Rahul Gandhi Thailand Ticket Viral

IBC24 Fact Check: EXIT POLL आते ही राहुल गांधी ने काट ली थाईलैंड की टिकट? सोशल मीडिया पर हो रहा वायरल, जानिए क्या है पूरा माजरा

:   Modified Date:  June 2, 2024 / 06:28 PM IST, Published Date : June 2, 2024/6:28 pm IST

BOOM Fact Check: राहुल गांधी के बोर्डिंग पास की एक तस्वीर सोशल मीडिया पर इन दिनों काफी वायरल हो रही है। जिसमें यह दावा किया जा रहा है कि कांग्रेस नेता राहुल गांधी लोकसभा चुनाव के बाद थाईलैंड रवाना होने वाले हैं। वहीं यह भी दावा किया जा रहा है कि बोर्डिंग पास पर राहुल गांधी का नाम टिकट धारक के रूप में है। इसके अलावा सोशल मीडिया पर राहुल गांधी का थाइलैंड के बैंकॉक की यात्रा की जाने की तारीख का भी उल्लेख किया गया है।

Read more: IBC24 Fact Check: मतदान के बीच पवन सिंह ने दिया बीजेपी को समर्थन ?, वायरल हुआ ट्वीट, जानें क्या है इसके पीछे की हकीकत 

BOOM की पड़ताल

दरअसल, विस्तारा फ्लाइट के बोर्डिंग पास की एक मॉर्फ्ड तस्वीर ऑनलाइन इस झूठे दावे के साथ शेयर की गई है कि यह कांग्रेस नेता राहुल गांधी का टिकट है जो 2024 के लोकसभा चुनाव परिणामों की घोषणा के एक दिन बाद 5 जून को देश छोड़ रहे हैं। वहीं इसी जांच पड़ताल में बूम ने पाया कि फोटो को डिजिटल रूप से बदला गया है। बूम ने अजय अवतानी से भी बात की, जिन्होंने पुष्टि की कि बोर्डिंग पास उनका है और उन्होंने 2019 में दिल्ली हवाई अड्डे से सिंगापुर के लिए विस्तारा अंतर्राष्ट्रीय उड़ान भरी थी। लोकसभा चुनाव के लिए सात चरणों का मतदान 1 जून, 2024 को संपन्न हुआ और परिणाम 4 जून, 2024 को घोषित किए जाएंगे, जो जनता के जनादेश का निर्धारण करेंगे।

तस्वीर के साथ कैप्शन में लिखा है कि राहुल गांधी की 5 जून- 2024 के लिए बिजनेस क्लास विस्तारा एयरलाइंस की फ्लाइट टिकट। वहीं एक अन्य एक्स यूजर ने फोटो शेयर करते हुए लिखा कि राहुल गांधी 5 जून को बैंकॉक भाग रहे हैं। बूम को अपने व्हाट्सएप टिपलाइन नंबर (+91 7700906588) पर भी यह फोटो प्राप्त हुआ जिसमें सत्यापन का अनुरोध किया गया है।

BOOM Fact Check: बूम ने सबसे पहले तस्वीर को ध्यान से देखा और वायरल बोर्डिंग पास में एक महत्वपूर्ण विसंगति देखी। बोर्डिंग पास पर फ्लाइट नंबर दो जगहों पर अलग-अलग हैं। एक जगह इसे ‘UK121’ के रूप में उल्लेखित किया गया है, और दूसरी जगह इसे ‘UK115’ के रूप में लिस्टेड किया गया है। फिर बूम ने वायरल फोटो पर रिवर्स इमेज सर्च किया, जो हमें 9 अगस्त, 2019 के एक लेख में दिखाए गए मूल बोर्डिंग पास तक ले गया, जिसे ‘लाइव फ्रॉम ए लाउंज’ नामक वेबसाइट द्वारा प्रकाशित किया गया था।

मूल तस्वीर में, बोर्डिंग पास अजय अवतानी को सौंपा गया है, जिसमें प्रस्थान की तारीख 6 अगस्त, 2019 को दिल्ली से सिंगापुर बताई गई है। यहां वायरल तस्वीर और 2019 के लेख में प्रकाशित मूल तस्वीर के बीच तुलना दी गई है। इस बात से संकेत लेते हुए, हमने लेख के लेखक और लाइव फ्रॉम ए लाउंज के संस्थापक और संपादक अजय अवतानी से संपर्क किया।

अवतानी ने बूम को पुष्टि की कि लेख में 2019 का उनका बोर्डिंग पास शामिल है, जब उन्होंने दिल्ली से सिंगापुर की यात्रा की थी। अवतानी ने बूम को बताया, “हां, यह विस्तारा की पहली अंतरराष्ट्रीय उड़ान थी, और मैं उसमें सवार था। ऐसा लगता है कि जिसने भी फोटो को एडिट किया है, वह बोर्डिंग पास पर सूचीबद्ध दो स्थानों में से एक में फ्लाइट नंबर बदलना भूल गया है।”

Read more: Shahrukh Khan Viral Post : ‘राहुल गांधी ही प्रधानमंत्री बनेंगे’..! शाहरुख खान ने किया पोस्ट शेयर, जमकर हो रहा वायरल 

दावा

फोटो में राहुल गांधी लोकसभा चुनाव के नतीजों की घोषणा के बाद 5 जून को थाईलैंड के लिए रवाना होते दिख रहे हैं।

 

(This story was originally published by https://boomlive.in// Fact Check Desk, as part of the Shakti Collective. Except for the headline/excerpt/opening introduction para this story has not been edited by IBC24.in staff)

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

  • Claim Review: BOOM
  • Claimed By: social media
  • Fact Check: झूठ

झूठ

  • सच

  • भ्रामक

  • झूठ

Fact Check By

Laxmi Vishwakarma

Fact Recheck By

Deepak Dilliwar

सच जानने का अधिकार आपका है! अगर आपको किसी भी सूचना या अफवाह पर संदेह है, जो समाज, देश और आपको प्रभावित कर सकता है, तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम से जानकारी भेज सकते हैं। हम आपकी हर सुनवाई का ध्यान रखेंगे और सही जानकारी साझा करेंगे!