Election Commission orders removal of Jharkhand DGP

Jharkhand vidhansabha chunav: चुनाव से पहले हटाए जाएंगे राज्य के DGP, निर्वाचन आयोग ने तत्काल पद से हटाने के दिए निर्देश

निर्वाचन आयोग ने चुनाव से पहले झारखंड के डीजीपी को हटाने का आदेश दिया

Edited By :   Modified Date:  October 19, 2024 / 05:58 PM IST, Published Date : October 19, 2024/5:29 pm IST

रांची: Jharkhand vidhansabha chunav, झारखंड में विधानसभा चुनाव के मद्देनजर निर्वाचन आयोग ने राज्य सरकार को कार्यवाहक पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) अनुराग गुप्ता के खिलाफ पूर्व के चुनावों में शिकायतों के ‘इतिहास’ के कारण उन्हें तत्काल पद से हटाने का शनिवार को निर्देश दिया। सूत्रों ने यह जानकारी दी। झारखंड विधानसभा चुनाव 13 नवंबर और 20 नवंबर को दो चरणों में कराए जाएंगे।

सूत्रों ने बताया कि पिछले चुनावों में गुप्ता के खिलाफ शिकायतों के इतिहास और आयोग द्वारा की गयी कार्रवाई के आधार पर उन्हें हटाने का फैसला लिया गया है। उन्होंने बताया कि पुलिस महानिदेशक का अंतरिम प्रभार अब कैडर में डीजीपी स्तर के सबसे वरिष्ठ अधिकारी को सौंपा जाएगा।

read more:  Congress Leader Murder in Bijapur: बीजापुर में कांग्रेस नेता की हत्या, धारदार हथियार से उतारा मौत के घाट

Election Commission orders removal of Jharkhand DGP

राज्य सरकार को 21 अक्टूबर की सुबह तक भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) के वरिष्ठ अधिकारियों के नामों की एक सूची सौंपने के लिए कहा गया है, ताकि निर्वाचन आयोग उनमें से अगले डीजीपी का चुनाव कर सके। राज्य सरकार को आज शाम तक इन निर्देशों पर एक अनुपालन रिपोर्ट सौंपनी होगी।

सूत्रों ने बताया कि गुप्ता को 2019 के लोकसभा चुनाव के दौरान झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) द्वारा लगाए गए आरोपों के बाद झारखंड के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (एडीजी) (विशेष शाखा) के तौर पर उनके कर्तव्यों से मुक्त कर दिया गया था। उन्हें दिल्ली में स्थानीय आयुक्त कार्यालय में भेज दिया गया था और उन्हें चुनाव प्रक्रिया पूरी होने तक झारखंड लौटने से रोक दिया था।

झारखंड में 2016 के राज्यसभा चुनाव के दौरान तत्कालीन अतिरिक्त डीजीपी गुप्ता पर अधिकारों के दुरुपयोग के गंभीर आरोप लगे थे। आयोग ने एक जांच समिति गठित की थी, जिसके बाद उन्हें विभागीय जांच के लिए एक आरोपपत्र जारी किया गया था।

read more:  सरफराज और पंत की शानदार बल्लेबाजी; तेज गेंदबाजों ने कराई न्यूजीलैंड की वापसी

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp