Janmashtami 2024: बाल गोपाल को बेहद प्रिय है ये रंग, जन्माष्टमी पर कृष्ण जी को प्रसन्न करने के लिए पहनें इन रंगों के कपड़े |Janmashtami 2024

Janmashtami 2024: बाल गोपाल को बेहद प्रिय है ये रंग, जन्माष्टमी पर कृष्ण जी को प्रसन्न करने के लिए पहनें इन रंगों के कपड़े

Janmashtami 2024: बाल गोपाल को बेहद प्रिय है ये रंग, जन्माष्टमी पर कृष्ण जी को प्रसन्न करने के लिए पहनें इन रंगों के कपड़े

Edited By :   Modified Date:  August 20, 2024 / 06:56 PM IST, Published Date : August 20, 2024/6:56 pm IST

Janmashtami 2024: जन्माष्टमी का त्योहार भाद्रपद माह की कृष्ण पक्ष की अष्ठमी तिथि को मनाया जाता है। इस बार यानी 2024 में जन्माष्टमी का त्योहार 26 अगस्त (Janmashtami kab hai 2024) को मनाया जाएगा। लोग बड़े ही उत्साह के साथ कृष्ण जन्माष्टमी का त्यौहार मनाते है। इस दिन कृष्ण जी के बाल रूप की पूजा की जाती है। इस दौरान महिलाएं संतान प्राप्ति के लिए उपवास रखती है। इस साल जन्माष्टमी पर सर्वार्थ सिद्धि योग बन रहा है। कहा जाता है कि लड्डू गोपाल के प्रिय रंगों के वस्त्र धारण करने से भगवान कृष्ण की कृपा बनी रहती है। ऐसे में आइए इन रंगों के बारे में विस्तार से जान लेते हैं।

Read more: Janmashtami Bhog Recipes: इस कृष्ण जन्माष्टमी लड्डू गोपाल को लगाएं उनका पसंदीदा भोग, बेहद आसान है बनाने की विधि

जन्माष्टमी 2024 मुहूर्त (Janmashtami Muhurt)

जन्माष्टमी पर पूजा का शुभ मुहूर्त देर रात 12:00 से लेकर 12:45 (अगस्त 27) तक रहने वाला है। इस मुहूर्त की अवधि के अनुसार आप बाल गोपाल की पूजा कर सकते हैं।

भगवान कृष्ण को बेहद प्रिय हैं ये रंग

धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक, श्री कृष्ण को पीला और मोरपंखी रंग बेहद प्रिय है। इसके अलावा गुलाबी और लाल रंग भी उनका पसंदीदा माना जाता है। ऐसे में जन्माष्टमी पर महिलाएं इनमें से किसी भी रंग की साड़ी पहन सकती हैं। आप चाहे तो, चमकीले रंगों का भी चयन कर सकती हैं। बात करें पुरूषों की तो जन्माष्टमी पर पुरूषों को सफेद और नीले रंग का कुर्ता पजामा पहनना चाहिए। ये रंग भी कृष्ण जी को बेहद प्रिय है।

Janmashtami 2024। Janmashtami kab hai 2024। Krishna Janmashtami 2024। Janmashtami Muhurt। Janmashtami Upay

जन्माष्टमी महत्व

भगवान कृष्ण के जन्म को जन्माष्टमी के रूप में मनाया जाता है। उनका जन्म भाद्रपद माह के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि और रोहिणी नक्षत्र के संयोग में हुआ था। इस दिन कृष्ण जी के बाल रूप की पूजा की जाती है। साथ ही व्रत रखने से अक्षय पुण्य की प्राप्ति होती हैं।

जन्माष्टमी उपाय (Janmashtami Upay)

कृष्ण जी को लगाएं चंदन का टीका

  1. जन्माष्टमी के दिन श्री कृष्ण को चंदन का टीका लगाना चाहिए। इसके बाद इस चंदन का आप भी इसका इस्तेमाल करें। ऐसा करने से जीवन में सकारात्मकता बनी रहती है।
  2. जन्माष्टमी के दिन रातरानी के फूलों का इत्र भी लगासकते हैं। इस खुशबू से कान्हा जी प्रसन्न होते हैं।
  3. जन्माष्टमी के दिन तुलसी के समक्ष भगवान श्रीकृष्ण के चार नाम- गोपाल, गोविंद, देवकीनंदन, और दामोदर का उच्चारण करें। साथ ही ओम् नमो भगवते वासुदेवाय नमः मंत्र का भी जाप करें। मान्यता है कि ऐसा करने से जीवन की सारी समस्याएं दूर हो जाती हैं।

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

खबरों के तुरंत अपडेट के लिए IBC24 के Facebook पेज को करें फॉलो