Girl Smoking Cigarette in Hindu Temple?

मंदिर में आरती के दीए से युवती ने जलाई सिगरेट…भगवान ने तत्काल दी सजा…गिरकर टूटी हड्डी? वायरल वीडियो की ये है हकीकत

Girl Smoking Cigarette in Hindu Temple? मंदीर आरती के दीए से युवती ने जलाई सिगरेट...भगवान ने तत्काल दी सजा...गिरकर टूटी हड्डी?

:   Modified Date:  June 13, 2024 / 09:54 AM IST, Published Date : June 13, 2024/9:52 am IST

Aaj Tak Fact Check, नई दिल्ली: Girl Smoking Cigarette in Hindu Temple? सोशल मीडिया पर आए दिन कुछ न कुछ ऐसा वायरल होता है जिसे लेकर बवाल मच जाता है। हालांकि कुछ ऐसे लोग भी होते हैं जो खुद को मशहूर करने के लिए अजीबोगरीब हरकत करके वीडियो वायरल करते रहते हैं। ऐसा ही एक वीडियो इन दिनों तेजी से वायरल हो रहा है, जिसे लेकर घमासान मचा हुआ है और लोग हिंदू आस्था पर भी सवाल खड़े करने लगे हैं।

Read More: Shahjahanpur News: बच्चों की परवरिश के लिए करती थी ऐसा काम, पुलिस पूछताछ में हुए हैरान करने वाले खुलासे, जानें क्या है पर्दे के पीछे का सच

Girl Smoking Cigarette in Hindu Temple? दरअसल सामने आए वीडियो में आप देख सकते हैं कि एक युवती अपने मां के साथ मंदिर पहुंची है और मंदिर की आरती के दीए से सिगरेट जलाती है। इतना ही नहीं युवती मंदिर परिसर में ही फोन पर बात करते हुए सिगरेट पीने लगती थी। फिर थोड़ी देर बाद वह फिसलकर गिर जाती है और दर्द से रोने लगती है।

Read More: Nagpur Hit and Run Case: इस कलयुगी बहु के काण्ड सुनकर रह जायेंगे दंग.. 300 करोड़ की संपत्ति हथियाने रची खौफनाक साजिश, पुलिस भी हैरान..

वीडियो के साथ कैप्शन में लिखा है, “बॉयफ्रेंड से मोबाइल पर बात करते हुए, मंदिर में रखी आरती से सिगरेट जलाकर मंदिर में ही पीने लगी। फिसलकर गिरी तो हड्डी टूट गई। क्या किसी अन्य धार्मिक स्थल पर, इस तरह का TRRISM फैलाती तो सुरक्षित होती? घटना – मंदिर CC-TV FOOTAGE में केद।” इस कैप्शन के साथ ये वीडियो फेसबुक, एक्स और इंस्टाग्राम पर सैकड़ों लोग शेयर कर चुके हैं। वायरल पोस्ट का आर्कइव्ड वर्जन यहां देखा जा सकता है।

Read More: 7th Pay Commission Pay Matrix: आचार संहिता खत्म होते ही सरकारी कर्मचारियों की हो गई बल्ले-बल्ले, महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का आदेश जारी

आजतक फैक्ट चेक ने पाया कि ये वीडियो स्क्रिप्टेड है, किसी असली घटना का नहीं। वीडियो के कीफ्रेम्स को रिवर्स सर्च करने पर हमें “IdeasFactory” नाम का एक फेसबुक पेज मिला। इस पेज पर वायरल वीडियो का लंबा वर्जन मौजूद है। यहां वीडियो के साथ दिए गए डिस्क्लेमर में लिखा है कि इस पेज पर स्क्रिप्टेड ड्रामा और पैरोडी वीडियो डाले जाते हैं। ये मनोरंजन और जागरूकता फैलाने के मकसद से बनाए जाते हैं। इस वीडियो को पेज पर 23 मई 2024 को अपलोड किया गया था।

Read More: PM Shri Paryatan Vayu Seva: सीएम मोहन यादव आज करेंगे पीएम श्री पर्यटन वायु सेवा का शुभारंभ, एक माह तक यात्रियों को बुकिंग में मिलेगी छूट

इस पेज पर वायरल वीडियो जैसे सीसीटीवी फुटेज को दिखाते और भी कई वीडियोज देखे जा सकते हैं। एक वीडियो में तो वही हिंदू धार्मिक स्थल भी नजर आ रहा है जो वायरल वीडियो में दिख रहा है। इस पेज से जुड़ा ‘3RD EYE’ नाम का एक वेरिफाइड यूट्यूब चैनल भी है। इस चैनल पर भी वायरल वीडियो यही बताकर शेयर किया गया है कि ये स्क्रिपटेड है।

Read More: शुक्र गोचर के बाद कुबेर ने खोल दिया धन का खजाना, घर चलकर आएगी लक्ष्मी, परिवार में आएगी खुशहाली

 

 

(This story was originally published by  https://www.aajtak.in/ Fact Check Desk, as part of the Shakti Collective. Except for the headline/excerpt/opening introduction para this story has not been edited by IBC24.in staff)

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

खबरों के तुरंत अपडेट के लिए IBC24 के Facebook पेज को करें फॉलो

  • Claim Review: Aaj Tak Fact Check
  • Claimed By: Social Media
  • Fact Check: झूठ

झूठ

  • सच

  • भ्रामक

  • झूठ

Fact Check By

Deepak Dilliwar

Deepak Dilliwar
Fact Recheck By

akash harvansh

akash harvansh

सच जानने का अधिकार आपका है! अगर आपको किसी भी सूचना या अफवाह पर संदेह है, जो समाज, देश और आपको प्रभावित कर सकता है, तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम से जानकारी भेज सकते हैं। हम आपकी हर सुनवाई का ध्यान रखेंगे और सही जानकारी साझा करेंगे!