डिजाइन, लगेगा सबसे यूनिक

करवा चौथ पर सरगी खाने का शुभ मुहूर्त (Karwa Chauth 2024 Sargi Time)

सरगी सूर्योदय से 2 घंटे पूर्व खाई जाती है। इस साल करवा चौथ 20 अक्टूबर को है। इस दिन सूर्योदय सुबह 06 बजकर 30 मिनट पर होगा। करवा चौथ के दिन सरगी स्नान आदि करने के बाद सुबह 04 बजकर 30 मिनट तक खा सकते हैं।

करवा चौथ की सरगी में क्या-क्या शामिल करें

करवा चौथ की सरगी में सूखे मेवे, फल, मिठाई, साड़ी, मेहंदी, बिंदी, बिछिया और शगुन के तौर पर अन्य श्रृंगार की शामिल की जाती हैं।

Read More: Karwa Chauth whatsapp status: करवा चौथ को बनाएं और भी ज्यादा खास, पति को स्पेशल फील कराने के लिए लगाएं ये व्हाट्सएप स्टेटस

सरगी का महत्व

करवा चौथ के दिन सरगी की थाली में शामिल चीजों का सेवन ब्रह्म मुहूर्त में करना चाहिए। मान्यता है कि इस समय देवी-देवता पृथ्वी लोक पर विचरण करते हैं, जिसकी वजह से सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है। इस दौरान जो चीज हम खाते हैं, तो वह हमारे अंदर सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह करती हैं।

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

खबरों के तुरंत अपडेट के लिए IBC24 के Facebook पेज को करें फॉलो