Indian Government Termed news of closure of Delhi Railway Station as fake

Fact Check: 4 सालों के लिए बंद हो जाएगा राजधानी का रेलवे स्टेशन? PIB ने बताया क्या है पूरा माजरा

:   Modified Date:  May 27, 2024 / 10:41 PM IST, Published Date : May 27, 2024/10:24 pm IST

नई दिल्लीः Delhi Railway Station Close? राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में स्थित रेलवे स्टेशन को लेकर इन दिनों कई तरह के दावे किए जा रहे हैं। कहा जा रहा है कि इस साल के अंत में नई दिल्ली रेलवे स्टेशन को बंद कर दिया जाएगा। इसके साथ यह भी दावा किया जा रहा है कि चार सालों तक यहां से ट्रेनों का परिचालन नहीं होगा, क्योंकि यहां कई विकास कार्य किए जाएंगे। सोशल मीडिया पर दिल्ली रेलवे स्टेशन को लेकर कई तरह के दावे के साथ वीडियो शेयर किए जा रहे हैं, लेकिन सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के अंतर्गत आने वाले प्रेस इनफॉर्मेशन ब्यूरो (PIB) ने इसकी असली सच्चाई बताई है।

Read More : Face To Face MP: ‘सीता मंदिर’ से खुश है लंका.. क्यों MP में बजा श्रेय का डंका? जानें BJP और कांग्रेस का सियासी प्लान.. 

Delhi Railway Station Close? सोशल मीडिया पर एक वीडियो में दावा किया जा रहा है कि पुनर्विकास योजना के तहत #NewDelhi रेलवे स्टेशन को पूरी तरह से बंद किया जाएगा व यहां से चलने वाली सभी ट्रेनों को यहां के आसपास के स्टेशनों पर शिफ्ट किया जाएगा। साथ ही यह भी कहा जा रहा है कि यह स्टेशन कुल 4 सालों के लिए बंद रहेगा। सोशल मीडिया पर वायरल दावे की जब IBC24 ने पड़ताल की तो ये कुछ और ही निकलकर सामने आई।

Read More : Hanuman Mantra : मंगलवार को करें इन मंत्रों का जाप, होंगे सभी कष्ट दूर

निष्कर्ष

वायरल दावे की पड़ताल करने पर पता चला कि यह दावा फर्जी है। भारत सरकार के रेल मंत्रालय की ओर से ऐसा कोई आदेश नहीं जारी किया गया है। प्रेस इनफॉर्मेशन ब्यूरो की फैक्ट चेक शाखा ने भी जांच के बाद बताया कि दिल्ली रेलवे स्टेशन को लेकर किए जा रहे दावे फर्जी है। प्रेस इनफॉर्मेशन ब्यूरो ने अपनी वेबसाइट पर लिखा है  कई मीडिया संस्थानों ने दावा किया था कि पुनर्विकास कार्य के लिए नई दिल्ली रेलवे स्टेशन को इस साल के अंत तक बंद कर दिया जाएगा। यह स्पष्ट किया जाता है कि नई दिल्ली रेलवे स्टेशन कभी बंद नहीं होगा। जब भी किसी रेलवे स्टेशन का पुनर्विकास होता है, तो जरूरत पड़ने पर कुछ ट्रेनों को डायवर्ट/रेगुलेट किया जाता है। जिसके बारे में पहले ही सूचित कर दिया जाता है।

देश के 1318 स्टेशनों का होगा विकास

बता दें कि भारत सरकार ने रेलवे स्टेशनों को मॉडर्न बनाने के लिए अमृत भारत स्टेशन स्कीम (Amrit Bharat Station Scheme) शुरू की थी। इसके तहत देशभर के 1318 स्टेशनों को मॉडर्न बनाया जाना है। इनमें नई दिल्ली स्टेशन भी शामिल है। सितंबर, 2022 में भारतीय रेलवे ने स्टेशन के प्रस्तावित लुक के फोटो भी शेयर किए थे। यहां पर 40 मंजिला ट्विन टावर भी बनाए जाने हैं, लेकिन इसके लिए किसी भी रेलवे स्टेशन को बंद नहीं किया जाएगा।

इस बार देश में बनेगी किसकी सरकार? पीएम के तौर पर कौन है आपकी पसंद? आप भी दें अपनी राय IBC24 के एग्जिट पोल सर्वे में

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsAp

  • Claim Review: पीआईबी फैक्ट चेक
  • Claimed By: सोशल मीडिया
  • Fact Check: झूठ

झूठ

  • सच

  • भ्रामक

  • झूठ

Fact Check By

Deepak Sahu

Deepak Sahu
Fact Recheck By

Deepak Dilliwar

Deepak Dilliwar

सच जानने का अधिकार आपका है! अगर आपको किसी भी सूचना या अफवाह पर संदेह है, जो समाज, देश और आपको प्रभावित कर सकता है, तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम से जानकारी भेज सकते हैं। हम आपकी हर सुनवाई का ध्यान रखेंगे और सही जानकारी साझा करेंगे!