CG Ki Baat: सत्ता, सियासत..'शक्ति'..महिलाओं की दोतरफा 'भक्ति'! क्या प्रदेश में नगर निकाय चुनाव के महिला केंद्रित राजनीति हो रही है? |

CG Ki Baat: सत्ता, सियासत..’शक्ति’..महिलाओं की दोतरफा ‘भक्ति’! क्या प्रदेश में नगर निकाय चुनाव के महिला केंद्रित राजनीति हो रही है?

CG Ki Baat: सत्ता, सियासत..'शक्ति'..महिलाओं की दोतरफा 'भक्ति'! क्या प्रदेश में नगर निकाय चुनाव के महिला केंद्रित राजनीति हो रही है?

Edited By :   Modified Date:  September 2, 2024 / 09:19 PM IST, Published Date : September 2, 2024/9:19 pm IST

रायपुर। CG Ki Baat: छत्तीसगढ़ में इन दिनों, पक्ष और विपक्ष दोनों के बीच बढ़ते क्राइम खासकर महिलाओं के साथ होते अपराध को लेकर बहस छिड़ी है। कांग्रेस ने प्रेस-कॉन्फ्रेंस कर बीजेपी सरकार को घेरा तो, बीजेपी ने भी लगे हाथ कांग्रेस शासनकाल के 6 महीनों का अपराध का ग्राफ सामने रखकर पलटवार कर दिया। यानि कांग्रेस और बीजेपी दोनों महिलाओं को लक्ष्य कर वार-पलटवार करते नजर आए हैं। कांग्रेस ने महिला अपराधों को लेकर सरकार को ठीक उसी दिन घेरा जबकि बीजेपी सरकार तीजा-पोरा तिहार पर CM हाइस में एक बड़े उत्सव के मंच पर महिलाओं को महतारी वंदन की राशि वितरीत कर रही थी। सवाल ये कि ये सब महज संयोग है या फिर सोचा समझा सियासी मूव। सबसे बड़ा सवाल ये है कि वाकई महिला सुरक्षा को लेकर सकारात्मक सोच के साथ ऐसा हो रहा है या फिर पार्टियों का टार्गेट केवल महिला वोटर्स पर है ?

Read More: New Districts Announcement: प्रदेश मे 2 नए जिलों का ऐलान!.. CM की अध्यक्षता में कल कैबिनेट की बैठक, इन शहरों के मिल सकता हैं दर्जा

छत्तीसगढ़ में महिलाओं-युवतियों से बढ़ते बलात्कार, छेड़छाड़ और अन्य मामलों को लेकर विपक्षी दल कांग्रेस, मुखर होकर सरकार से सवाल पूछ रहा है, AICC की राष्ट्रीय प्रवक्ता सुप्रिया श्रीनेत ने सोमवार को रायपुर में प्रेस कॉन्फ्रेंस लेकर भाजपा और साय सरकार पर गंभीर आरोप लगाए हैं। कांग्रेस का आरोप है कि बीजेपी सरकार में महिलाएं-युवतियां सुरक्षित नहीं, प्रदेश में, देश में महिलाओं के साथ अपराध बढ़ रहे हैं, त्यौहारों पर महिलाओं के साथ दुष्कर्म हो रहा है। सुप्रिया श्रीनेत ने आरोप लगाया कि सरकार अपराधियों को संरक्षण दे रही है, आरोप लगाया कि देश में महिलाओं से संबंधित दर्ज 20 से 25 जघन्य अपराधों में भाजपा नेताओं के नाम शामिल है। रायपुर, दुर्ग-भिलाई समेत आए दिन प्रदेश के कई शहरों में दुष्कर्म के मामले सामने आते हैं। बीजेपी सरकार पर लगे गंभीर आरोपों को प्रदेश प्रवक्ता केदार गुप्ता ने आकंड़ों के साथ खारिज कर दिया। भूपेश शासनकाल के शुरूआती 6 महीने में 1294 रेप केस दर्ज हुए जबकि साय सरकार में 600 मामले दर्ज हुए । केदार गुप्ता ने अपराध के मामलों पर कांग्रेस की राष्ट्रीय प्रवक्ता सुप्रिया श्रीनेत को किसी भी मंच में बहस की भी चुनौती दी।

Read More: CG Train Cancelled List : रेलयात्री कृपया ध्यान दें.. 17 से 27 सितम्बर तक के लिए ये ट्रेनें हुई रद्द, देखें लिस्ट

वहीं, प्रदेश में लॉ-एंड-आर्डर पर सरकार को घेरेने पर प्रदेश कैबिनेट मंत्रियों ने भी मोर्चा संभाला। वहीं, श्रीनेत के रायगढ़ रेप केस पर सरकार पर गंभीर आरोपों का जबाव देते हुए कैबिनेट मंत्री ओपी चौधरी ने कहा कि, पुलिस-प्रशासन वे स्वयं और सरकार पीड़िता के संपर्क में रहे, लगातार करवाई हुई, उसे सहायता भी दिलाई गई, लेकिन कांग्रेस ने पीड़िता की पहचान को उजाकर करके पाप किया है जिसे स्वीकार्य नहीं किया जाएगा। जबकि मंत्री केदार कश्यप ने कांग्रेस पर तंज कसते हुए कहा कि हमारी सरकार की त्वरित कार्रवाई,कांग्रेस पचा नहीं पाई, कांग्रेस तो राजीव भवन में राधिका खेड़ा तक को सुरक्षित नहीं रख पाए।

Read More: Today News and LIVE Update 2 September 2024 : मुख्यमंत्री निवास में हर्षोल्लास से मनाया गया ‘पोरा तिहार’.. CM साय ने सपत्नीक की पूजा-अर्चना, देखें तस्वीरों में

CG Ki Baat:  जिस वक्त सारे देश में कोलकाता रेप-मर्डर केस को लेकर बवाल की स्थिति ही, उसी माहौल में विपक्ष प्रदेश में महिला अपराधों से जुड़े ताजा क्राइम केस के बहाने प्रदेश सरकार की जमकर घेराबंदी कर रही है। छत्तीसगढ़ में महिला संबंधी अपराधों ने प्रशासन, सरकार और समाज सभी को चिंतित किया है तो वहीं विपक्ष को सरकार को घेरने का मौका दिया है। यहां सवाल ये कि महिला सुरक्षा पर महज ब्लेम गेम से सियासी माहौल गर्माया जा रहा है या फिर वाकई कुछ ठोस बदलावों को लेकर कदम उठाए जा रहे हैं ?


 

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp