Home Remedies for Cholesterol:

Home Remedies for Cholesterol: घर में रखी ये चीजें भगाएंगी आपके शरीर का बैड कोलेस्ट्रॉल, इन आसान उपायों से कभी नहीं पड़ेगा हार्टअटैक

Home Remedies for Cholesterol: घर में रखी ये चीजें भगाएंगी आपके शरीर का बैड कोलेस्ट्रॉल, इन आसान उपायों से कभी नहीं पड़ेगा हार्टअटैक

Edited By :   Modified Date:  October 18, 2023 / 11:32 AM IST, Published Date : October 18, 2023/11:24 am IST

Home Remedies for Cholesterol: हर कोई अपने शरीर को फिट रखना चाहता है। ताकि वह लम्बे समय तक स्वस्थ जीवन जी सकें। जिसके लिए व्यक्ति हर संभव प्रयास भी करता है। लेकिन क्या आपको पता है। कि आपकी ये छोटी सी भूलें।आपको खतरें में डाल सकती है।  जी हां आज हम बात कर रहे है। आपके गलत खाने की  वजह से होनी वाली परेशानी की। जिसके कारण व्यक्ति को कोलेस्ट्रॉल जैसी समस्याओं से जूझना पड़ता है।  ये कोलेस्ट्रॉल एक प्रकार का फैट है, जो हमारे शरीर में  पहले से ही पाया जाता है। जोकि कोशिका झिल्ली, हार्मोन और विटामिन D के निर्माण में मदद करता है। इसी कारण ये हमारे शरीर के लिए आवश्यक भी है। लेकिन अधिक मात्रा में कोलेस्ट्रॉल हमारी सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। गलत  तरीके का खान-पान, खराब दिनचर्या और व्यायाम न करने की आदतें शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल  पैदा कर सकती है। जिसके कारण  दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है, जिसमें  व्यक्ति को  हार्ट अटैक और स्ट्रोक आने की संभावना रहती है। इसी कारण आज हम आपको कुछ आयुर्वेदिक उपाय बताएंगे, जो खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकते हैं। तो चलिए जानते है।

हल्दी

आपके बता दें कि हल्दी  खराब सेहत का रामबाण इलाज है। क्योकि हल्दी में करक्यूमिन होता है, जो एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है, जो खराब कोलेस्ट्रॉल को टोड़कर शरीर से बाहर निकालने में मदद करता है। तो  यदि आपको भी कोलेस्ट्रॉल की समसम्या है तो  रोजाना रात में सोने से पहले हल्के गुनगुने दूध में चुटकी भर हल्दी पाउडर डालकर सेवन करे। यह मिश्रण खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने और आपके दिल को स्वस्थ रखने में मदद कर सकता है।

लहसुन

एंटीआक्सीडेंट गुणों से भरपूर लहसुन में सल्फर होता है, जो खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है। अगर आप 6-8 लहसुन की कलियों को पीसकर एक कप दूध और एक गिलास पानी में उबालकर पीते है। तो यह मिश्रण खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने और आपके दिल को स्वस्थ रखने में मदद कर सकता है।

मेथी

मेथी के बीज फाइबर, पोटेशियम, आयरन, जिंक और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद कर सकते हैं. आप एक चम्मच मेथी पाउडर को गुनगुने पानी के साथ दिन में दो बार ले सकते हैं. यह मिश्रण आपके शरीर से खराब कोलेस्ट्रॉल को निकालने और आपके दिल को स्वस्थ रखने में मदद कर सकता है.

शहद

शहद में एंटीऑक्सीडेंट और इसमें अन्य गुण पाए जाते हैं, जो बैड कोलेस्ट्रॉल (एलडीएल) के जमाव को रोकने में मदद कर सकते हैं. आप एक कप गर्म पानी में 1 चम्मच शहद, नींबू का रस और सेब के सिरके की कुछ बूंदें मिलाकर पी सकते हैं. यह मिश्रण खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने और आपके दिल को स्वस्थ रखने में मदद कर सकता है.

अदरक

अदरक में जिंजरॉल नामक एक तत्व होता है, जो खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है।  इसे चाय या सब्जी में डाल  कर भी इसका यूज कर सकते हैं ।

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें-