Baby Names on Lord Ganesha

Baby Names on Lord Ganesha: गणेश चतुर्थी पर पैदा हुए बच्चों के लिए ये है यूनिक नाम, तो यहां देखे बप्पा के लेटेस्ट नामों की लिस्ट

Baby Names on Lord Ganesha: गणेश चतुर्थी पर पैदा हुए बच्चों के लिए ये है यूनिक नाम, तो यहां देखे बप्पा के लेटेस्ट नामों की लिस्ट

Edited By :   Modified Date:  September 7, 2024 / 12:11 PM IST, Published Date : September 7, 2024/12:11 pm IST

नई दिल्ली: baby boy names on lord ganesha in hindi आज से पूरे देश में गणपति महोत्सव की शुरुआत हो गई है। पूरे देशभर में चारों तरफ आज गणपति बप्पा की गूंज सुनाई दे रही है। आपको बता दें कि इस बार 7 से 17 सितंबर 2024 के बीच गणेश महोत्सव मनाया जाएगा। इसके अलावा अनेक लोग यह भी मानते हैं कि गणेश चतुर्थी पर पैदा हुए बच्चे माता-पिता, परिवार और खानदान के बहुत लकी होते हैं। 7 से 17 सितंबर तक गणेश चतुर्थी में हर दिन शुभ है। हर शुभ काम से पहले गणेश जी का नाम लिया जाता है। कहा जाता है कि गणेश चतुर्थी पर पैदा हुआ बच्चा परिवार के लिए बहुत लकी होता है। आज इस त्योहार के दिन पैदा हुए बच्चों के नाम भगवान गणेश और वेदों के अनुसार रखने से वे जीवन के तरक्की के रास्ते पर आगे बढ़ेंगे। आइए जानते हैं, इस दिन पैदा हुए नवजातों के कुछ शुभ और यूनिक नाम।

baby boy names on lord ganesha in hindi

अवनीश

यह नाम गणेश की अपार शक्ति को दर्शाता है, जो हम सभी को याद दिलाता है कि वे संपूर्ण जगत के स्वामी हैं।

ईशान

ईशान नाम माता-पिता और बच्चे के बीच पवित्र बंधन का प्रतिनिधित्व करता है। यह एक बेहद शुभ दिशा का भी नाम है।

कवीश

प्रथम पूज्य भगवान गणेश अपनी क्रिएटिविटी के लिए जाने जाते हैं और कवीश नाम उनकी रचनात्मक होने का बेस्ट प्रतिनिधित्व करता है।

रुद्रप्रिया

यह नाम भगवान शिव के गणेश के प्रति विशेष स्नेह को दर्शाता है, जो गहरे प्रेम और जुड़ाव दर्शाता है। साथ ही यह एक भक्ति से भरा नाम है।

मनोमय

यह नाम गणेश की जीवन को छूने और दिल जीतने की क्षमता को दर्शाता है, जो इसे एक ऐसे बच्चे के लिए एक प्यारा और मनमोहक विकल्प बनाता है, जो निश्चित रूप से सभी का पसंदीदा होगा। यदि बेबी गर्ल है, तो आप उसका नाम मनोमयी रख सकते हैं।

आथेश

यह भगवान गणेश का एक नाम है, जिसका अर्थ है किसी काम को आरंभ करने वाले देवता।

अथर्व

यह चार वेदों में से एक वेद का नाम है, जो भगवान गणेश से भी जुड़ा है। इसका अर्थ है, सभी बाधाओं से लड़ने वाला ईश्वर।

प्रथमेश

यह बहुत सुंदर नाम है, जो भगवान गणेश की एक उपाधि है, क्योंकि वे प्रथम पूज्य देवता हैं।

ऋद्धेश

यदि आप कोई कोई यूनिक नाम चाहते हैं, यह काफी उपयुक्त होगा। इसका अर्थ है शांति के देवता।

अमोघ

अमोघ न केवल एक प्यारा नाम है बल्कि शुभ वेद शब्द भी है और श्री गणेश जी से भी जुड़ा है। इसका अर्थ है, जिसके लाभदायक होने की सीमा न हो यानी महा लाभकारी।

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

खबरों के तुरंत अपडेट के लिए IBC24 के Facebook पेज को करें फॉलो