PM Sheikh Hasina: पीएम मोदी और पीएम शेख हसीना ने की प्रतिनिधिमंडल स्तर की बैठक, कई अहम मुद्दों पर की चर्चा |

PM Sheikh Hasina: पीएम मोदी और पीएम शेख हसीना ने की प्रतिनिधिमंडल स्तर की बैठक, कई अहम मुद्दों पर की चर्चा

PM Sheikh Hasina: पीएम मोदी और पीएम शेख हसीना ने की प्रतिनिधिमंडल स्तर की बैठक, कई अहम मुद्दों पर की चर्चा

Edited By :   Modified Date:  June 22, 2024 / 02:42 PM IST, Published Date : June 22, 2024/2:42 pm IST

दिल्ली। PM Sheikh Hasina: बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना आज से दो दिवसीय भारत दौरे पर दिल्ली पुहंची। मिली जानकारी के अनुसार वे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निमंत्रण पर यहां आई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने दिल्ली के हैदराबाद हाउस में प्रतिनिधिमंडल स्तर की बैठक की। इसके बाद दोनों नेताओं ने संयुक्त प्रेस बयान जारी किया। पीएम शेख हसीना ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बांग्लादेश आने का न्योता दिया है। उनका मानना है कि इस यात्रा से दोनों देशों के बीच मौजूद दोस्ताना रिश्ते और मजबूत होंगे।

Read More: Home Guard Recruitment 2024 : 8वीं पास युवाओं के लिए होमगार्ड में निकली बंपर भर्ती, इस दिन है आवेदन की आखिरी तारीख, जल्द करें अप्लाई

तीसरे कार्यकाल की पहली राजकीय अतिथि

बता दें कि आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने दिल्ली के हैदराबाद हाउस में प्रतिनिधिमंडल स्तर की बैठक की। इस दौरान समझौता ज्ञापनों और समझौतों का आदान-प्रदान किया गया। वहीं पीएम मोदी ने कहा कि, पिछले एक साल में हम करीब 10 बार मिले हैं। लेकिन आज की मुलाकात इसलिए खास है क्योंकि प्रधानमंत्री शेख हसीना हमारी सरकार के तीसरे कार्यकाल में हमारी पहली राजकीय अतिथि हैं। भारत-बांग्लादेश के बीच गंगा नदी पर दुनिया की सबसे बड़ी रिवर क्रूज को सफलतापूर्वक पूरा किया गया है। भारत-बांग्लादेश के बीच पहली सीमा पार मैत्री पाइपलाइन पूरी की गई है।

Read More: बीजेपी विधायक का बड़ा बयान, बोले- मैं भी कर रहा मंत्री बनने की कोशिश, रायपुर से एक मंत्री जरूरी 

दोनों देशोें के संबंध होंगे मजबूत

पीएम मोदी ने कहा, “बांग्लादेश हमारी नेबरहुड फर्स्ट पॉलिसी, एक्ट ईस्ट पॉलिसी, विजन सागर और इंडो-पैसिफिक विजन में हमारे साथ संगम रखता है। पिछले एक साल में हमने मिलकर लोक कल्याण की कई महत्वपूर्ण परियोजनाएं पूरी की हैं। दोनों देशों के बीच भारतीय रुपये में व्यापार शुरू हो गया है। भारत और बांग्लादेश के बीच गंगा नदी पर दुनिया की सबसे लंबी रिवर क्रूज सफलतापूर्वक पूरी हो गई है। भारत और बांग्लादेश के बीच पहली क्रॉस-बॉर्डर मैत्री पाइपलाइन पूरी हो गई है। भारतीय ग्रिड के माध्यम से नेपाल से बांग्लादेश को बिजली का निर्यात ऊर्जा क्षेत्र में उप-क्षेत्रीय सहयोग का पहला उदाहरण बन गया है। सिर्फ एक साल में इतने सारे क्षेत्रों में इतनी बड़ी पहल को लागू करना हमारे संबंधों की गति और पैमाने को दर्शाता है।”

Read More: Sikshak Bharti 2024: सरकारी शिक्षक बनने का सुनहरा अवसर, बीएचयू में इन पदों पर निकली वैकेंसी, मिलेगी मोटी सैलरी 

PM Sheikh Hasina:  शहीद नायकों को दी श्रद्धांजलि

पीएम शेख हसीना ने कहा, “मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बांग्लादेश आने के लिए आमंत्रित करती हूं ताकि हम दोनों देशों के बीच दोस्ताना रिश्तों को और मजबूत कर सकें। साथ ही उन्होंने कहा कि, बांग्लादेश के 12वें संसदीय चुनाव और जनवरी 2024 में हमारी नई सरकार के गठन के बाद यह किसी भी देश की मेरी पहली द्विपक्षीय यात्रा है। भारत हमारा प्रमुख पड़ोसी, विश्वसनीय मित्र और क्षेत्रीय साझेदार है। बांग्लादेश भारत के साथ हमारे संबंधों को बहुत महत्व देता है, जो 1971 में हमारे मुक्ति संग्राम के दौरान पैदा हुए थे। मैं भारत के उन बहादुर, शहीद नायकों को श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं जिन्होंने 1971 में हमारे मुक्ति संग्राम के दौरान अपने प्राणों की आहुति दी।