Eyes Care: Rubbing your eyes can damage your eyesight

Eyes Care: अब आंख रगड़ना पड़ सकता है भारी, छोड़ दें ये आदत नहीं तो जा सकती है रोशनी

Eyes Care: हमारे शरीर का सबसे संवेदनशी अंग आंख है और इसकी देखभाल करना बहुत ही जरूरी होता है। अक्सर कई बार हमारी आंखों में तेज जलन होती है।

Edited By :   Modified Date:  October 12, 2024 / 09:39 AM IST, Published Date : October 12, 2024/9:39 am IST

नई दिल्ली: Eyes Care हमारे शरीर का सबसे संवेदनशी अंग आंख है और इसकी देखभाल करना बहुत ही जरूरी होता है। अक्सर कई बार हमारी आंखों में तेज जलन होती है। जिससे हम राहत पाने के लिए आखों को रगड़ना शुरू कर देते हैं। वहीं दूसरी ओर कई लोगों का आदत होता है कि आंख को रगड़ते ही रहते हैं, लेकिन अब ये आदत आपके लिए हानिकारक हो सकता है। बार-बार हाथों से आंखें रगड़ना आपके रेटिना को डैमेज करता है।

Read More: Aaj Ka Rashifal : आज इन राशि वालों का बदलेगा भाग्य.. नहीं होगी किसी बात की टेंशन, बन जाएंगे बिगड़े काम

Eyes Care हेल्थलाइन के मुताबिक आंखों को बार-बार रगड़ने से आपकी आंखों की रोशनी कम हो सकती है और आंखों में कई तरह के डिजीज भी हो सकते हैं। आइए जानते हैं कि आंखों को बार- बार रगड़ने से आंखों को कौन-कौन से नुकसान पहुंचते हैं।

Read More: आज दशहरे पर बदल गई इन राशियों की किस्मत, नौकरी कर रहे जातकों को मिलेगा प्रमोशन, धन लाभ के भी बन रहे योग 

रेटिना पर पड़ रहा है प्रभाव

आपको बता दें कि रेटिना आंखों का सबसे महत्वपूर्व अंग होता है। रिपोर्ट के अनुसार, आंखों को रगड़ना रेटिना को क्षति पहुंचा रहा है जिससे आंखों की रोशनी भी जा सकती हे। हालांकि आंख रगड़ने से कुछ देर के लिए राहत जरूर मिलती है। लेकिन ये आपके रेटिना को प्रभावित भी कर सकती है।

Read Moer: Demand for Bundelkhand State : राजा बुंदेला ने भरी हुंकार.. बुंदेलखंड अलग राज्य की फिर उठी मांग, UP-MP के 23 जिलों से निकलेगी पदयात्रा 

2022 में एक रिसर्च हुई थी जिसे डिजिटल आई स्ट्रेन के नाम से जाना जाता है। इस रिसर्च के अनुसार आंखों में तनाव होने पर हम तेजी से आंखें रगड़ते हैं जिससे आंखों के रेटिना पर दबाव पड़ता है। कई बार रेटिना अपनी जगह से हिल सकता है जिससे परिस्थिति अत्यंत गंभीर हो सकती है और अगर समय से इलाज न करवाया गया तो अंधेपन की शिकायत भी हो सकती है।

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

खबरों के तुरंत अपडेट के लिए IBC24 के Facebook पेज को करें फॉलो