World Human Spirit Day is celebrated for spiritual liberation

World Human Spirit Day: ‘आध्यात्मिक मुक्ति ही दुनिया का मूल’, जानिए क्यों मनाया जाता है विश्व मानव आत्मा दिवस?

World Human Spirit Day is celebrated for spiritual liberation हमारे आध्यात्मिक आत्मा के संबंध को मजबूत करने में मदद करना है।

Edited By :   Modified Date:  February 17, 2023 / 01:01 PM IST, Published Date : February 17, 2023/1:01 pm IST

World Human Spirit Day: नई दिल्ली। ह्यूमन स्पिरिट डे मानवता को महान बनाने वाली चीजों को बांटने, दुनिया भर में एकता के लिए सकारात्मकता आशा को बांटना, अतीत और भविष्य की कृतियों को शेयर करने का समय है जो हमारे दैनिक जीवन को बेहतर बनाते हैं। विश्व मानव आत्मा दिवस वर्ष के सबसे रोमांटिक महीनें फरवरी में मनाया जाता है। ग्रीक दार्शनिक पाइथागोरस के अनुसार, मेटामसाइकोसिस के अपने सिद्धांत में, मानव आत्मा अजर अमर है, इसे कोई नहीं मार सकता है और मृत्यु के बाद आत्मा एक नए शरीर में प्रवेश करती है।

Read more: Chetan Sharma Exposed BCCI: इस बड़ी हस्ती ने खोले BCCI और टीम इंडिया से जुड़े कई बड़े राज, जानिए आखिर कौन है चेतन शर्मा? 

ह्यूमन स्पिरिट डे

विश्व मानव आत्मा दिवस प्रतिवर्ष 17 फरवरी को ध्यान के माध्यम से सचेतनता को प्रोत्साहित करने के दिन के रूप में मनाया जाता है। डैनियल हेल्मिनियाक के अनुसार, यह “आध्यात्मिकता के क्षेत्र में एक सम्मानित दार्शनिक है, आत्मा जागरूकता, अंतर्दृष्टि, समझ, निर्णय और अन्य तर्क का मानसिक कार्य है।” ईसाई धर्म में, इस बात पर बल दिया जाता है कि मानवीय आत्मा ही वास्तविक व्यक्ति है। हमारे अस्तित्व का आवश्यक हिस्सा।

उद्देश्य

विश्व मानव आत्मा दिवस का उद्देश्य सामाजिक दबाव के बीच भी जमीन पर टिके रहने के तरीके के रूप में हमारे आध्यात्मिक आत्मा के संबंध को मजबूत करने में मदद करना है।

विश्व मानव आत्मा दिवस का इतिहास

विश्व मानव आत्मा दिवस की शुरुआत 2003 में माइकल लेवी द्वारा रचनात्मक, शांतिपूर्ण और प्रेमपूर्ण जीवन जीने वाली मानवीय भावना को बढ़ावा देने के लिए की गई थी। छुट्टी इस विश्वास पर आधारित है कि मानव आत्मा शांति और शांति की जगह का प्रतिनिधित्व करती है जिसे हमारे दबाव भरे समाज से बचने के लिए जरूरी है। इसका उद्देश्य हमारे समाज में संतुष्ट महसूस करने के तरीके के रूप में निरंतर प्रतिबिंब की आदत बनाने के लिए ध्यान के माध्यम से दिमागीपन को प्रोत्साहित करना है।

World Human Spirit Day: आधुनिक युग के दौरान, मानव आत्मा वास्तव में क्या है और यह हमारी कभी-कभी प्रतिकूल दुनिया से बचने में कैसे मदद करती है, यह एक ऐसा प्रश्न रहा है जिसका उत्तर दार्शनिकों ने देने की कोशिश की है। विश्व मानव आत्मा दिवस भीतर से संतोष की खोज करने और इस तथ्य को स्वीकार करने का दिन है कि हमारे पास सभी उत्तर नहीं हैं। हमारे पास जो कुछ भी है और जो अभी तक नहीं है, उसके लिए कुछ उच्च शक्ति को धन्यवाद देने का दिन और, यह आमतौर पर हमारे जीवन में मानसिक शांति और संतुष्टि के मूल्य को बढ़ावा देने के लिए मनाया जाता है।

Read more: Khargone: यहां के हर कंकर में बसते हैं शंकर, 150 साल से पूरा गांव बना रहा शिवलिंग, विदेशों में भी है मांग 

कैसे मनाया जाए विश्व मानव आत्मा दिवस

ध्यान के लिए समय निकालें विश्व मानव आत्मा दिवस पर सभी को स्वतंत्रता और शांति की भावना को खोजने के लिए ध्यान करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है जो हम में से प्रत्येक के भीतर रहता है। मौन आत्माओं से जुड़ने का एक तरीका है और जब सही तरीके से किया जाता है, तो यह हमें नवीनीकृत और ताज़ा कर सकता है।

सोशल मीडिया पर लोगों का हौसला बढ़ाएं जागरूकता फैलाने और ध्यान में भागीदारी को प्रोत्साहित करने के लिए अपने सोशल मीडिया का सहारा लें। विश्व मानव आत्मा दिवस मनाने के लिए हमारे अप्रिय समाज में संतोष महसूस करने के तरीके के रूप में लोगों को निरंतर प्रतिबिंब और योग की आदत बनाने के लिए राजी करें।

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें