Home Made Rakhi Design: वेस्ट मटेरियल से घर पर ही बनाएं यूनिक और खूबसूरत राखियां, यहां देखें ट्रेंडी डिजाइन |Home Made Rakhi Design

Home Made Rakhi Design: वेस्ट मटेरियल से घर पर ही बनाएं यूनिक और खूबसूरत राखियां, यहां देखें ट्रेंडी डिजाइन

Home Made Rakhi Design: वेस्ट मटेरियल से घर पर ही बनाएं यूनिक और खूबसूरत राखियां, यहां देखें ट्रेंडी डिजाइन Home Made Rakhi

Edited By :   Modified Date:  August 17, 2024 / 04:34 PM IST, Published Date : August 17, 2024/4:34 pm IST

Home Made Rakhi Design: राखी के त्योहार को मात्र दो दिन रह गए हैं। ज्यादातर बहनों ने राखियां खरीद भी ली होंगी। अक्सर लोग बाजार से राखी खरीदते हैं। लेकिन, कुछ ऐसे भी लोग हैं जो घर पर ही अपने हाथों से राखी बनाना पसंद करते हैं। कुछ लोग ऐसे होते हैं, जिन्हें हर बार नए राखी डिजाइन की तलाश होती है। अगर आप भी इन्ही में से एक हैं तो हम आपको यहां एक से बढ़कर एक आइडिया देने जा रहे हैं। इसके लिए आपको ज्यादा सामान की भी जरूरत नहीं पड़ेगी।

Read More: Rakhi Subh Muhurat 2024: रक्षाबंधन के दिन रहेगा भद्रा का साया, यहां देखें राखी बांधने का शुभ मुहूर्त

घर पर राखी बनाने के लिए सामग्री

  • रंगीन धागे या फिर कागज
  • कार्डबोर्ड, पोस्टकार्ड या कैलेंडर के पन्ने
  • कैंची
  • सुई
  • मोती, स्टिकर, या अन्य सजावटी सामान
  • गोंद
  • रिबन या डोरी

Read more: Raksha Bandhan Mehndi Design: रक्षाबंधन पर हाथों पर सजाएं भाईयों के नाम की ये सुंदर मेहंदी, सब करेंगे तारीफ

  • कलावा
  • रुद्राक्ष
  • पुराने बटन और पुराने कपड़े के टुकड़े
  • सूखे फूल
  • माचिस की तीलियां
  • आइसक्रीम की स्टिक्स

राखी बनाने की विधि

1. कलावे से बनाएं राखी

कलावा बेहद शुभ माना जाता है। यह प्रायः सभी के घरों में मिल जाता है। आप इसे आसानी से राखी बना सकती हैं। कलावे की राखी बनाने के लिए कलावे को एक कार्ड बोर्ड पर चिपकाते हुए लपेट दें। इसके बाद एक गोलाकर डिजाइन में काट लें। फिर आप इसके बीच में एक रुद्राक्ष लगा लें। इस तरह से आप एक सुंदर कलावे से बनी राखी बना लेंगे।

Read More: 90 साल बाद रक्षाबंधन पर बन रहा महासंयोग, इन चार राशियों की होगी बल्ले-बल्ले, जमकर पैसे बटोरेंगे जातक

2. रंगीन धागों से बनाएं राखी

आप चाहें तो रंगीन धागों से भी राखी बना सकते हैं। इसके लिए आपको अंगूठे और छोटी वाली उंगली के बीच हर रंग के धागे फंसाने होंगे। इसके बाद इसके बीच एक गांठ बांधे। इसके बाद इसे गोलाकर काट दें। फिर आप इसे कार्डबोर्ड पर चिपकाएं और बीच में छोटे-छोटे मोतियां लगाएं। अब एक रिबन को काटकर चिपका दें।

3. पुराने कपड़ों के तुकड़े से बनाएं राखी

पुराने कपड़े के टुकड़े को छोटे-छोटे वर्गों में काट लें। इन वर्गों को एक साथ सिलाई करके या गोंद लगाकर जोड़ें। बीच में मोती या अन्य सजावट लगाएं। फिर पीछे की तरफ रीबन लगाकर राखी बना सकते हैं।

4. रिबन से बनाएं राखी

राखी बनाने के लिए आप रिबन का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप चाहें तो लाल-पीले रंग का रिबन यूज कर सकते हैं। दोनों रिबन को हाथ के ऊपर-नीचे बनाते हुए लपेटे और फिर रिबन पर एक नॉट लगा लें। इसके बाद एक फूल बनाएं। ऐसा करने के बाद आपको इसके पीछे एक डोरी चिपका देना है।

Read More : Raksha Bandhan ke Totake: भाई को बुरी नजर से बचाएंगे ये खास टोटके, बस रक्षाबंधन की 

5. रंगीन कागज से बनाएं राखी

रंगीन कागज को अपनी पसंद के आकार में काट लें। फिर चाहें तो आप इसे मोड़कर या लेयर करके दिल, फूल, या अन्य डिजाइन बना सकते हैं। गोंद की मदद से सजावटी सामान जैसे मोती, स्टिकर आदि चिपकाएं। फिर पीछे की तरफ रीबन लगा लें। अब आपका राखी तैयार है।

6. पोस्टकार्ड या कैलेंडर के पन्ने से बनाएं राखी

आप चाहें तो पुराने पोस्टकार्ड या कैलेंडर के पन्ने को काटकर मनचाहा आकार देकर राखी बना सकते हैं। पोस्टकार्ड या कैलेंडर पर ड्राइंग या पेंटिंग कर सकते हैं। फिर सजावट के लिए मोती, रिबन, या सूखे फूल का इस्तेमाल करें और पीछे की तरफ रीबन लगाकर राखी तैयार कर लें।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp