Good Friday 2023

Good Friday 2023 : आज है Good Friday, प्रभु यीशू मसीह के बलिदान को किया जाएगा याद

Good Friday 2023: Today is Good Friday, the sacrifice of Lord Jesus Christ will be remembered: भगवान यीशू मसीह के बलिदान को किया जाएगा याद

Edited By :   Modified Date:  April 7, 2023 / 06:18 AM IST, Published Date : April 7, 2023/6:18 am IST

Good Friday 2023 : नई दिल्ली। गुड फ्राइडे का दिन ईसाई धर्म के लोगों के लिए बेहद महत्वपूर्ण है। गुड फ्राइडे के दिन प्रभु यीशु को सूली पर चढ़ाया गया था। जिस कारण कई लोग गुड फ्राइडे वाले दिन शोक मनाते हैं। इस साल कल यानि 7 अप्रैल को गुड फ्राइडे मनाया जाएगा, जिसकी तैयारियां बहुत पहले से ही शुरू हो चुकी हैं। इसे ग्रेट फ्राइडे, होली फ्राइडे, ब्लैक फ्राइडे के नाम से भी जाना जाता है।

read more : World Health Day 2023: आज ही के दिन क्यों मनाया जाता हैं विश्व स्वास्थ्य दिवस? जानिए इसका पूरा इतिहास… 

Good Friday 2023 : गुड फ्राइडे का पर्व मानव समाज को प्रेम, ज्ञान और अहिंसा का संदेश देने के लिए मनाया जाता है। इस दिन ईसाई लोग काले रंग के कपड़े पहनकर प्रभु यीशु से अपने पापों के लिए क्षमा मांगते हैं और कई जगह प्रभु यीशु की पदयात्रा भी निकाली जाती है।  हर साल गुड फ्राइडे का पर्व ईस्टर संडे से पहले पड़ने वाले शुक्रवार के दिन मनाया जाता है।

read more : इन तीन राशियों के पास चुम्बक की तरह खिंचा आएगा पैसा, कभी नहीं होगी धन की कमी… 

यीशू मसीह के बलिदार के रूप में मनाया जाता है गुड फ्राइडे

Good Friday 2023 : गुड फ्राइडे के दिन ही प्रभु यीशु को सूली पर चढ़ाया गया था। इसलिए इस दिन को ब्लैक फाइडे के नाम से भी बुलाया जाता है. इस दिन लोग प्रभु यीशु मसीह के बलिदान को याद कर शोक जताते हैं। यह वो दिन जब ईसाई धर्म के लोग यीशु मसीह के क्रूस को याद करते हैं।  इस दिन ईसाई धर्म के लोग गुड फ्राइडे को तपस्या, दुःख और उपवास रखते हैं।

read more : 07 April Ramadan 2023 Sehri And Iftar Time : रमजान मुबारक महीना! यहां जानें सहरी और इफ्तार का समय 

 

इस प्रकार मनाते हैं गुड फ्राइडे

बेहद ही कम लोग जानते हैं कि गुड फ्राइडे से पहले ईसाई धर्म के लोग 40 दिनों के उपवास रखते हैं। गुड फ्राइडे दिन लोग काले रंग के कपड़े पहनकर चर्च जाते हैं, शोक जताते हैं और यीशु से अपने गुनाहों की क्षमाप्रार्थना करते हैं। गुड फ्राइडे के बाद आने वाले रविवार के दिन ईस्टर मनाया जाता है। इस दिन लोग कैंडिल नहीं जलाते और न ही चर्च में घंटियां बजाते हैं।

 

और भी लेटेस्ट और बड़ी खबरों के लिए यहां पर क्लिक करें