confession day kya hota hai

Confession Day 2023: क्यों मनाया जाता है कंफेशन डे, आखिर क्या होता है इस दिन, जानें..

Confession Day 2023: क्यों मनाया जाता है कंफेशन डे, आखिर क्या होता है इस दिन! Confession Day 2023 is celebrated

Edited By :   Modified Date:  February 19, 2023 / 11:32 AM IST, Published Date : February 19, 2023/11:32 am IST

नई दिल्ली। confession day kya hota hai फरवरी में हर साल वैलेंटाइन डे मनाया जाता है। हर साल 14 फरवरी को वैलेंटाइन डे मनाया जाता है। जिसके बाद दुनियाभर में एंटी-वैलेंटाइन वीक मनाया जा रहा है। एंटी-वैलेंटाइन 15 फरवरी से स्लैप डे के साथ शुरू होता है। इसी क्रम में आज 19 फरवरी को एंटी वैलेंटाइन वीक भी मनाया जा रहा है। आज 19 फरवरी को पांचवें दिन को कंफेशन डे के रूप में मनाया जा रहा है। कंफेशन डे आमतौर पर उन लोगों द्वारा मनाया जाता है, जो अपने प्यार, अपराध या फिर गलतियों की भावनाओं को स्वीकार करना चाहते हैं।

Read More: आतिशबाजी के साथ हुआ राजिम माघी पुन्नी मेला का भव्य समापन, सीएम भूपेश बघेल सहित कई मंत्री हुए शामिल

confession day kya hota hai कंफेशन डे खासतौर पर उन लोगों के लिए है, जो लंबे समय से खुद को अभिव्यक्त नहीं कर पाए हैं। हालांकि, यह दिन सिर्फ अपनी प्रेमपूर्ण भावनाओं की अभिव्यक्ति तक ही सीमित नहीं है। इस दिन आप किसी विशिष्ट व्यक्ति के साथ अपने कुछ रहस्य और अपने कुछ अपराध या गलतियों को भी स्वीकार कर सकते हैं। यह पूरा दिन पर अपनी भावनाओं और विचारों को किसी के सामने प्रकट करने का एक शानदार मौका है।

Read More: मुख्यमंत्री ने सभी मंत्रियों को बुलाया राजधानी, होंगी कैबिनेट की बैठक, सियासी गलियारों में चर्चा तेज

कंफेशन डे का इतिहास

कंफेशन डे को मनाने के पीछे एक कहानी काफी प्रचलित है। दरअसल, जूदेव-ईसाई परंपरा में, ऐसी मान्यता है कि सार्वजनिक या निजी रूप में अपने गलत कामों को स्वीकार करना क्षमा प्राप्त करने के लिए जरूरी है। इतना ही नहीं बाइबल में भी कंफेशन एक महत्वपूर्ण कार्य माना गया है, जिसे सभी को करना चाहिए। इस नियम का मुख्य मकसद लोगों को व्यक्तिगत और दूसरों के सामने अपने अपराध बोध को स्वीकार करना था। इसी क्रम में काफी समय पहले ही बिशप या पुजारी के सामने कंफेशन करने की शुरुआत हुई थी। वहीं, पांचवीं शताब्दी में, रोमन चर्च में लेंट के पहले दिन पवित्र गुरुवार को कंफेशन करना काफी सामान्य था।

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक