Benefits Of Masturbation in Hindi | हस्तमैथुन के फायदे

Benefits Of Masturbation: हस्तमैथुन के 5 फायदे जानकर रह जायेंगे दंग.. दावा, 95 फ़ीसदी लड़के-लड़की लेते है इसका सहारा

Benefits Of Masturbation: हस्तमैथुन के 5 फायदे जानकर रह जायेंगे दंग.. दावा, 95 फ़ीसदी लड़के-लड़की लेते है इसका सहारा

Edited By :   Modified Date:  July 20, 2024 / 11:24 PM IST, Published Date : July 20, 2024/11:23 pm IST

मुंबई: फिल्म ”वीरे दी वेडिंग” यदि आपने देखी है, तो उसमें आपने स्वरा भास्कर को सेक्सुअल सैटिस्फैक्शन पाने के लिए हस्तमैथुन (Masturbation) करते एक दृश्य में देखा होगा। इस दृश्य से स्वरा काफी चर्चा में आ गई थीं।

दरअसल, यह पूरी तरह से नेचुरल प्रक्रिया है। इससे प्रजनन क्षमता पर किसी भी तरह का बुरा प्रभाव नहीं पड़ता है। इससे सेक्सुअल कमजोरी भी नहीं आती है। आज भी हस्तमैथुन पर लोग खुलकर बात करने में हिचकिचाते हैं जबकि सच्चाई यह है कि तकरीबन 95 फीसदी पुरुष और यहां तक कि महिलाएं भी सेक्सुअल संतुष्टि के लिए इसका सहारा लेती हैं। पर क्या आप जानते हैं कि हस्तमैथुन करने से सेहत पर कुछ पॉजिटिव असर और फायदे भी होते हैं? जानें, कौन-कौन से होते हैं हस्तमैथुन से होने वाले शारीरिक फायदे…

Benefits Of Masturbation in Hindi

Kangna Sharma Hot Pic: ULLU App फेम Kangna Sharma ने बोल्डनेस की हदें की पार, बैकलेस आउटफिट पहन कैमरे के सामने दिए किलर पोज 

01 – काम करता हैं तनाव

एक अध्ययन के अनुसार, जब आप शारीरिक या मानसिक तनाव का अनुभव कर रहे हों, तब हस्तमैथुन करने से तनाव कम होता है। इसका वैज्ञानिक कारण यह है कि हस्तमैथुन से कई सारे न्यूरोट्रान्समीटर्स रिलीज होते हैं, जैसे-सेरोटोनिन, एन्डॉ़र्फिन और ऑक्सिटोसिन। जहां सेरोटोनिन आपको शांत करता है, वहीं एन्डॉर्फिन दर्द कम करने में मददगार है, जबकि ऑक्सिटोसिन को लव हार्मोन कहा जाता है। यह आपको रिलैक्स महसूस कराता है।

02 – सेक्स सम्बन्धो में मजबूती

यदि आप खुद को संतुष्ट करने के इस तरी़के को अपनाते हैं और इसका सही फायदा लेना जानते हैं तो इसका सकारात्मक व सेहतमंद असर पार्टनर के साथ सेक्स संबंध बनाने के दौरान भी दिखाई देता है। हस्तमैथुन करने वाले लोग पार्टनर के साथ संबंध बनाने के दौरान तनावमुक्त होकर सेक्स का आनंद उठा सकते हैं।

हस्तमैथुन के फायदे

कैमरे में कैद हुआ चड्डी चोर, कीमती समान छोड़ महिलाओं के अंडर गारमेंट्स चुराते युवक का वीडियो आया सामने

03 – सेक्स ड्राइव में इजाफा

यह पुरानी धारणा है कि जब आप अधिक हस्तमैथुन करते हैं तो पार्टनर के साथ उतने सेक्सुअली उत्तेजित महसूस नहीं करते जबकि सच्चाई इसके विपरीत है। आप खुद को जितना अधिक संतुष्ट करते हैं, आपका शरीर इसकी मांग उतना ज्यादा करता है। आपके शरीर को पता होता है कि सेक्सुअल प्लेजर कैसे महसूस करना है। ये सारी बातें इस ओर इशारा करती हैं कि हस्तमैथुन का आपकी सेक्स ड्राइव पर सकारात्मक असर पड़ता है। चिंता की बात तब होती है, जब आप संतुष्टि पाने के लिए सिर्फ हस्तमैथुन का ही सहारा लें और अपने पार्टनर की अहमियत को भूल जाएं।

04 – बेहतर नींद

सेक्स से मानसिक तनाव कम होता है और इससे शरीर थकता भी है। ऐसे में नींद जल्दी आती है। इससे कुछ फर्क नहीं पड़ता कि आपने ऑर्गेज्म का अनुभव पार्टनर के साथ सेक्स करने के दौरान किया है या हस्तमैथुन से। आप रिलैक्स्ड महसूस करते हैं, जिससे अच्छी नींद आती है।

05 – रक्त संचार में इजाफा

तनाव घटने से आपके दिल की सेहत बेहतर होती है। इसके अलावा हस्तमैथुन करते समय हमारे जननांगों में रक्त का संचार बढ़ता है। वहां की टीशूज सेहतमंद बनती हैं। जननांगों के आसपास रक्त का संचार बढ़ना उन महिलाओं के लिए अच्छा होता है, जो मेनोपॉज की उम्र के करीब पहुंच रही हैं। कुछ रिसर्च में यह भी पाया गया है कि हस्तमैथुन से पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द में भी कमी आती है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp