Blood Sugar Kaise Kam Kare

Blood Sugar Kaise Kam Kare: हाई ब्लड शुगर कंट्रोल करने में बेहद मददगार है सौंफ, बस ऐसे करना होगा इस्तेमाल

Blood Sugar Kaise Kam Kare: हाई ब्लड शुगर कंट्रोल करने में बेहद मददगार है सौंफ, बस ऐसे करना होगा इस्तेमाल High Blood Sugar

Edited By :   Modified Date:  September 9, 2024 / 06:07 PM IST, Published Date : September 9, 2024/6:06 pm IST

Blood Sugar Kaise Kam Kare: आजकल डायबिटीज होना आम बात हो गई है। बहुत से लोगों को खराब लाइफस्टाइल, खानपान, तनाव और और कई कारणों से डायबिटीज (Diabetes) की समस्या हो सकती है। डायबिटीज की समस्या में ब्लड शुगर कंट्रोल न रहने से दिल की बीमारियो और स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है। वहीं, बढ़ा हुआ ब्लड शुगर लेवल शरीर के दूसरे अंगों को भी प्रभावित करता है। इससे किडनी से जुड़ी समस्या हो सकती है और आंखों की रोशनी पर भी असर पड़ता है। ऐसे में अगर आप भी हाई ब्लड शुगर कंट्रोल करने के उपाय सोच रहे हैं तो हम आपको एक घरेलू नुस्खे  के बारे में बताने जा रहे हैं।

Read More: Kaju Khane ke Fayde: काजू खाने से मिलते हैं कई गजब के फायदे, डायबिटीज कंट्रोल करने के साथ वजन भी करता है कंट्रोल

डायबिटीज के मरीज करें सौंफ का सेवन

सौंफ न केवल स्वाद में अच्छा होता है, बल्कि ये कई बीमारियों को कंट्रोल भी रखता है। सौंफ में फाइबर, विटामिन सी, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटैशियम, आयरन जैसे तत्व होते हैं, जो आपके लिए फायदेमंद हैं। ये बैड कोलेस्ट्रॉल को भी कम करता है। डायबिटीज के मरीज द्वारा सौंफ का सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिलेगी।

सौंफ के फायदे

  • सौंफ में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जिन्हें फाइटोकेमिकल्स कहा जाता है। ये फाइटोकेमिकल्स शरीर में इंसुलिन की मात्रा को बढ़ाते हैं, जिससे ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद मिलती है।
  • सौंफ को कच्चा खाया जा सकता है या मसाले के रूप में भी इसका सेवन कर सकते हैं।
  •  सौंफ का तेल और इसके बीज दोनों आपके लिए फायदेमंद होंगे।
  • इसका इस्‍तेमाल आप पेय पदार्थों में भी कर सकते हैं।

Read More: Shahtoot ke Fayde: डायबिटीज और कैंसर जैसे कई बीमारियों का रामबाण इलाज है ये रसीला फल, जानिए इसके फायदे

डायबिटीज के मरीज पिएं सौंफ  की चाय

डायबिटीज के मरीज सौंफ की चाय बनाकर पी सकते हैं। इसके लिए एक पैन में 1 कप पानी डालें। इसे गर्म करें और कुछ देर बात इसमें थोड़ी सी सौंफ और अदरक डालें। अब इस मिश्रण को धीमी आंच पर पकने दें। थोड़ी देर बाद गैस बंद कर दें और इसे एक कप में छानकर पिएं, इससे डायबिटीज मरीज को फायदा मिलेगा।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp