Rahul Gandhi Effigy Burnt Kerala Video

IBC24 Fact Check: क्या केरल में राहुल गांधी का पुतला जलाते बीजेपी कार्यकर्ताओं की लुंगी में लगी आग? जानें वायरल वीडियो की असली कहानी

:   Modified Date:  May 27, 2024 / 04:07 PM IST, Published Date : May 11, 2024/2:19 pm IST

Newschecker Fact Check : नई दिल्ली। सोशल मीडिया पर केरल का पुराना, असंबद्ध वीडियो वायरल हो रहा था, जिसमें दावा किया जा रहा था कि राहुल गांधी का पुतला जलाते समय भाजपा कार्यकर्ताओं की धोतियों में आग लग गई। इस वायरल वीडियो में पाया गया कि प्रदर्शनकारियों के झंडे भाजपा के नहीं लग रहे थे, जिससे संदेह हुआ की ये भाजपा के लोग नहीं हो सकते। संहेद होने पर हमने वीडियो के कीफ्रेम्स की रिवर्स इमेज सर्च किया गया, जिससे हमें makeagif.com पर वायरल वीडियो का स्पष्ट संस्करण मिला, जिसे जाहिर तौर पर आठ साल पहले अपलोड किया गया था, जिसमें कहा गया था कि यह केरल के पथानामथिट्टा में केएसयू मार्च के दौरान हुआ था।

Read more: Mango Jatra 2024: यहां लगने जा रहा प्रदेश का सबसे बड़ा मैंगो जत्रा, रत्नागिरी से लेकर कोंकण तक देशभर के रसीले आमों की मिलेगी वैरायटी 

Fact Check/Verification

Fact Check: फेक्ट चेक संस्था न्यूजचेकर ने बताया कि कांग्रेस की छात्र शाखा केएसयू (केरल छात्र संघ) के कार्यकर्ता, दुर्घटना के समय एमजी विश्वविद्यालय के कुलपति के खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर रहे थे। 24 जुलाई, 2012 की टाइम्स ऑफ इंडिया की इस रिपोर्ट में भी इस घटना का उल्लेख पाया गया था, जिसमें कहा गया था कि पुतले जलाने पर राज्यव्यापी प्रतिबंध लगाने की मांग करने वाली एक याचिका केरल उच्च न्यायालय के समक्ष दायर की गई थी।

Read more: Aaj Ka Current Affairs 11 May 2024 : आज का करेंट अफेयर्स, कंपटीशन एग्जाम में आएगा काम

Fact Check: “याचिकाकर्ता ने 4 जुलाई को पथानामथिट्टा में हुई एक घटना पर भी प्रकाश डाला है। जब छात्रों का एक समूह पथानामथिट्टा में राजनीतिक विरोध के हिस्से के रूप में एक पुतले को आग लगा रहा था, तो उनमें से कुछ को चोटें आईं क्योंकि पुतले की लपटें नियंत्रण से बाहर हो गईं। कार्यकर्ता केरल छात्र संघ के थे, जबकि वे एमजी विश्वविद्यालय के कुलपति का पुतला जलाने की कोशिश में लगे थे। छात्र कुलपति के कथित भ्रष्टाचार का विरोध कर रहे थे। जिन लोगों को चोटें आईं उनमें केएसयू के राज्य और जिला अध्यक्षों के साथ-साथ एक जिला कार्यकारी सदस्य भी शामिल हैं। घटना के बाद उन्हें पथानमथिट्टा के एक निजी अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा था। इस फैक्ट चेक से इस बात का खुलासा हुआ कि वायरल वीडियो पुराना है और चल रहे लोकसभा चुनावों से संबंधित नहीं है।

(This story was originally published by newschecker.in Fact Check Desk, as part of the Shakti Collective. Except for the headline/excerpt/opening introduction para this story has not been edited by IBC24.in staff)

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक पेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

 

  • Claim Review: newschecker
  • Claimed By: Social Media
  • Fact Check: झूठ

झूठ

  • सच

  • भ्रामक

  • झूठ

Fact Check By

Bhavna Sahu

Fact Recheck By

Deepak Dilliwar

सच जानने का अधिकार आपका है! अगर आपको किसी भी सूचना या अफवाह पर संदेह है, जो समाज, देश और आपको प्रभावित कर सकता है, तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम से जानकारी भेज सकते हैं। हम आपकी हर सुनवाई का ध्यान रखेंगे और सही जानकारी साझा करेंगे!