PM Modi on Russia-Ukraine War

क्या रूस-यूक्रेन युद्ध रोकने में बड़ी भूमिका निभा पाएंगे पीएम मोदी? बोले- पुतिन से आंख मिलाकर कहा कि युद्ध का समय नहीं, जानें क्या हैं इसके मायने

PM Modi on Russia-Ukraine War : दोनों देशों के बीच शांति के लिए रोल निभाने की भारत की चाह प्रधानमंत्री के दौरे से पहले के संदेश में भी दिखती है।

Edited By :   Modified Date:  August 24, 2024 / 07:56 AM IST, Published Date : August 23, 2024/8:39 pm IST

कीव। PM Modi on Russia-Ukraine War : आज पीएम मोदी यूक्रेन दौरे पर है। राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की ने पीएम मोदी का जोरशोर से स्वागत किया। पीएम मोदी और राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की के बीच कई अहम मुद्दों पर वार्ता के बाद भारत और यूक्रेन ने चार बड़े समझौतों पर हस्ताक्षर किया है। वहीं पीएम मोदी ने संकेत दिया है कि यूक्रेन और रूस के युद्ध में मध्यस्थता कराने के लिए भारत बड़ी भूमिका निभा सकता है। पीएम मोदी ने यूक्रेन में साफ कर दिया है कि शांति के लिए भारत हमेशा सहयोग और समर्थन करेगा।

read more : PM Modi Visit Ukraine : यह युद्ध का समय नहीं…! दोनों देशों के बीच शांति समझौता जरूरी, जानें पीएम मोदी ने यूक्रेन दौरे पर क्या-क्या कहा.. 

यूक्रेन में राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की के साथ बैठक में मोदी ने कहा, भारत हमेशा से शांति के पक्ष में रहा है। मैं कुछ दिन पहले रूस के राष्ट्रपति पुतिन से मिला था। तब मैंने मीडिया के सामने उनकी आंख से आंख मिलाकर कहा था कि यह युद्ध का समय नहीं है। उन्होंने कहा कि अन्य देशों के लोग भी जानते हैं कि भारत ने शांति प्रयासों की सक्रिय रूप से योजना बनाई है और आप भी जानते हैं कि हमारा दृष्टिकोण लोगों पर केंद्रित रहा है। मैं आपको और पूरी दुनिया को आश्वस्त करना चाहता हूं कि यह भारत की प्रतिबद्धता है और हम मानते हैं कि संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता का सम्मान हमारे लिए सबसे महत्वपूर्ण है और हम इसका समर्थन करते हैं।

read more : PM Modi Visit Ukraine : यह युद्ध का समय नहीं…! दोनों देशों के बीच शांति समझौता जरूरी, जानें पीएम मोदी ने यूक्रेन दौरे पर क्या-क्या कहा.. 

उन्होंने कहा कि कुछ समय पहले, जब मैं इसके समर्थन में राष्ट्रपति पुतिन से मिला था, तो मैंने उनसे कहा था कि यह युद्ध का समय नहीं है। हाल ही में, जब मैं एक बैठक के लिए रूस गया था, तो मैंने वहां भी स्पष्ट शब्दों में कहा था कि किसी भी समस्या का समाधान कभी भी युद्ध के मैदान में नहीं मिलता है। समाधान केवल बातचीत, संवाद और कूटनीति के माध्यम से होता है और हमें बिना समय बर्बाद किए उस दिशा में आगे बढ़ना चाहिए। दोनों पक्षों को एक साथ बैठना चाहिए और इस संकट से बाहर आने के तरीके खोजने चाहिए। पीएम मोदी ने कहा कि आज मैं आपके साथ विशेष रूप से शांति और प्रगति के मार्ग पर चर्चा करना चाहता हूं। मैं आपको आश्वस्त करना चाहता हूं कि भारत शांति के हर प्रयास में सक्रिय भूमिका निभाने के लिए तैयार है। अगर मैं व्यक्तिगत रूप से इसमें योगदान दे सकता हूं, तो मैं ऐसा करना चाहूंगा। एक मित्र के रूप में, मैं आपको आश्वस्त कर सकता हूं…”

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp