नोटों की गड्डियों का वर्षों पुराना वीडियो पुणे में हालिया नोट जब्ती से जोड़कर किया गया शेयर |

नोटों की गड्डियों का वर्षों पुराना वीडियो पुणे में हालिया नोट जब्ती से जोड़कर किया गया शेयर

नोटों की गड्डियों का वर्षों पुराना वीडियो पुणे में हालिया नोट जब्ती से जोड़कर किया गया शेयर

:   Modified Date:  October 28, 2024 / 06:33 PM IST, Published Date : October 28, 2024/6:33 pm IST

नयी दिल्ली, 28 अक्टूबर (पीटीआई फैक्ट चेक) महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव से ठीक पहले पुणे में 21 अक्टूबर को खेड-शिवपुर टोल प्लाजा के पास एक कार से पांच करोड़ रुपये की जब्ती हुई थी। अब इस घटना से जोड़कर सोशल मीडिया पर एक वीडियो काफी वायरल हो रहा है, जिसमें एक कमरे में भारी मात्रा में नोटों की गड्डियां दिखाई दे रही हैं। यूजर्स इस वीडियो को शेयर कर दावा कर रहे हैं कि यह पुणे में हुई नोटों की हालिया जब्ती के दौरान का वीडियो है।

लेकिन पीटीआई फैक्ट चेक डेस्क की जांच में वायरल वीडियो पुराना निकला। डेस्क ने अपनी जांच में पाया कि यह वीडियो इंटरनेट पर 2020 से मौजूद है और इसका महाराष्ट्र के पुणे में हुए हालिया नोटों की जब्ती से कोई संबंध नहीं है।

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक पर एक यूजर ने 22 अक्टूबर को वायरल वीडियो शेयर किया और लिखा, “महाराष्ट्र चुनाव से पहले कल खेड-शिवपुर में एक कार से भारी मात्रा में करोड़ों रुपये पकड़े गये। इस वीडियो में नोटों की गड्डी देखकर अंदाजा लगाइए कितने करोड़ रुपये होगा।”

इस वीडियो को राजनेता और मीडिया आउटलेट सहित कई अन्य यूजर्स मिलते-जुलते दावों के साथ शेयर कर रहे हैं।

वायरल दावे की पुष्टि के लिए डेस्क ने वीडियो के की-फ्रेम्स को गूगल लेंस के जरिए रिवर्स सर्च किया। हमें यह वीडियो ‘युनीक मल्टी एडवरटीजमेंट’ नामक यूट्यूब चैनल पर मिला, जिसे 11 सितंबर 2021 को अपलोड किया गया था।

इसके अलावा, हमें यह वीडियो यूट्यूब चैनल ‘ट्रेंडिंग तमिलन फारी’ और ‘कौशल जगहीना’ पर अप्रैल-मई 2020 के दौरान अपलोड हुआ मिला।

हालांकि, जांच के दौरान हमें यह पता नहीं चल पाया कि मूल वीडियो कहां और कब का है। लेकिन हमारी जांच से यह स्पष्ट है कि जिस वीडियो को पुणे में हुई नोटों की हालिया जब्ती से जोड़कर शेयर किया जा रहा है, वह इंटरनेट पर कम से कम चार साल पहले से उपलब्ध है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पुणे देहात पुलिस ने महाराष्ट्र में 20 नवंबर को होने वाले विधानसभा चुनाव से ठीक पहले 21 अक्टूबर को पांच करोड़ रुपये नकद जब्त किए। रिपोर्ट में बताया गया कि जिस कार से रूपये बरामद हुए हैं, वो पुणे से कोल्हापुर की ओर जा रही थी। चुनाव के ऐलान के बाद नियमित जांच में लगी पुलिस ने जब कार को रोका तो उसमें करीब पांच करोड़ रुपए बरामद हुए थे।

हमारी अब तक की पड़ताल से यह साफ है कि वायरल वीडियो इंटरनेट पर 2020 से मौजूद है और इसका महाराष्ट्र के पुणे में हुए हालिया नोटों की जब्ती से कोई संबंध नहीं है। हमारी पड़ताल में सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा यह पोस्ट भ्रामक निकला।

सोशल मीडिया पर वायरल किसी भी दावे की सच्चाई या सत्यापन के लिए पीटीआई फैक्ट चेक डेस्क के व्हाट्सएप नंबर +91-8130503759 से संपर्क करें।

पीटीआई फैक्ट चेक

साजन

नोमान नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)