World NGO Day 2023

हर साल 27 फरवरी को मनाया जाता है ‘विश्व एनजीओ दिवस’, आखिर क्या है इसका इतिहास और उद्देश्य…जानें यहां

World NGO Day 2023: हर साल 27 फरवरी को दुनिया भर में विश्व एनजीओ दिवस मनाया जाता है ताकि विभिन्न एनजीओ द्वारा किए गए कार्यों का उत्सव मनाया जा सके।

Edited By :   Modified Date:  February 26, 2023 / 09:32 PM IST, Published Date : February 26, 2023/9:32 pm IST

World NGO Day 2023 : नई दिल्ली। हर साल 27 फरवरी को दुनिया भर में विश्व एनजीओ दिवस मनाया जाता है ताकि विभिन्न एनजीओ द्वारा किए गए कार्यों और उनके योगदान का उत्सव मनाया जा सके। ये दिवस एनजीओ के महत्व को समझाने और विश्व भर के एनजीओ में काम करने वाले उन लोगों को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से मनाया जाता है, जो लोगों और जीवों के हित के लिए कार्यरत हैं। पहली बार इस दिन को 27 फरवरी, 2014 को वर्ल्ड एनजीओ डे के रूप में मनाया गया था।

 

read more : चॉकलेट की लालच देकर क्लास 2 की बच्ची के साथ की घिनौनी हरकत, पुलिस ने युवक को किया गिरफ्तार 

 

विश्व एनजीओ दिवस का इतिहास

World NGO Day 2023 : 27 फरवरी 2014 को पहली बार विश्व एनजीओ दिवस मनाया गया था इस प्रस्ताव को ब्रिटिश मानवतावादी मार्किस लिओर्स स्काड्मानिस ने पेश किया था, जिसे बाल्टिक सागर एनजीओ फोरम द्वारा मान्यता दी गई थी। यह मान्यता 17 अप्रैल 2010 को मिली थी। इसके बाद 27 फरवरी 2014 को पहली बार विश्व एनजीओ दिवस मनाया गया। इसमें बाल्टिक सागर एनजीओ फोरम के सदस्य शामिल थे। समय के साथ इस फोरम अन्य देश भी जुड़ते गए और आज दुनियाभर में एनजीओ दिवस मनाया जाता है।

read more : DATIA NEWS : प्रदेश के गृहमंत्री ने करोड़ों के विकास कार्यों की दी सौगात, कांग्रेस पर कसा तंज

विश्व एनजीओ दिवस मनाने का उद्देश्य

World NGO Day 2023 :  ‘विश्व एनजीओ दिवस’ मनाने का उद्देश्य लोगों को एनजीओ के महत्व को समझाना और विश्व भर के एनजीओ में काम करने वाले उन लोगों को प्रोत्साहित करना है जो लोगों और जीवों के हित के लिए कार्य कर रहे हैं। ये दिन एनजीओ संस्थापकों, कर्मचारियों, सदस्यों, समर्थकों और स्वयं सेवियों को सम्मानित करने का अवसर भी प्रदान करता है।

 

साथ ही अन्य लोगों को एनजीओ से जुड़ने और ज़रूरतमंद लोगों एवं जीवों की मदद करने के लिए भी प्रेरित करता है। एक-दूसरे के साथ एनजीओ से जुड़े ज्ञान और अनुभव को साझा करने के लिए भी ये दिन मनाया जाता है।

 

 

 

और भी लेटेस्ट और बड़ी खबरों के लिए यहां पर क्लिक करें