Hair Care Tips: बालों का झड़ना रोक देंगे ये पांच सीड्स, बस ऐसे करना होगा इस्तेमाल |Hair Care Tips

Hair Care Tips: बालों का झड़ना रोक देंगे ये पांच सीड्स, बस ऐसे करना होगा इस्तेमाल

Hair Care Tips: बालों का झड़ना रोक देंगे ये पांच सीड्स, बस ऐसे करना होगा इस्तेमाल Hair Care Tips, Seeds For Hairfall

Edited By :   Modified Date:  June 24, 2024 / 06:33 PM IST, Published Date : June 24, 2024/6:33 pm IST

Hair Care Tips: देश में इन दिनों आधे से ज्यादा लोग झड़ते हुए बालों से परेशान हैं। कम उम्र में ही लोग हेयरफॉल का शिकार होने लगते हैं जिसकी सबसे बड़ी वजह पोषण की कमी, खराब लाइफस्टाइल, धूम्रपान, शराब, प्रदूषण कई वजहें हैं। इसके अलावा महंगे प्रोडक्टेस का इस्तेमाल करने के बाद भी इस समस्या से छूटकारा नहीं मिल पा रहा है। अगर आप भी इस समस्या से जूझ रहे हैं तो हम आपको यहां कुछ बेहतरीन टिप्स देने जा रहे हैं जिससे आप इस समस्या से छूटकारा पा सकते हैं।

Read more: Ghee for Hair: बालों में लगाएं देसी घी, मिलेंगे जबरदस्त फायदे

डाइट में शामिल करें हेल्दी सीड्स

शरीर में पोषण की कमी होने का असर बालों पर भी पड़ता है। ऐसे वातावरण में आपको अपनी डाइट में कुछ ऐसी चीजें शामिल करनी चाहिए जो आपके बालों को स्वस्थ रखे और मजबूत बनाए। सबसे ज्यादा फायदेमंत चीज की बात करे तो अलग-अलग प्रकार के बीज जैसे चिया, अलसी, खरबूज और तरबूज सेहत के लिए काफी अच्छे होते हैं। ये बीज शरीर के साथ ही त्वचा और बालों को भी हेल्दी बनाते हैं।

चिया सीड्स

चिया सीड्स आज के समय में सबसे ज्याद इस्तेमाल करने वाला बीज है। इसके सेवन से न केवल सेहत को बल्कि बालों को भी पोषण मिलता है। इसमें  कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम और पोटैशियम से भरपूर होते हैं। इससे बाल हेल्दी बनते हैं और कम झड़ते हैं।

खरबूजे का बीज

खरबूज के बीज में जिंक, पोटैशियम, मैंगनीज, सोडियम, कैल्शियम, आयरन, प्रोटीन, फाइबर और कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है। इससे बाल स्वस्थ और मजबूत बनते हैं। जिंक की कमी से बालों के झड़ने की समस्या होने लगती है।

Read More: Baal Jhadna Kaise Roke : बालों के झड़ने से हैं परेशान? आज ही अपनाएं ये घरेलू तरीका, कुछ ही दिनों मिलेगा परिणाम

अलसी का बीज

अलसी सीड्स में ओमेगा-3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है। अलसी का बीज खाने से बालों में शाइनिंग आती है और बाल हेल्दी बनते हैं। ये बालों के साथ-साथ त्वचा और पाचन के लिए काफी अच्छे माने जाते हैं।

कद्दू का बीज

कद्दू के बीज के सेवन से दिल और दिमाग के अलावा बालों को भी पोषण मिलता है। इन्हें खाने से इम्यूनिटी मजबूत होती है और डिप्रेशन दूर रहता है,  जिससे बालों के झड़ने की समस्या कम होती है।

तरबूज का बीज

Hair Care Tips: तरबूज के बीज में मैग्नीशियम, पोटैशियम, फास्फोरस और कॉपर भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। ये बालों के अलावा हार्ट और डायबिटीज के मरीज के लिए भी काफी फायदेमंत है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp