IBC24 Fact Check

IBC24 Fact Check : भारत में मेट्रो सुविधा को दिखाने सिंगापुर ट्रेनों की तस्वीरों का उपयोग कर रही BJP? जानें वायरल दावे की हकीकत

:   Modified Date:  May 19, 2024 / 05:25 PM IST, Published Date : May 19, 2024/4:22 pm IST

Newschecker Fact Check : एक तरफ देश में लोकसभा चुनाव का माहौल बना हुआ है तो दूसरी ओर बीजेपी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की उपलब्धियां जनता तक पहुंचा रही है। चुनाव के बीच, बेस्ट बंगाल बीजेपी ने एक पोस्टर सोशल मीडिया ‘एक्स’ पर साझा किया है जिसमें पीएम मोदी की तस्वीर के साथ मेट्रो भी दिखाई दे रही है। जो बीजेपी के विकास का संकेत देती है। लेकिन सोशल मीडिया पर दावा किया जा रहा है कि ये पीएम मोदी की तस्वीर के पीछे जो मेट्रो दिखाई दे रही है वह भारत की नहीं बल्कि सिंगापुर की है.. तो आइए जातने हैं कि आखिर क्या है दावे का पूरा सच?

 

सोशल मीडिया पर बीजेपी की तस्वीर के साथ किए जा रहे दावे पर सत्यता की जांच करने के लिए न्यूजचेक करने वाली संस्था न्यूजचेकर ने जांच पड़ताल की है। भाजपा पश्चिम बंगाल ने एक एलिवेटेड मेट्रो लाइन की तस्वीर का उपयोग करते हुए, भारत के मेट्रो रेल नेटवर्क को विकसित करने में योगदान के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सराहना करते हुए एक पोस्टर ट्वीट किया। न्यूज चेक करने पर देखा कि टिप्पणियों में कई उपयोगकर्ताओं ने बताया था कि पोस्टर में इस्तेमाल की गई तस्वीर देश में मौजूदा ट्रेन या रेल लाइन की नहीं, बल्कि सिंगापुर की थी।

read more : Ice Cream Man Of India: पिता लगाते थे फल का ठेला, बेटे ने खड़ी कर दी 400 करोड़ की कंपनी, जानें रघुनंदन कामथ की सक्सेस स्टोरी… 

क्या है वायरल तस्वीर का सच?

भाजपा के पोस्टर में इस्तेमाल की गई छवि और शॉन द्वारा क्लिक की गई छवि के बीच तुलना से पता चलता है कि दोनों छवियों में ट्रेन के शरीर पर समान डिजाइन पैटर्न हैं और दोनों तस्वीरों में कई अन्य तत्व समान हैं। उदाहरण के लिए, पटरियों के बगल में एक खंभा, संभवतः एक सिग्नल पोस्ट, पीले ट्रैक-मार्कर पर लिखा नंबर 3 और आसपास के क्षेत्र में रेल-पटरियों का पैटर्न। बीजेपी के पोस्टर में पोल ​​आंशिक रूप से छिपा हुआ है क्योंकि उसके ऊपर पीएम मोदी का चेहरा लगा दिया गया है।

न्यूजचेकर ने जब खबर का फैक्ट चेक किया तो पाया कि तस्वीर सिंगापुर के जुरोंग ईस्ट स्टेशन की है। इससे पुष्टि होती है कि बीजेपी के पोस्टर में इस्तेमाल की गई मेट्रो-रेलवे की तस्वीर सिंगापुर की है, भारत की नहीं..।

read more : MS dhoni Last IPL Match: अब CSK टीम का हिस्सा नहीं रहेंगे धोनी! मैथ्यू हेडन ने जताई हैरानी

खबर का फैक्ट चेक

न्यूजचेकर संस्था को सिंगापुर के मीडिया आउटलेट द स्ट्रेट टाइम्स 13 फरवरी, 2020 की एक रिपोर्ट भी मिली। रिपोर्ट में वैसी ही तस्वीर दिखाई गई जैसी बीजेपी के पोस्टर में दिखाई गई थी। पोस्टर के बारे में विस्तार से बताया गया है कि यात्रियों को चोआ चू कांग एमआरटी और जुरोंग ईस्ट एमआरटी स्टेशनों के बीच अपनी ट्रेन यात्रा में लगभग 20 मिनट जोड़ने के लिए कहा गया था।” चोआ चू कांग और जुरोंग ईस्ट सिंगापुर में जगहें हैं।

 

न्यूजचेकर द्वारा फैक्ट चैक करने पर पता चला कि दोनों छवियों की तुलना से यह पुष्टि होती है कि यह एक ही है। हमें पता चला कि जुरोंग ईस्ट एमआरटी स्टेशन जुरोंग ईस्ट, सिंगापुर में एक ऊंचा प्रमुख इंटरचेंज स्टेशन है, जो सिंगापुर के रेल ऑपरेटर, एसएमआरटी ट्रेन लिमिटेड द्वारा संचालित है।

(This story was originally published by Newschecker.in Fact Check Desk, as part of the Shakti Collective. Except for the headline/excerpt/opening introduction para this story has not been edited by IBC24.in staff)

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

  • Claim Review: Newschecker
  • Claimed By: Social Media
  • Fact Check: झूठ

झूठ

  • सच

  • भ्रामक

  • झूठ

Fact Check By

Shyam Dwivedi

Fact Recheck By

Deepak Dilliwar

सच जानने का अधिकार आपका है! अगर आपको किसी भी सूचना या अफवाह पर संदेह है, जो समाज, देश और आपको प्रभावित कर सकता है, तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम से जानकारी भेज सकते हैं। हम आपकी हर सुनवाई का ध्यान रखेंगे और सही जानकारी साझा करेंगे!