Curry Patte Ke Fayde | Curry Leaves Health Benefits

Curry Patte Ke Fayde: स्वाद बढ़ाने के साथ कई बीमारियों का रामबाण इलाज है करी पत्ता, मिलते हैं गजब के फायदे

Curry Patte Ke Fayde: स्वाद बढ़ाने के साथ कई बीमारियों का रामबाण इलाज है करी पत्ता, मिलते हैं गजब के फायदे

Edited By :   Modified Date:  September 19, 2024 / 07:05 PM IST, Published Date : September 19, 2024/7:05 pm IST

Curry Patte Ke Fayde: भारतीय रसोई में करी पत्ता भारतीय व्यंजनों में मसाले और स्वाद के लिए उपयोग किया जाता है। लेकिन, क्या आप ये बात जाने हैं कि, ये न केवल स्वाद बल्कि सेहत के लिए भी बेहद लाभकारी है। करी के पत्ते में कई महत्वपूर्ण पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर के समग्र स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं। इसका नियमित सेवन आपके शरीर के कई अंगों को मजबूत और स्वस्थ बनाए रख सकता है। इसके लिए जरूरी है इसका सही तरीके से सेवन और इस्तेमाल करना, आइए जानते हैं…

Read More: Shea Butter Benefits: कील-मुंहासों की छुट्टी करने के साथ बालों का झड़ना रोक देगी ये एक चीज, फायदे जानकर उड़ जाएंगे आपके भी होश 

पोषक तत्वों से भरपूर है करी पत्ता

करी के पत्ते पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं और इनमें कई विटामिन और मिनरल्स पाए जाते हैं जो शरीर के लिए आवश्यक होते हैं। करी पत्ते में विटामिन-ए, विटामिन सी, कैल्शियम, आयरन और फाइबर के गुण होते हैं। ये सभी सेहत के लिए काफी लाभकारी हैं। विटामिन ए आंखों की रोशनी के लिए तो वहीं विटामिन सी इम्यूनिटी की मजबूती और त्वचा की सेहत के लिए फायदेमंद हो सकता है। इसमें पाए जाने वाला कैल्शियम हड्डियों और दांतों को मजबूत करता है और आयरन रक्त में हीमोग्लोबिन के स्तर को बनाए रखने और एनीमिया से बचाने में सहायक है। फाइबर पाचन तंत्र और वजन नियंत्रित करने में असरदार होता है।

करी पत्ते का कैसे सेवन करें

करी के पत्तों को पानी में उबालकर या रातभर भिगोकर उसका पानी पीने से कई स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं। यह एक प्राकृतिक औषधि के रूप में काम करता है और शरीर के लिए कई तरह से फायदेमंद होता है। आइए जानते है की करी पत्ते के सेवन से क्या-क्या फायदे होते हैं…

Read More: Top 5 Superfoods For Good Health: तलने, भूंजने की जगह उबालकर खाएं ये सब्जियां.. बुढ़ापे में भी रहेंगे तंदुरुस्त, सेहत रहेगी जवां

करी पत्ता सेवन करने के फायदे

वजन घटाने में मिलेगी मदद: करी पत्ते के पानी में वसा को कम करने की क्षमता होती है। यह मेटाबॉलिज्म को तेज करता है और शरीर में अतिरिक्त फैट को बर्न करने में मदद करता है।

बालों के लिए फायदेमंद: करी पत्तों में मौजूद विटामिन और मिनरल्स बालों के विकास को बढ़ावा देते हैं और उन्हें जड़ों से मजबूत बनाते हैं। इसके सेवन से बालों की समस्याओं जैसे बालों का झड़ना, डैंड्रफ, और समय से पहले सफेदी को रोकने में मदद मिलती है।

डायबिटीज कंट्रोल करने में: करी के पत्ते का सेवन ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है। इसमें मौजूद एंटी-डायबिटिक गुण  ब्लड शुगर को स्थिर बनाए रखते हैं, जिससे डायबिटीज के रोगियों के लिए यह लाभकारी होता है।

Read More: Blood Sugar Kaise Kam Kare: हाई ब्लड शुगर कंट्रोल करने में बेहद मददगार है सौंफ, बस ऐसे करना होगा इस्तेमाल

इम्यूनिटी बढ़ाना: करी पत्ते के पानी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन C इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाते हैं और शरीर को बीमारियों से बचाते हैं।

पाचन तंत्र रहेगा बेहतर: करी पत्ते का पानी पाचन को सुधारने में मदद करता है। यह पेट में एसिडिटी और अपच जैसी समस्याओं से राहत दिलाने में सहायक होता है।

शरीर को डिटॉक्स करना: करी पत्ते के पानी का सेवन शरीर से विषैले पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है। यह लीवर को साफ करता है और उसकी कार्यक्षमता को सुधारता है।

Read More: Skin Care Tips in Hindi: आपकी इन गलतियों की वजह से खो जाता है त्वचा का ग्लो, चमक बरकरार रखने के लिए आज ही छोड़ दें ये बुरी आदतें

करी पत्ते के सेवन का सही समय

करी पत्ते का पानी सुबह खाली पेट पीना सबसे ज्यादा लाभकारी होता है। यह दिन की शुरुआत करने के लिए शरीर को आवश्यक पोषण और ऊर्जा प्रदान करता है। अगर आप वजन घटाने के लिए इसका सेवन कर रहे हैं, तो इसे सुबह के अलावा रात को सोने से पहले भी लिया जा सकता है। 10-12 करी पत्तों को एक गिलास पानी में उबालकर उसका सेवन कर सकते हैं। यदि आप इसका स्वाद पसंद नहीं करते, तो इसमें नींबू का रस या शहद मिलाकर भी पी सकते हैं।

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

खबरों के तुरंत अपडेट के लिए IBC24 के Facebook पेज को करें फॉलो

 
Flowers