Diwali lighting lamps: दिवाली पर बदली दीये की दिशा तो बदल जाएगी आपकी भी किस्मत.. जानें क्या है दीपपर्व में दीपक जलाने के नियम |

Diwali lighting lamps: दिवाली पर बदली दीये की दिशा तो बदल जाएगी आपकी भी किस्मत.. जानें क्या है दीपपर्व में दीपक जलाने के नियम

Rules for lighting lamps on Diwali वेदों में भी इस बात का उल्लेख है कि दिवाली के अवसर पर इन दोनों की निष्ठापूर्वक विधिवत पूजा से घर धन-धान्य, सुख, संपत्ति और समृद्धि से भरा रहता है।

:   Modified Date:  October 18, 2024 / 07:04 PM IST, Published Date : October 18, 2024/7:04 pm IST

Rules for lighting lamps on Diwali: रायपुर: हर साल कार्तिक कृष्ण पक्ष की अमावस्या तिथि को दीपावली पर्व मनाया जाता है। इस वर्ष यह पर्व 31 अक्टूबर 2024, गुरुवार के दिन मनाया जाएगा। इस विशेष दिन पर धन की देवी मां लक्ष्मी और भगवान गणेश की पूजा विधिवत रूप से की जाती है।

Diwali 2024: इस दिवाली घर ले आएं ये चीजें, प्रसन्न हो जाएंगी मां लक्ष्मी, दूर होगी दरिद्रता

Deewali 2024 Full News and Updates

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, दिवाली पर्व के दिन पूजा-पाठ और दान-धर्म करने से व्यक्ति को विशेष लाभ प्राप्त होता है। वेद एवं पुराणों में भी दान के महत्व को विस्तार से बताया गया है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, दिवाली पर्व के दिन राशि के अनुसार, दान-पुण्य करने से व्यक्ति को विशेष रूप लाभ की प्राति होती है।

Rules for lighting lamps on Diwali: दीपावली पर भगवान गणेश और मां लक्ष्मी की पूजा-आराधना की मान्यता और विधान है। वेदों में भी इस बात का उल्लेख है कि दिवाली के अवसर पर इन दोनों की निष्ठापूर्वक विधिवत पूजा से घर धन-धान्य, सुख, संपत्ति और समृद्धि से भरा रहता है। इस मौके पर दीपक जलाने की अपनी एक खास मान्यता और विधि है। आइए जानते हैं कि दीपक जलाने के नियम क्या हैं और विभिन्न दिशाओं में दीपक जलाने से क्या फल मिलता है?

Diwali Laxmi Puja 2024: शाम को ही क्यों की जाती है मां लक्ष्मी की पूजा, क्या होता है महत्व, एक क्लिक में जाने पूरी जानकारी 

पूर्व दिशा

पूर्व दिशा को सूर्य देव की दिशा माना जाता है। इस दिशा में दीपक जलाने से स्वास्थ्य लाभ, बुद्धि में वृद्धि और सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है।

पश्चिम दिशा

पश्चिम दिशा को पितरों की दिशा माना जाता है। इस दिशा में दीपक जलाने से पितरों का आशीर्वाद मिलता है और घर में शांति बनी रहती है।

उत्तर दिशा

उत्तर दिशा को कुबेर देव की दिशा माना जाता है। इस दिशा में दीपक जलाने से धन लाभ होता है और घर में समृद्धि आती है।

दक्षिण दिशा

दक्षिण दिशा को यमराज की दिशा माना जाता है। इस दिशा में दीपक जलाने से नकारात्मक ऊर्जा का नाश होता है और घर में सुरक्षा बनी रहती है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp