शेयर बाजार में निवेश पर मुनाफे का लालच देकर महिला से 70 लाख रुपये की ठगी |

शेयर बाजार में निवेश पर मुनाफे का लालच देकर महिला से 70 लाख रुपये की ठगी

शेयर बाजार में निवेश पर मुनाफे का लालच देकर महिला से 70 लाख रुपये की ठगी

:   Modified Date:  June 26, 2024 / 12:54 AM IST, Published Date : June 26, 2024/12:54 am IST

नोएडा, 25 जून (भाषा) भारत और अमेरिका के शेयर बाजार में निवेश कर भारी मुनाफा कमाने का झांसा देकर साइबर जालसाजों ने एक महिला के साथ 70 लाख रुपये की ठगी कर ली। पुलिस ने यह जानकारी दी।

पुलिस के मुताबिक ठगों ने कई बार में पीड़ित महिला से खाते में रकम डलवाई। जब पीड़िता पर और रकम निवेश करने का दबाव बनाया जाने लगा तब उसे ठगी की जानकारी हुई।

इसके बाद पीड़िता ने इस मामले की शिकायत साइबर अपराध थाने में की।

साइबर अपराध के सहायक पुलिस आयुक्त विवेक रंजन राय ने बताया कि पुलिस को दी शिकायत में सेक्टर-27 में रहने वाली सुदेश ने बताया कि बीते अप्रैल में मीना, विजय शर्मा और करन मेहरा नामक तीन लोगों ने उनसे व्हाट्सऐप पर संपर्क किया। तीनों ने महिला को शेयर बाजार में निवेश के बारे में जानकारी दी। इसके बाद ठगों ने महिला को एक ऐसे व्हाट्सऐप समूह में जुड़ने के लिए कहा, जहां भारतीय और अमेरिकी शेयर बाजार में निवेश के अवसरों की जानकारी मिल सके। फिर महिला से जालसाजों ने शेयर, कारोबार और निवेश संबंधी बात की।

पुलिस अधिकारी के मुताबिक महिला ने बताया कि व्हाट्सऐप समूह से जुड़ने के बाद महिला को रोजाना शेयर और कारोबार संबंधी जानकारी मिलने लगी और निवेश के लिए प्रोत्साहित किया जाने लगा।

उन्होंने बताया कि महिला ने शुरुआती चरण में निवेश किया तो उसे ठगों द्वारा कुछ मुनाफा भी दिया गया। मुनाफे की रकम महिला के खाते में डलवा दी गई। इस दौरान निवेश के लिए कई कंपनियों की जानकारी भी महिला को दी गई। ज्यादा मुनाफा कमाने के चक्कर में महिला ने 70 लाख रुपये का निवेश कर दिया। जालसाजों ने जो ऐप डाउनलोड कराया था उसपर शिकायतकर्ता की रकम मुनाफे सहित दिख रही थी। पीड़िता ने जब रकम निकालने का प्रयास किया तो ठगों ने उसे बतौर कमीशन 25 लाख रुपये और देने को कहा। पीड़िता ने ठगों से मुनाफे की रकम से ही कमीशन काटने को कहा। ठगों ने ऐसा करने से मना कर दिया और लगातार पैसों का अंतरण करने का दबाव बनाते रहे।

इसके बाद जालसाजों ने पीड़िता को व्हाट्सऐप समूह से बाहर कर दिया। बाद में महिला को पता चला कि समूह पर जो 100 लोग जुड़े थे वे साइबर ठगी करने वाले गिरोह के ही सदस्य थे, जो मुनाफे का स्क्रीनशॉट साझा कर रहे थे ताकि महिला को झांसे में लेकर निवेश करवाया जा सका।

पुलिस अब उन खातों की जानकारी जुटा रही है जिन खातों में ठगी की रकम डलवाई गई थी।

भाषा

सं, रवि रवि कांत

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)