Benefits of Bay Leaf: सेहत के लिए फायदेमंद है किचन में रखी ये चीज, कई परेशानियों से मिलता है छुटकारा |

Benefits of Bay Leaf: सेहत के लिए फायदेमंद है किचन में रखी ये चीज, कई परेशानियों से मिलता है छुटकारा

Benefits of Bay Leaf: सेहत के लिए फायदेमंद है किचन में रखी ये चीज, कई परेशानियों से मिलता है छुटकारा

Edited By :   Modified Date:  September 12, 2024 / 12:01 AM IST, Published Date : September 11, 2024/11:59 pm IST

Benefits of Bay Leaf:  खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए तेजपत्ते का इस्तेमाल कई घरों में किया जाता है और हर घर के किचन में ये आसानी से मिल भी जाता है, लेकिन ये बहुत कम लोग ही जानते हैं कि, तेजपत्ते के नियमित सेवन करने से सेहत से जुड़ी सभी समस्याएं दूर हो जाती है। बता दें कि तेज पत्ते में पोटेशियम, मैग्नीशियम, कॉपर, कैल्शियम, सेलेनियम और आयरन से भरपूर होता है और इसका काढ़ा पीने से कई बीमारियों से बचा सकता हैं।

Read More: Husband Put His Wife On Stake: पति ने पत्नी को लगया दांव पर, जीतने के बाद सबने मिलकर किया ऐसा काम, मामला जान आप भी हो जाएंगे हैरान

डायबिटीज- भारत में डायबिटीज के सबसे ज्यादा मरीज मौजूद हैं ऐसे में अगर डायबिटीज पेशेंट्स को तेज पत्ता या तेजपत्ता युक्त कैप्सूल खानी चाहिए। तेज पत्ता इन मरीजों के इंसुलिन लेवल को बैलेंस करने में मदद करता है।

दांतों के लिए फायदेमंद- तेजपत्ते आपके दांतों और मसूड़ों दोनों के लिए फायदेमंद माने जाते हैं।  इन पत्तों में एक खास प्रकार का तेल पाया जाता है जो विटामिन-सी से भरा होता है। इसके सेवन से मसूड़े और दांत दोनों स्वस्थ रहते हैं। अगर तेजपत्ते को जलाकर उसकी राख से दांतों पर घिसा जाए, तो मुंह के बैक्टीरिया भी खत्म होते हैं।

सांस संबंधी समस्याएं- जिन लोगों को सांस से जुड़ी समस्याएं या फेफड़ों की समस्याएं रहती हैं, उन्हें भी तेजपत्ता खाना चाहिए। तेजपत्ते में एथनॉलिक नामक पदार्थ होता है जो श्वास नली में हुई सूजन को कम करने में मदद करता है। जिससे खांसी, अस्थमा और फ्लू से राहत मिलती है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp