Arvind Kejriwal Slapped Video Viral

IBC24 Fact Check: लोकसभा चुनाव के बीच दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को थप्पड़ मारने का वीडियो वायरल, जानें वायरल दावे की सच्चाई

:   Modified Date:  May 27, 2024 / 02:43 PM IST, Published Date : May 21, 2024/5:48 pm IST

The Quint Fact Check: नई दिल्ली। सोशल मीडिया पर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को थप्पड़ मारने का एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। दावा किया जा रहा है कि लोकसभा चुनाव 2024 के रोड शो के दौरान अरविंद केजरीवाल को किसी ने थप्पड़ मार दिया। इस वीडियो को तमिल पाठ के साथ साझा किया जा रहा है, इसे 2024 के लोकसभा चुनावों से जोड़ा जा रहा है। लेकिन, बता दें कि यह वीडियो मई 2019 का है और 2019 के आम चुनावों से पहले दिल्ली के मोती नगर में लिया गया था।

Read more: Etah viral Video: ससुर ने पूरे परिवार के सामने बहू के साथ किया ऐसा काम, सास, ननद ने दिया साथ, पति बना रहा था वीडियो

वायरल वीडियो का फैक्ट चैक

Fact Check: फेक्ट चेक संस्था द क्विंट के अनुसार ‘अरविंद केजरीवाल को थप्पड़ मारा’ जैसे सरल कीवर्ड का उपयोग करके, हमने वीडियो से संबंधित अधिक विवरण ढूंढे। खोज हमें उसी वीडियो तक ले गई, जिसे 4 मई 2019 को हिंदुस्तान टाइम्स के सत्यापित फेसबुक पेज द्वारा शेयर किया गया था। इसके कैप्शन में बताया गया है कि दिल्ली के मोती नगर इलाके में आम आदमी पार्टी (AAP) के रोड शो के दौरान केजरीवाल को एक अज्ञात व्यक्ति ने थप्पड़ मारा था।

Arvind Kejriwal Slapped Video

Arvind Kejriwal Slapped Video

Read more: Flight Turbulence: उड़ान भरने के कुछ देर बाद ही आसमान में डगमगाने लगा विमान, एक यात्री की मौत, 30 से ज्यादा लोग घायल 

Fact Check: फेक्ट चेक संस्था द क्विंट ने द इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के मुताबिक, बताया कि पुलिस ने उस व्यक्ति को हिरासत में ले लिया था और उसकी पहचान 33 वर्षीय सुरेश के रूप में की थी। आप के वेरिफाइड एक्स अकाउंट ने एक पोस्ट शेयर किया था, जिसमें केजरीवाल की ‘सुरक्षा में लापरवाही’ की बात कही गई थी। वहीं, इसे ‘विपक्ष प्रायोजित हमला’ बताया गया था। पुलिस उपायुक्त (पश्चिम) मोनिका भारद्वाज ने कहा कि सुरेश पर भारतीय दंड संहिता की धारा 323 (जानबूझकर चोट पहुंचाना) और 153 (शत्रुता को बढ़ावा देना) के तहत मामला दर्ज किया गया है।

Arvind Kejriwal Slapped Video

(This story was originally published by thequint.com Fact Check Desk, as part of the Shakti Collective. Except for the headline/excerpt/opening introduction para this story has not been edited by IBC24.in staff)

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

  • Claim Review: the quint
  • Claimed By: Social Media
  • Fact Check: भ्रामक

भ्रामक

  • सच

  • भ्रामक

  • झूठ

Fact Check By

Bhavna Sahu

Fact Recheck By

Deepak Dilliwar

सच जानने का अधिकार आपका है! अगर आपको किसी भी सूचना या अफवाह पर संदेह है, जो समाज, देश और आपको प्रभावित कर सकता है, तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम से जानकारी भेज सकते हैं। हम आपकी हर सुनवाई का ध्यान रखेंगे और सही जानकारी साझा करेंगे!