IBC24 Fact Check: पीएम मोदी की हरियाणा में हुई रैली में खाली पड़ी थी कुर्सियां! वायरल वीडियो की सच्चाई है कुछ और... - IBC24 News : Chhattisgarh News, Madhya Pradesh News, Chhattisgarh News Live , Madhya Pradesh News Live, Chhattisgarh News In Hindi, Madhya Pradesh In Hindi

IBC24 Fact Check: पीएम मोदी की हरियाणा में हुई रैली में खाली पड़ी थी कुर्सियां! वायरल वीडियो की सच्चाई है कुछ और…

:   Modified Date:  May 20, 2024 / 01:58 PM IST, Published Date : May 20, 2024/1:58 pm IST

News checker : देशभर में इन दिनों लोकसभा चुनाव चल रहे हैं। अब तक लोकसभा चुनाव के चार चरण के मतदान पूरे हो चुके हैं। वहीं आज पांचवे चरण के मतदान कराए जा रहे हैं। इस बीच सोशल मीडिया पर एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि ये वीडियो पीएम मोदी की रैली का है। इस वायरल वीडियो में कुर्सियां खाली नजर आ रही है। जिसमें पीएम मोदी एक रैली को संबोधित कर रहे हैं।

Read More: Future Wife Dies Before Wedding: शादी से पहले मंगेतर से मिलने होटल पहुंची होने वाली दुल्हन, हुआ ऐसा कांड कि थम गई सांसें

इंडिया गठबंधन पर साधा था निशाना

बता दें कि बीते शनिवार को पीएम मोदी ने हरियाणा के अंबाला और सोनीपत में एक रैली को संबोधित किया था। इस दौरान पीएम मोदी राम मंदिर और पाकिस्तान के मुद्दे पर कांग्रेस और इंडिया गठबंधन पर जमकर निशाना साधा था। इसके अलावा, पीएम मोदी ने हरियाणा में आप-कांग्रेस गठबंधन पर भी निशाना साधा और कहा कि ये दोनों यहां साथ घूम रहे हैं जबकि पंजाब में एक दूसरे पर ही हमला कर रहे हैं।

Read More: Lok Sabha Elections 2024 LIVE Updates : अभिनेत्री शबाना आजमी ने किया मतदान, कहा-‘यह हर नागरिक का सबसे बड़ा हक है’ 

बताया गया कि यह वायरल वीडियो करीब 27 सेकेंड का है, जिसमें साफ तौर से देखा जा सकता है कि  एक रैली में खाली कुर्सियां दिखाई दे रही हैं। इसके अलावा, बैकग्राउंड में पीएम मोदी का भाषण चलता हुआ नजर आ रहा है, जिसमें वे कह रहे हैं कि “जब तक मोदी है, इंडी अघाड़ी वालों की सारी साजिशें नाकाम करता रहेगा, साथियों, कांग्रेस शासन की एक और पहचान रही है। हम कैसे भूल सकते हैं वो समय जब आतंकवादियों को खुली छूट दी गई।”

Read More: Rajasthan Board 12th Result: राजस्थान बोर्ड के 12वीं का परिणाम जारी, एक Click में यहां चेक करें रिजल्ट 

वेबसाइट पर मिला टेक्स्ट

News checker : इस वायरल वीडियो की जब जांच की गई तो लेकर कहा गया कि, यह हरियाणा का नहीं, बल्कि बीते 29 अप्रैल को महाराष्ट्र के पुणे में हुए पीएम मोदी की रैली का है, लेकिन जब इस वीडियो की जांच की गई तो पता चला कि यह इस दौरान हमें narendramodi.in की वेबसाइट पर 29 अप्रैल 2024 को पुणे की रैली में पीएम मोदी द्वारा दिए गए भाषण का पूरा टेक्स्ट मिला।

इस टेक्स्ट में वायरल वीडियो में मौजूद ऑडियो वाला हिस्सा भी शामिल था। पुणे की रैली में कर्नाटक में मुस्लिम आरक्षण के मुद्दे पर कांग्रेस को घेरते हुए पीएम मोदी ने कहा था कि “उन्होंने कर्नाटक में क्या किया रातों-रात सभी मुसलमानों को एक फतवा निकालकर ओबीसी बना दिया। ये इंडी अघाड़ी वाले जरा कान खोलकर सुन लो.. मोदी अभी जिंदा है ये कान खोलकर के सुन लो, शहजादे जब तक मोदी जिंदा है, धर्म के आधार पर आरक्षण नहीं होने देगा। वहीं इस वीडियो को हमने प्रधानमंत्री मोदी के यूट्यूब अकाउंट से 29 अप्रैल 2024 को लाइव किए गए वीडियो में भी देखा गया जिसे करीब 39 मिनट तक देखा और सुना जा सकता है। इसके साथ ही वायरल क्लिप वाले हिस्से में हमें भीड़ वाला दृश्य भी देखने को मिला, जिसमें दूर-दूर तक लोगों को बैठे हुए देखा जा सकता है।

वायरल वीडियो में दिख रहे दृश्यों का मिलान पुणे में हुई रैली वाले वीडियो से करने पर हमें कई तरह की समानता देखने को मिली।

वहीं इस वायरल वीडियो के बाद जब पीएम मोदी की अंबाला और सोनीपत रैली वाले वीडियो को भी देखा गया। इस दौरान  पीएम मोदी ने दोनों रैलियों में भाषण देने के दौरान किसी भी तरह की पगड़ी नहीं पहनी थी, जबकि उन्होंने पुणे की रैली में स्थानीय पारंपरिक पगड़ी पहनी थी।

 

(This story was originally published by hindi.newschecker.in Fact Check Desk, as part of the Shakti Collective. Except for the headline/excerpt/opening introduction para this story has not been edited by IBC24.in staff)

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

  • Claim Review: Priya Jagat
  • Claimed By: Social Media
  • Fact Check: झूठ

झूठ

  • सच

  • भ्रामक

  • झूठ

Fact Check By

Priya Jagat

Fact Recheck By

Deepak Dilliwar

सच जानने का अधिकार आपका है! अगर आपको किसी भी सूचना या अफवाह पर संदेह है, जो समाज, देश और आपको प्रभावित कर सकता है, तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम से जानकारी भेज सकते हैं। हम आपकी हर सुनवाई का ध्यान रखेंगे और सही जानकारी साझा करेंगे!