National Pet Day 2023 : Today is National Pet Day

National Pet Day 2023 : क्यों मनाया जाता है नेशनल पेट डे, कैसे हुई थी इसकी शुरुआत, लोगों को इस चीज के लिए किया जाता है जागरूक

National Pet Day 2023 : दुनियाभर में आज नेशनल पेट डे मनाया जा रहा है। इस दिन का उद्देश्य है कि लोगों को जागरूक किया जा सके कि पालतू जानवर

Edited By :   Modified Date:  April 11, 2023 / 10:42 AM IST, Published Date : April 11, 2023/10:42 am IST

नई दिल्ली : National Pet Day 2023 : दुनियाभर में आज नेशनल पेट डे मनाया जा रहा है। इस दिन का उद्देश्य है कि लोगों को जागरूक किया जा सके कि पालतू जानवर रख लेना काफी नहीं है उसकी देखभाल भी अच्छे तरीके से करनी चाहिए। पालतू जानवर एक तरह का फैमिली मेंबर होता है और खानपान से लेकर हेल्थ हर तरह से इनकी देखभाल बहुत जरूरी होती है। लोग इस दिन अपने पालतू जानवर को गले लगाते हैं क्योंकि उन्हें पता है कि एक बेस्ट फ्रेंड या फैमिली मेंबर की भूमिका निभाने वाला पालतू जानवर उनकी लाइफ में क्या अहमियत रखता है।

यह भी पढ़ें : सलमान खान को 30 अप्रैल को मार देंगे, रॉकी भाई ने फोन करके दी धमकी, मुंबई पुलिस ने दी जानकारी

कहा जाता है कि इस दुनिया में डॉग से वफादार कोई नहीं होता और ऐसा ही कुछ दूसरे पेट्स के साथ भी है। चलिए आपको बताते हैं नेशनल पेट डे की हिस्ट्री और जानें कहीं आप अपने दोस्त की देखभाल में गलतियां तो नहीं कर रहे हैं।

आज के दिन का इतिहास

National Pet Day 2023 : दरअसल, इस दिन की शुरुआत साल 2006 में एनिमल वेलफेयर कैंपेनर Colleen Paige ने की थी। इनका उद्देश्य जानवरों की देखभाल को बढ़ावा देना है। इसके जरिए लोगों को पेट्स रखने की सलाह दी जाती है। नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के अनुसार पेट न सिर्फ हमारी मदद करता है बल्कि इससे कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर तक का लेवल काबू में रहता है।

यह भी पढ़ें : 11 April National Safe Motherhood Day : आज मनाया जा रहा राष्ट्रीय सुरक्षित मातृत्व दिवस, इस दिन का महत्त्व और इतिहास जानें यहां 

कहीं आप भी तो पेट केयर में नहीं कर रहे हैं ये गलतियां

ज्यादा मीठा और नमकीन

National Pet Day 2023 : पालतू जानवर की अगर ठीक से देखभाल न की जाए तो उन्हें कम उम्र में ही बीमारियां होने लगती हैं। कई बार लोग कम जानकारी होने के चलते उन्हें ज्यादा मीठा या नमकीन देने की गलती करते हैं। डॉग्स या बिल्लियों को चॉकलेट बहुत पसंद होती है, लेकिन इसका ज्यादा सेवन बॉडी में खुजली से लेकर कई दूसरी हेल्थ प्रॉब्लम्स को पैदा कर सकता है। इसलिए पेट्स को न ज्यादा मीठा दें और न ही ज्यादा नमकीन।

दूध देते समय गलती

पालतू जानवर को दूध देना हेल्दी होता है पर इसमें भी अधिकतर लोग एक बड़ी गलती करते हैं। जानवरों को दूध देते समय इसमें ज्यादा से ज्यादा पानी मिला देना चाहिए. गाढ़ा दूध जानवरों को स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का पीड़ित बना सकता है।

यह भी पढ़ें : RCB VS LSG, IPL 2023 : टीम इंडिया के बाद IPL में भी फ्लॉप हुए ये दिग्गज गेंदबाज, हो सकते है IPL से बाहर! 

साफ सफाई

National Pet Day 2023 : पेट की साफ-सफाई न करना एक बड़ी गलती है। कुछ मालिक ऐसे भी होते हैं जो महीने तक अपने पेट की साफ-सफाई नहीं करते हैं। ये एक बड़ी गलती है और इस कारण पेट बहुत बीमार पड़ सकता है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers