IBC24 Fact Check: चुनाव के बीच गोद में बच्चा लिए बाप को बेरहमी से पीटती रही पुलिस, जानिए क्या है वायरल वीडियो की असलियत - IBC24 News : Chhattisgarh News, Madhya Pradesh News, Chhattisgarh News Live , Madhya Pradesh News Live, Chhattisgarh News In Hindi, Madhya Pradesh In Hindi Kanpur police lathi charge video

IBC24 Fact Check: चुनाव के बीच गोद में बच्चा लिए बाप को बेरहमी से पीटती रही पुलिस, जानिए क्या है वायरल वीडियो की असलियत

:   Modified Date:  May 24, 2024 / 04:38 PM IST, Published Date : May 15, 2024/1:49 pm IST

Aaj Tak Fact Check: उत्तर प्रदेश। लोकसभा चुनाव के बीच सोशल मीडिया पर एक चौंकाने वाला वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें गोद में बच्चा लिए एक आदमी पर पुलिस लाठियां मारती दिखी। वीडियो की सच्चाई जानने के लिए आईबीसी 24 ने फैक्ट चेक किया।

Read more: Rain Alert in MP : मौसम का बदला मिजाज..! कई जिलों में बारिश के साथ गिरे ओले, लोगों को गर्मी से मिली राहत, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट 

बता दें कि लोकसभा चुनाव में चौथे चरण के लिए 13 मई को वोटिंग हुई थी, जिसमें कानपुर समेत उत्तर प्रदेश की 13 सीटों पर मतदान हुआ था। ऐसे में सामने आए पुलिस बर्बरता के इस वीडियो को लेकर लोग प्रशासन पर सवाल उठा रहे हैं और कार्रवाई की मांग कर रहे हैं। वीडियो को फेसबुक पर शेयर करते हुए एक यूजर ने लिखा, “#कानपुर: साहेब बच्चे को लग जाएगी, बच्चे को लग जाएगी साहब… पुलिस की मार खाता ये व्यक्ति चीखता रहा, लेकिन खाकी के नशे में चूर इन पुलिस वालों ने एक ना सुनी। अगर बच्चे को कुछ हों जाता तो इसकी जिम्मेदारी कौन लेता। #loksabhachunav2024”

वायरल वीडियो में आप देखेंगे की किसी इमारत के सामने गोद में बच्चा लिए एक शख्स पर पुलिस लाठियां बरसा रही है। ये आदमी बार-बार बोल रहा है कि बच्चे को चोट लग जाएगी, लेकिन पुलिसकर्मी उसकी एक नहीं सुन रहे। इतना ही नहीं रोते-बिलखते इस बच्चे को पुलिस ने छीनने की भी कोशिश की। लेकिन, जैसे-तैसे बच्चे के साथ वहां से भागने में सफल हो गया।

Read more: Congress Big Announcement: फ्री राशन पर कांग्रेस का बड़ा ऐलान.. सत्ता में आने पर हर गरीब परिवार को 10 किलो मुफ्त अनाज, कहा ‘ये गरीबो का हक़ हैं’

Fact Check : जब फेक्ट चेक संस्था आज तक ने चुनाव से जोड़ रहे इस वीडियो का फेक्ट चेक किया तो पाया की ये वीडियो ढाई साल पुराना है। ये वीडियो न तो हालिया है, और न ही इसका लोकसभा चुनाव से कोई लेना-देना है। दरअसल, साल 2021 में कानपुर के एक अस्पताल के बाहर प्रदर्शनकारियों पर हुए पुलिस एक्शन का पुराना वीडियो है। वीडियो के कीफ्रेम्स को रिवर्स सर्च करने पर भारतीय युवा कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्रीनिवास बी वी के एक ट्वीट में मिला, जिसमें इस वीडियो को 9 दिसंबर 2021 को शेयर किया गया था। वहीं, इसके जवाब में कानपुर देहात पुलिस का भी एक ट्वीट मिला, जिसमें इस घटना के बारे में जानकारी दी गई है कि ये घटना 9 दिसंबर 2021 को कानपुर देहात के अकबरपुर इलाके में हुई थी।

Read more: IBC24 Fact Check: चुनावी प्रचार के दौरान असदुद्दीन ओवैसी पहुंचे मंदिर? यहां जानें वायरल वीडियो की सच्चाई… 

पुलिस के अनुसार, अकबरपुर क्षेत्र के जिला अस्पताल में काम करने वाले चौथी श्रेणी के कर्मचारी रजनीश शुक्ला ने 100-150 लोगों के साथ अस्पताल में अराजकता फैलाई थी। इन लोगों ने अस्पताल का ओपीडी बंद कर, मरीजों और अस्पताल वालों के साथ अभद्रता की थी। इसकी सूचना मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंची और बल प्रयोग करते हुए उपद्रवियों पर एक्शन लिया। उस वक्त कानपुर देहात के पुलिस अधीक्षक केशव कुमार चौधरी ने इस घटना के संबंध में 10 दिसंबर 2021 को एक वीडियो जारी किया था।वहीं, मामले में पुलिस की असंवेदनशीलता को देखते हुए थाना अध्यक्ष विनोद कुमार मिश्रा को निलंबित भी किया गया था।

(This story was originally published by aajtak.in Fact Check Desk, as part of the Shakti Collective. Except for the headline/excerpt/opening introduction para this story has not been edited by IBC24.in staff)

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

खबरों के तुरंत अपडेट के लिए IBC24 के Facebook पेज को करें फॉलो

  • Claim Review: aajtak.in
  • Claimed By: Social Media
  • Fact Check: झूठ

झूठ

  • सच

  • भ्रामक

  • झूठ

Fact Check By

Bhavna Sahu

Fact Recheck By

Anil Kumar Shukla

सच जानने का अधिकार आपका है! अगर आपको किसी भी सूचना या अफवाह पर संदेह है, जो समाज, देश और आपको प्रभावित कर सकता है, तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम से जानकारी भेज सकते हैं। हम आपकी हर सुनवाई का ध्यान रखेंगे और सही जानकारी साझा करेंगे!