Ganesh Chaturthi 2023

Ganesh Chaturthi 2023: यहां सजता है सबसे अद्भुत गणेश पंडाल, साज-सज्जा देख चौंधिया जाती है भक्तों की आंखें

Ganesh Chaturthi 2023: खेतवाड़ी के राजा गणेश का पंडाल काफी फेमस है, जहां की भव्यता बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं को आकर्षित करती है।

Edited By :   Modified Date:  September 4, 2023 / 05:46 PM IST, Published Date : September 4, 2023/5:37 pm IST

Ganesh Chaturthi 2023: गणेश चतुर्थी 19 सितंबर से शुरू होने वाली है। गणेश चतुर्थी की सबसे ज्यादा रौनक और घूम मुंबईमें देखने के लिए मिल रही है। हालांकि मुंबई स्थित लालबागचा राजा महाराष्ट्र में सबसे लोकप्रिय है, जहां हर साल गणेशोत्सव के दौरान बप्पा के दर्शन के लिए सैलाब उमड़ता है, लेकिन बात करें सबसे अद्भुत पंडाल की तो खेतवाड़ी के राजा गणेश का पंडाल (Khetwadi cha Raja Pandal) भी काफी फेमस है, जहां की भव्यता बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं को आकर्षित करती है।

Read More: Tarot Rashifal this week: मेष समेत इन छह राशि के जातकों के लिए बेहद शुभ है ये नया सप्ताह, करियर और कारोबार में होगा लाभ होगा 

खेतवाडी चा राजा गणेश पंडाल

गणेश चतुर्थी में खेतवाडी चा राजा का पंडाल देखते ही बनता है। इस पंडाल की सबसे खास बात यहां की गणेश जी की प्रतिमाओं का आकार है। यहां सालों से एक जैसा ही मूर्तियां देखने को मिलती हैं। यहां के सभी 13 लेन में गणेश पंडाल सजाए जाते हैं जिनमें से 12वीं लेन का गणपति पंडाल सबसे ज्यादा फेसम हैं। साउथ मुंबई के खेतवाडी चा में गणपति बप्पा का पंडाल बेहद अलग और खूबसूरत तरीके से सजाए जाते हैं। खेतवाड़ी चा राजा की 1959 में स्थापना की गई थी। खेतवाड़ी के गणपति बप्पा की प्रतिमा मनमोहक और आकर्षक होती है। यहां गणपति बप्पा को सोने के असली आभूषणों और हीरों से सजाया जाता है। मंडल आवश्यक प्रतिबंधों और प्रोटोकॉल का पालन करते हुए इस साल गणेशोत्सव समारोह का आयोजन करने जा रहा है।

Read More: Bhanupratappur Assembly Elections 2023: भानुप्रतापपुर विधानसभा सीट से कांग्रेस ने तय किया अपना प्रत्याशी! भाजपा ने तैयार किया इन 3 नामों का पैनल 

हीरे जवाहरात से बप्पा की सजावट

यहां पंडाल समिति गणपति की साज-सज्जा सोने-चांदी और हीरे जवाहरात के ज्वेलरी से की जाती है। यहां आकर पंडाल की भव्यता और वैभव का आनंद उठा सकते हैं। खेतवाड़ी के गणपति बप्पा की प्रतिमा मनमोहक और हर किसी को आकर्षित करने वाली होती है। हर साल प्रतिमा जैसे आकार का ही होता है।

लालबाग राजा 

मुंबई के लालबाग बाजार में लालबाग पुलिस स्टेशन के पास स्थित ये गणेश मंडल भी काफी लोकप्रिय है। साल 1934 से लालबागचा राजा सार्वजनिक गणेशोत्सव मंडल द्वारा प्रबंधित पौराणिक प्रतिमा के दर्शन के लिए लाखों भक्त आते हैं। आप इस आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अन्य जानकारी ले सकते हैं। साथ ही उत्सव वाले दिन ऑनलाइन दर्शन भी कर सकते हैं।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers