World Chocolate Day 2023

World Chocolate Day 2023 : आज है विश्व चॉकलेट दिवस, जानें इसका इतिहास और महत्व

World Chocolate Day 2023: 2009 में स्थापित, विश्व चॉकलेट दिवस 1550 में यूरोप में चॉकलेट की शुरुआत की कथित सालगिरह का जश्न मनाता है।

Edited By :   Modified Date:  July 7, 2023 / 10:34 AM IST, Published Date : July 7, 2023/10:34 am IST

World Chocolate Day 2023 :  नई दिल्ली। हर साल 7 जुलाई को विश्व चॉकलेट दिवस दुनिया भर के चॉकलेट प्रेमियों को बिना किसी अपराधबोध के अपने पसंदीदा व्यंजन का आनंद लेने की अनुमति देता है। यह दिन चॉकलेट से बने सभी प्रकार के उपहारों का भी जश्न मनाता है, जिसमें चॉकलेट दूध, हॉट चॉकलेट, चॉकलेट कैंडी बार, चॉकलेट केक, ब्राउनी, या चॉकलेट से ढकी कोई भी चीज़ शामिल है।

read more : बिलासपुर बस हादसे में 3 लोगों की मौत, सीएम भूपेश बघेल ने किया मुआवजे का ऐलान, रमन सिंह ने भी जताया शोक 

World Chocolate Day 2023 : चॉकलेट उष्णकटिबंधीय थियोब्रोमा कोको पेड़ के बीज से प्राप्त होती है। कोको की खेती कम से कम तीन सहस्राब्दियों से की जा रही है और यह मेक्सिको, मध्य अमेरिका और उत्तरी दक्षिण अमेरिका में उगता है। कोको बीज के उपयोग का सबसे पहला ज्ञात दस्तावेज लगभग 1100 ईसा पूर्व का है।

चूँकि कोको के पेड़ के बीजों का स्वाद बहुत तीव्र, कड़वा होता है, इसलिए स्वाद विकसित करने के लिए उन्हें किण्वित होना चाहिए। एक बार किण्वित हो जाने पर, प्रोसेसर फलियों को सुखाते हैं, साफ करते हैं और भूनते हैं। भूनने के बाद, कोको निब बनाने के लिए खोल को हटा दिया जाता है। फिर कोको निब को पीसने की प्रक्रिया से गुजारकर कोको द्रव्यमान तैयार किया जाता है, जो मोटे रूप में शुद्ध चॉकलेट होता है। कोको द्रव्यमान को आमतौर पर चॉकलेट शराब बनाने की प्रक्रिया के माध्यम से तरलीकृत किया जाता है। इस प्रक्रिया के दौरान चॉकलेट शराब दो घटकों में बनती है: कोको ठोस और कोको मक्खन

read more : PM Modi In Raipur: PM मोदी की सभा में शामिल होने आ रही बस का हुआ एक्सीडेंट, मृतकों की संख्या बढ़कर हुई 3, घायलों का इलाज जारी 

विश्व चॉकलेट दिवस का इतिहास

World Chocolate Day 2023 : 2009 में स्थापित, विश्व चॉकलेट दिवस 1550 में यूरोप में चॉकलेट की शुरुआत की कथित सालगिरह का जश्न मनाता है। यह एक ऐसा दिन है जब दुनिया भर में कैंडी स्टोर और स्थानीय आपूर्तिकर्ता सभी उम्र के लोगों के आनंद के लिए अपनी सर्वश्रेष्ठ चॉकलेट पेश करते हैं। चॉकलेट थियोब्रोमा कोको पेड़ के बीज से आती है, जिसकी मेक्सिको, मध्य अमेरिका और उत्तरी दक्षिण अमेरिका में खेती का एक लंबा इतिहास है। आज, अफ़्रीका कोको वृक्ष उत्पादन में अग्रणी है। बीजों का स्वाद कड़वा होता है और उनका स्वादिष्ट स्वाद विकसित करने के लिए उन्हें किण्वित किया जाता है।

read more : EOW की बड़ी रेड, खाद्य अधिकारी के घर मिली आय से 600 प्रतिशत अधिक संपत्ति, इन ठिकानों पर चल रही सर्चिंग 

विश्व चॉकलेट दिवस का महत्व

विश्व चॉकलेट दिवस महत्वपूर्ण अर्थ रखता है क्योंकि यह दुनिया के सबसे प्रिय व्यंजनों में से एक के लिए सार्वभौमिक प्रेम और प्रशंसा की एक सुखद याद दिलाता है। इस विशेष अवसर पर, चॉकलेट आनंद, भोग और उत्सव का प्रतीक बन जाती है, जो सांस्कृतिक सीमाओं को पार करती है और लोगों को आनंदमय भोग के एक साझा क्षण में एक साथ लाती है। यह समृद्ध इतिहास, उत्कृष्ट शिल्प कौशल और चॉकलेट द्वारा हमारे जीवन में लाए गए आनंद का सम्मान करने का दिन है, जो हमें मिठास की दुनिया में जाने और हर स्वादिष्ट स्वाद का आनंद लेने की अनुमति देता है।

 

 

और भी लेटेस्ट और बड़ी खबरों के लिए यहां पर क्लिक करें