IBC24 Fact Check: मतदान के बीच पवन सिंह ने दिया बीजेपी को समर्थन ?, वायरल हुआ ट्वीट, जानें क्या है इसके पीछे की हकीकत - IBC24 News : Chhattisgarh News, Madhya Pradesh News, Chhattisgarh News Live , Madhya Pradesh News Live, Chhattisgarh News In Hindi, Madhya Pradesh In Hindi

IBC24 Fact Check: मतदान के बीच पवन सिंह ने दिया बीजेपी को समर्थन ?, वायरल हुआ ट्वीट, जानें क्या है इसके पीछे की हकीकत

:   Modified Date:  June 2, 2024 / 03:24 PM IST, Published Date : June 2, 2024/3:18 pm IST

Aajtak Fact Check :  लोकसभा चुनाव के सातों चरण के मतदान पूरे हो चुके हैं और अब लोगों की नजर 4 जून को आने वाले नतीजे पर है। इस बीच काराकाट से निर्दलीय चुनाव लड़ रहे पवन सिंह का एक पोस्ट वायरल हो रहा है जिसमें ये दावा किया जा रहा कि पवन सिंह द्वारा बीजेपी के उम्मीदवार को समर्थन देने की घोषणा कर दी है? उनके इस पोस्ट को लेकर अब सियासी गलियारों में हलचल शुरू हो गई है।

वायरल पोस्ट में पवन सिंह ने एक पोस्टर शेयर किया है, जिसमें उनकी फोटो लगी है और साथ में लिखा है कि नरेंद्र मोदी को तीसरी बार प्रधानमंत्री बनाने के लिए उन्होंने काराकाट सीट से एनडीए के प्रत्याशी उपेंद्र कुशवाहा को समर्थन देने का फैसला किया है। ये तस्वीर ट्वीट करते हुए उन्होंने लोगों से उपेंद्र को वोट करने की अपील की है।

Read More: Morning Healthy Drink: चाय नहीं इन हेल्दी ड्रिंक्स के साथ करें सुबह की शुरुआत, नहीं होगी एसिडिटी 

बता दें कि लोकसभा चुनाव के सातवें और आखिरी चरण के लिए आज, यानि 1 जून को सात राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश की 57 सीटों पर वोटिंग हो रही है, जिसमें बिहार की काराकाट लोकसभा सीट भी शामिल है। इस सीट से उपेंद्र कुशवाहा एनडीए के उम्मीदवार हैं. वहीं भोजपुरी सुपरस्टार पवन सिंह, जिन्हें 22 मई, 2024 को बीजेपी ने पार्टी से निष्कासित कर दिया था, वो उपेन्द्र के खिलाफ निर्दलीय चुनाव लड़ रहे हैं। ऐसे में वोटिंग के बीच सामने आया पवन सिंह का ये ट्वीट चर्चा का विषय बन गया है।

सोशल मीडिया पर पवन सिंह के इस कथित ट्वीट का स्क्रीनशॉट शेयर करते हुए एक व्यक्ति ने लिखा, “मोदी जी को तीसरी बार प्रधानमंत्री बनाने के पवन सिंह जी ने काराकट में nda प्रत्याशी आदरणीय उपेंद्र कुशवाहा जी का समर्थन किया है! देर आये दुरुस्त आये। अबकी बार 400 पार.” इसका आर्काइव्ड वर्जन यहां देखा जा सकता है।

 

आजतक फैक्ट चेक ने पाया कि ये स्क्रीनशॉट फर्जी है। पवन सिंह ने ऐसा कोई ट्वीट नहीं किया है और खुद अपने आधिकारिक ट्विटर हैन्डल पर इसका खंडन किया है।

कैसे पता लगाई सच्चाई? 

सबसे पहले हमने पवन सिंह का आधिकारिक ट्विटर हैन्डल चेक किया। ऐसा करने पर हमें 1 जून 2024 को किया गया उनका एक ट्वीट मिला। इसमें उन्होंने साफ-साफ बताया है कि सोशल मीडिया पर उनके नाम से वायरल हो रहा ये ट्वीट फर्जी है। उन्होंने किसी भी पार्टी को समर्थन देने की कोई घोषणा नहीं की है।

 

वायरल स्क्रीनशॉट में एक पोस्टर भी मौजूद है, जिसमें पवन सिंह की तस्वीर के साथ उनके बीजेपी को समर्थन देने की बात लिखी गई है. साथ ही, नीचे की ओर उपेन्द्र कुशवाहा की पार्टी, राष्ट्रीय लोक मोर्चा के चिह्न ‘गैस सिलेंडर’ का बटन दबाने की बात कही गई है. इस तस्वीर को रिवर्स सर्च करने पर हमें इससे मिलती-जुलती एक फोटो पवन सिंह के आधिकारिक फेसबुक अकाउंट पर 30 मई 2024 के पोस्ट में मिली।

असल तस्वीर में लोगों से मतदान करने आने की अपील करते हुए, पवन सिंह को वोट डालने की बात कही गई है। साथ ही, इसमें पवन सिंह के चुनाव चिह्न कैंची के सामने वाला बटन दबाने की बात लिखी है। दोनों तस्वीरों की तुलना करने पर लगता है कि इसी तस्वीर के साथ छेड़छाड़ करके वायरल ट्वीट वाली फोटो बनाई गई है।

वायरल स्क्रीनशॉट वाले ट्वीट को ध्यान से देखने पर इसमें कुछ अटपटी बातें नजर आ आती हैं। दरअसल, वायरल ट्वीट में लिखे गए टेक्स्ट के बायीं ओर थोड़ी-सी खाली जगह छूटी हुई है. जबकी असल ट्वीट्स में टेक्स्ट, ट्विटर यूजर के नाम के ठीक नीचे से शुरू होता है।यानि, ट्वीट के बायीं ओर कोई गैप दिखाई नहीं देता है। साथ ही, वायरल ट्वीट के टेक्स्ट और पवन सिंह के नाम के बीच में भी काफी गैप दिखाई दे रहा है। आम तौर पर ट्वीट्स में टेक्स्ट और यूजरनेम के बीच इतनी खाली जगह नहीं होती है।

 

Aajtak Fact Check : गौरतलब है कि अगर पवन सिंह ने चुनाव के बीच बीजेपी उम्मीदवार का समर्थन करने की घोषणा की होती, तो इसपर खबर जरूर छपती, लेकिन, खबर लिखे जाने तक पवन सिंह के बीजेपी को समर्थन देने को लेकर हमें कोई न्यूज रिपोर्ट नहीं मिली। साफ है कि, मतदान के बीच पवन सिंह के एक फर्जी ट्वीट के जरिए लोगों में भ्रम फैलाया जा रहा है।

 

(This story was originally published by https://www.aajtak.in// Fact Check Desk, as part of the Shakti Collective. Except for the headline/excerpt/opening introduction para this story has not been edited by IBC24.in staff)

इस बार देश में बनेगी किसकी सरकार? पीएम के तौर पर कौन है आपकी पसंद? आप भी दें अपनी राय IBC24 के एग्जिट पोल सर्वे में

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsAp

  • Claim Review: Aajtak Fact Check
  • Claimed By: Social Media
  • Fact Check: झूठ

झूठ

  • सच

  • भ्रामक

  • झूठ

Fact Check By

Priya Jagat

Fact Recheck By

Deepak Dilliwar

सच जानने का अधिकार आपका है! अगर आपको किसी भी सूचना या अफवाह पर संदेह है, जो समाज, देश और आपको प्रभावित कर सकता है, तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम से जानकारी भेज सकते हैं। हम आपकी हर सुनवाई का ध्यान रखेंगे और सही जानकारी साझा करेंगे!