Good Friday 2023

Good Friday 2023: कल मनाया जाएगा गुड फ्राइडे, जानें इस दिन से जुड़ी कुछ खास बातें

Good Friday 2023:  ईसाई धर्म के लोगों का महत्वपूर्ण दिन यानी की गुड फ्राइडे कल 7 अप्रैल को मनाया जाएगा। ईसाई धर्म के लोगों के लिए यह

Edited By :   Modified Date:  April 6, 2023 / 01:12 PM IST, Published Date : April 6, 2023/1:12 pm IST

नई दिल्ली : Good Friday 2023:  ईसाई धर्म के लोगों का महत्वपूर्ण दिन यानी की गुड फ्राइडे कल 7 अप्रैल को मनाया जाएगा। ईसाई धर्म के लोगों के लिए यह दिन बहुत महत्वपूर्ण होता है, क्योंकि यह प्रभु यीशु के बलिदान दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस दिन लोग गिरजाघरों में घंटा न बजाकर लकड़ी के खटखटे बजाकर चर्च में क्रॉस चुमकर ईसा मसीह का स्मरण करते हैं।

यह भी पढ़ें : मुकेश अंबानी के इस फैसले ने सबको किया हैरान, लिया कॉरपोरेट इतिहास का सबसे बड़ा सिंडिकेट लोन, इस कार्य में खर्च होंगे पैसे 

क्या है गुड फ्राइडे

Good Friday 2023:  गुड फ्राइडे को ब्लैक फ्राइ़डे और ग्रेट फ्राइडे के नाम से भी जाना जाता है। इस दिन ईसा मसीह को क्रॉस पर लटका दिया गया था। लेकिन फिर भी ईसा मसीह ने उन सभी के लिए प्रार्थना करते हुए कहा कि इन्हें पता नहीं है कि ये लोग क्या कर रहे हैं तो इसलिए उन्हें माफ कर देना भगवान। जिस दिन ईसा मसीह को क्रॉस पर लटकाया गया था उस दिन फ्राइडे था, जिसे बाद में गुड फ्राइडे के नाम से जाना गया।

यह भी पढ़ें : विपक्षी सांसदों ने निकाला ‘तिरंगा मार्च’, छावनी में तब्दील हुआ विजय चौक 

किए जाते हैं दान-धर्म के कार्य

Good Friday 2023:  मान्यता है कि गुड फ्राइडे के दिन दान-धर्म के कार्य किए जाते हैं। व्रत के बाद मीठी रोटी बनाकर खायी जाती है। गुड फ्राइडे के बाद आने वाले संडे को इस्टर संडे मनाया जाता है। कहा जाता है कि ईसा मसीह घूम-घूमकर लोगों को मानवता और शांति का संदेश देते थे। उन्होंने धर्म गुरुओं को कि बातों को अंधविश्वास कहना शुरू कर दिया था और लोगों को भी यह बताना शुरू कर दिया था कि उनकी बातें सत्य नहीं होती है। इस बात को जानने के बाद धर्मगुरुओं ने रोम के शासकों को यीशु के खिलाफ भड़का दिया था और उनलोगों ने गुस्से में आकर ईसा मसीह को क्रॉस पर लटका दिया।

यह भी पढ़ें : India में 1000 करोड़ का collection करेगी ये फिल्म, Shahrukh और Salman आएंगे साथ… 

ये थे क्रॉस पर लटके ईसा मसीह के आखिरी शब्द

Good Friday 2023:  यहूदी शासकों ने प्रभू यीशू के साथ बहुत बेरहमी की लेकिन इसके बाद भी उनके मुंह से क्षमा और कल्याण के संदेश ही निकले। कहते हैं कि सूली पर लटकाए जाने के बाद और मृत्यु से पहली जीसस क्राइस्ट ने कहा ‘हे ईश्वर इन्हें क्षमा करें, क्योंकि ये नहीं जानते कि ये क्या कर रहे हैं’। ‘हे पिता! मैं अपनी आत्मा को तेरे हाथों में सौंपता हूं।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें