Monsoon Vegetables: बरसात के मौसम में इन सब्जियों को खाने से करें परहेज, वरना हो जाएंगे बीमार... | Monsoon Vegetables

Monsoon Vegetables: बरसात के मौसम में इन सब्जियों को खाने से करें परहेज, वरना हो जाएंगे बीमार…

Monsoon Vegetables: बरसात के मौसम में इन सब्जियों को खाने से करें परहेज, वरना हो जाएंगे बीमार

Edited By :   Modified Date:  June 27, 2024 / 09:28 PM IST, Published Date : June 27, 2024/9:28 pm IST

Monsoon Vegetables: मानसून अपने साथ संक्रमणों की बाढ़ लेकर आता है। अगर सावधानी न बरती जाए तो इसका स्वास्थ्य पर भी असर पड़ सकता है। इस दौरान पाचन संबंधी समस्याएं आम हैं क्योंकि इस मौसम में कीड़े-मकौड़े जल्दी पनपते हैं। सूक्ष्मजीवों के विकास के लिए ये मौसम बहुत ही आदर्श माना जाता है। वहीं अक्सर देखा जाता है कि बारिश के मौसम में पेट का स्वास्थ्य जल्दी बिगड़ता है, क्योंकि इस दौरान पाचन तंत्र कमजोर पड़ जाता है। वैसे इस मौसम में विटामिन और दूसरे पोषक तत्वों वाला खानपान बेहद जरूरी है।

Read more: India vs England Live Score Semi Final: गुयाना में रुकी बारिश, इस टीम ने जीता टॉस, यहां देखें प्लेइंग इलेवन 

मानसून का खानपान

जयपुर की हेल्थ एंड डाइट एक्सपर्ट डॉ. किरण गुप्ता ने कहा कि इस मौसम में सब्जियों का मिट्टी में सड़ने का खतरा बना रहता है। इन्हें खाने से बैक्टीरियल इंफेक्शन हो सकता है और पाचन तंत्र कमजोर हो जाता है।

हरी सब्जियों से दूरी

डॉ. किरण न कहा बारिश के दौरान इसके पत्तों में कीड़े या जीवाणु हो सकते हैं जो सेहत को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इसलिए बारिश के मौसम में पालक को खाने से बचें क्योंकि इसके पत्तों पर लगी मिट्टी को हटाना आसान नहीं होता।

पालक की सब्जी

एक्सपर्ट ने बताया कि बारिश के मौसम में धनिया सबसे ज्यादा गंदा आता है। इसे खाने से पेट का स्वास्थ्य तो बिगड़ता है साथ ही किडनी या पित्त की थैली में पथरी के होने का खतरा बना जाता है।

हरा धनिया के पत्ते

वैसे बारिश में भी टमाटर खाया जा सकता है पर अगर ये एक साइड से पिलपिला है तो इसे न खरीदे। ये इसके सड़ने की निशानी है. ऐसे में डिहाइड्रेशन या डायरिया की शिकायत हो सकती है।

Read more: Maldives and India Relations : क्या बात है… आखिर बदल ही गया मालदीव का​ मिजाज, मोहम्मद मुइज्जू के मंत्री ने चीन में जाकर बांधे भारत की तारीफों के पुल 

टमाटर पहुंचाएगा नुकसान

बारिश के मौसम में इस सब्जी में कीड़े होने का खतरा सबसे ज्यादा रहता है। इसे खरीदते समय ये देख लेना चाहिए कि कीड़े हैं या नहीं। बरसात में इसे खाने से डायरिया या पेट की दूसरी दिक्कतों का डर बना रहता है।

फूलगोभी की सब्जी

Monsoon Vegetables: डॉ. किरण ने बताया हमें इस मौसम में ऐसी सब्जियां खानी चाहिए जो आसानी से पच जाए। आप टिंडा, तोरई, परवल, खीरा और ककड़ी जैसी चीजों का खूब सेवन कर सकते हैं।

 

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp