Haryana polls : JJP और आजाद समाज पार्टी ने किया गठबंधन , जानें कौन कितनी सीटों पर लड़ेगा चुनाव |

Haryana polls : JJP और आजाद समाज पार्टी ने किया गठबंधन , जानें कौन कितनी सीटों पर लड़ेगा चुनाव

Haryana polls: हरियाणा विधानसभा चुनाव : जजपा और आजाद समाज पार्टी ने गठबंधन की घोषणा की

Edited By :   Modified Date:  August 27, 2024 / 11:07 PM IST, Published Date : August 27, 2024/10:40 pm IST

नयी दिल्ली: Haryana polls दुष्यंत चौटाला के नेतृत्व वाली जननायक जनता पार्टी (जजपा) और चंद्रशेखर आजाद नीत आजाद समाज पार्टी (कांशीराम) हरियाणा में आगामी विधानसभा चुनाव मिलकर लड़ेंगी। दोनों पार्टियों के प्रमुखों ने मंगलवार को गठबंधन का ऐलान किया।

दोनों नेताओं ने मंगलवार को यहां एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि गठबंधन के तहत जजपा 70 सीटों पर चुनाव लड़ेगी जबकि आजाद समाज पार्टी (कांशीराम) राज्य की 20 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारेगी।

चौटाला ने कहा कि गठबंधन किसानों और मजदूरों के मुद्दों पर ध्यान केंद्रित करेगा और हरियाणा को मजबूत बनाने की दिशा में काम करेगा। चौटाला ने कहा, ‘‘हम राज्य की सभी 90 सीटों पर जीत दर्ज करेंगे।’’

read more: पाकिस्तान ने चीन के एक शीर्ष जनरल को ‘निशान-ए-इम्तियाज’ सम्मान से नवाजा

जजपा अक्टूबर 2019 से मार्च 2024 तक चार साल से अधिक समय तक हरियाणा में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के साथ गठबंधन में थी। इसके बाद भाजपा ने जजपा के साथ संबंध तोड़ लिए थे।

चौटाला ने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, ‘‘ किसानों और मजदूरों का एकजुट होना हरियाणा के बेहतर भविष्य के निर्माण की दिशा में एक मजबूत कदम साबित होगा। ’’ चंद्रशेखर ने कहा कि वे किसानों, मजदूरों, महिलाओं और युवाओं के मुद्दे उठाना चाहते हैं।

उत्तर प्रदेश के नगीना लोकसभा क्षेत्र से सांसद आजाद ने कहा, ‘‘ आने वाले दिनों में हरियाणा में किसानों और मजदूरों के मुद्दों को उठाने के लिए और अधिक लोग हमारे साथ जुड़ेंगे। ’’

read more:  चालू वित्त वर्ष में यूएई से रियायती दर पर 160 टन सोना आयात अधिसूचित

दिसंबर 2018 में मूल संगठन इंडियन नेशनल लोकदल (इनेलो) में विभाजन के बाद जननायक जनता पार्टी अस्तित्व में आई। इस बीच, हरियाणा में इनेलो के साथ गठबंधन कर विधानसभा चुनाव लड़ रही बहुजन समाज पार्टी (बसपा ) ने मंगलवार को अपनी पहली सूची में चार उम्मीदवारों के नाम घोषित कर दिए।

बसपा की हरियाणा इकाई के अध्यक्ष धर्मपाल तिगरा ने मीडिया को यह जानकारी दी।

सूची के अनुसार, जगाधरी से दर्शन लाल खेड़ा, असंध से गोपाल सिंह राणा, नारायणगढ़ से हरबिलास सिंह और अटेली सीट से ठाकुर उत्तर लाल को उम्मीदवार बनाया गया है। इसके साथ ही, बसपा विधानसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों की घोषणा करने वाली पहली बड़ी पार्टी बन गई है।

हरियाणा की 90 विधानसभा सीट के लिए मतदान एक अक्टूबर को एक ही चरण में होगा और नतीजे चार अक्टूबर को आएंगे।

read more:  Chhatarpur Violence का मुख्य आरोपी Shahzad Ali गिरफ्तार, कोतवाली थाने पर पथराव के बाद से था फरार

read more:  Mahtari Vandana Yojana : बांस शिल्प कला में जान डाल रही महिलाएं, महतारी वंदन योजना से आर्थिक रूप से सशक्त होने में मिल रही मदद