Laxmi Mata Mandir Darshan

Laxmi Mata Mandir: इस दिवाली करिए मां लक्ष्मी के इन प्राचीन मंदिरों के दर्शन, जहां धनतेरस और दिवाली में उमड़ती है भक्तों की भीड़

Laxmi Mata Mandir: इस दिवाली करिए मां लक्ष्मी के इन प्राचीन मंदिरों के दर्शन, जहां धनतेरस और दिवाली में उमड़ती है भक्तों की भीड़

Edited By :   Modified Date:  October 25, 2024 / 05:28 PM IST, Published Date : October 25, 2024/5:26 pm IST

Laxmi Mata Mandir: हिंदू धर्म में पूजा-पाठ, तीज-त्योहारों का विशेष महत्व होता है जिसे बड़े ही धूमधाम के साथ मनाया जाता है। ऐसे में कुछ दिनों बाद दिवाली का पर्व मनाया जाएगा। दिवाली का त्योहार पूरे देश में बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता है। जिसे लेकर बाजारों में भी रौनक देखने को मिल रही है। दिवाली के दो दिन पहले धनतेरस मनाया जाता है। इसे त्रोयदशी या धन्वंतरि जयंती भी कहा जाता है।

Read More: रायपुर दक्षिण विस उपचुनाव में नया मोड़! अंतिम समय में नामांकन दाखिल करने पहुंचे कांग्रेस नेता कन्हैया अग्रवाल 

Laxmi Mata Mandir: दिवाली के दिन घरों को दीपक, मोमबत्ती, झालरों से सजाने के साथ-साथ गणेश- लक्ष्मी की पूजा करने का विधान है। मां लक्ष्मी के अलावा इस दिन कुबेर भगवान की पूजा करने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है। वहीं देश में देवी लक्ष्मी के कई ऐसे मंदिर हैं जहां जाना बेहद शुभ माना जाता है। मान्यता है कि, इन मंदिरों के दर्शन करने से भक्त की जो भी मनोकामना होती है वो पूरी होती है। तो चलिए इस दिवाली जानते हैं मां लक्ष्मी के इन खास मंदिरों के बारे में।

Read More: Vegetables Price Hike: त्योहारों के सीजन में महंगाई ने बिगाड़ा रसोई का स्वाद, थाली से गायब होने लगी सब्जियां, आसमान छूने लगे दाम 

1. लक्ष्मी नारायण मंदिर, दिल्ली- दिल्ली में स्थित लक्ष्मी नारायण मंदिर, जिसे बिड़ला मंदिर के नाम से भी जाना जाता है। यह एक प्रमुख तीर्थ स्थल है। जहां भक्त धनतेरस के दिन मां लक्ष्मी की विशेष पूजा अर्चना करते हैं। माना जाता है कि यहां सच्चे दिल से की गई प्रार्थना से भक्तों को जीवन में धन और समृद्धि की प्राप्ति होती है।

2. अष्टलक्ष्मी मंदिर, चेन्नई- चेन्नई का अष्टलक्ष्मी मंदिर भारत के प्रमुख लक्ष्मी मंदिरों में से एक है। यहां मां लक्ष्मी की आठ रूपों में पूजा की जाती है। यहां एक बार पूजा करने से जीवन की सभी इच्छाएं पूरी होती हैं। जो कि इस मंदिर का खास महत्व है। इस मंदिर में भक्त धनतेरस पर विशेष रूप से उपस्थित होते हैं।

3. महालक्ष्मी मंदिर, कोल्हापुर- कोल्हापुर का महालक्ष्मी मंदिर भारत का एक प्रमुख शक्तिपीठ है। यहां मां लक्ष्मी की आराधना से भक्तों को अपार धन और सुख की प्राप्ति होती है। यह मंदिर हजारों भक्तों को अपनी ओर आकर्षित करता है, खासकर धनतेरस और दिवाली के अवसर पर।

4. लक्ष्मी देवी मंदिर, कर्नाटक- कर्नाटक के हासन जिले में स्थित लक्ष्मी देवी मंदिर का प्राचीन महत्व है। यहां मां लक्ष्मी की पूजा से जीवन में समृद्धि और शांति का अनुभव होता है। इस मंदिर की मान्यता है कि जो भी भक्त यहां सच्चे मन से पूजा करता है, उसकी सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं।

5. लक्ष्मी मंदिर, पुष्कर- राजस्थान के पुष्कर में स्थित यह मंदिर मां लक्ष्मी का एक महत्वपूर्ण तीर्थ स्थल है। यह मंदिर धार्मिक और सांस्कृतिक दृष्टि से भी महत्वपूर्ण है। धनतेरस और दीपावली पर यहां विशेष आयोजन होते हैं और हजारों भक्त यहां अपनी मनोकामनाओं की पूर्ति के लिए आते हैं।

 

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

खबरों के तुरंत अपडेट के लिए IBC24 के Facebook पेज को करें फॉलो